तिरुवनंतपुरम@केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने देश में पहले राज्य को पूरी तरह से ई-शासित किया घोषित

Share


1,500 करोड़ रुपये की डिजिटल साइंस पार्क परियोजना का होगा शुभारंभ


तिरुवनंतपुरम 25 मई,(ए)। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को दक्षिणी राज्य को भारत का पहला पूर्ण रूप से ई-शासित राज्य घोषित किया जहां सरकारी सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला को डिजिटाइज़ किया गया है ताकि उन्हें नागरिकों को तुरंत और पारदर्शी रूप से प्रदान किया जा सके।
मुख्यमंत्री ने राज्य को पूरी तरह से ई-प्रशासित घोषित करने के बाद कहा कि यह न केवल सरकारी कार्यालयों और नागरिकों का एक नेटवर्क तैयार करेगा, बल्कि केरल के विकास के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा और डिजिटल विभाजन को पाटकर लोगों को सशक्त करेगा।
उन्होंने यहां आयोजित टोटल ई-गवर्नेंस केरल कार्यक्रम में कहा कि यह पूरी तरह से ई-साक्षरता के साथ एक ज्ञानवान समाज और अर्थव्यवस्था की ओर यात्रा को तेजी से ट्रैक करेगा। शासन शब्द का अर्थ है कि वर्तमान सरकार का मतलब लोगों से किए गए वादों को पूरा करने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि सरकार और शासन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच रहे हैं। सेवा वितरण को जन-उन्मुख और भ्रष्टाचार-मुक्त बनाया गया है और सार्वजनिक उपयोगिताएँ लोगों के अनुकूल बन गई हैं। इन परिवर्तनकारी परिवर्तनों को लोगों ने पिछले सात वर्षों में महसूस किया है, “मुख्यमंत्री ने कहा।
सरकार रुककर अपनी प्रशंसा पर आराम नहीं करेगी और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान देगी कि सेवाएं जनता तक पहुंचे न कि इसके लिए लोगों को विभागों के दरवाजे खटखटाने पड़ें। विजयन ने कहा, “यह नई तकनीक का लाभ उठाकर सुनिश्चित किया जा सकता है और सरकार इसी पर ध्यान केंद्रित कर रही है।” उन्होंने कहा कि इस दिशा में एक ऐसा साहसिक कदम” ्यस्नह्रहृ (केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क) परियोजना शुरू करके इंटरनेट का उपयोग एक नागरिक का अधिकार बना रहा था, उन्होंने कहा और कहा कि यह इंटरनेट को सस्ती या मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा।
उन्होंने अन्य सरकारी पहलों को भी सूचीबद्ध किया -जैसे ई-सेवानम नामक एक एकल-खिड़की पोर्टल जो 900 से अधिक सेवाएं प्रदान करने के लिए – ई-गवर्नेंस की शुरुआत करने के लिए जिसे जल्द ही तालुक-स्तर के कार्यालयों तक बढ़ाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा, पंचायतों में, 250 से अधिक सेवाओं का वितरण ऑनलाइन किया गया है।
उन्होंने कहा कि राज्य में देश का पहला डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित करना और 1,500 करोड़ रुपये की डिजिटल साइंस पार्क परियोजना का शुभारंभ सरकार द्वारा डिजिटल डिवाइड को पाटने और कुल ई-गवर्नेंस लाने के लिए उठाए गए अन्य प्रमुख कदम हैं।
विजयन ने कहा कि कुल ई-गवर्नेंस घोषणा एलडीएफ सरकार की दूसरी वर्षगांठ के साथ हुई है, विजयन ने कहा कि उनके प्रशासन ने इस अवसर को 100-दिवसीय कार्यक्रम सहित जन-समर्थक परियोजनाओं की एक श्रृंखला का अनावरण करने के अवसर में बदल दिया है, इसे देखने के बजाय सिर्फ उत्सव के लिए एक अवसर।
अपने स्वागत भाषण में, राज्य के मुख्य सचिव वीपी जॉय ने कहा कि केरल देश का पहला पूर्ण ई-गवर्नेंस राज्य बन गया है, सरकारी विभागों और कार्यालयों से लोगों को सेवाएं प्रदान करने में कोई देरी नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस के कार्यान्वयन से होने वाले परिवर्तन समाज के सभी वर्गों में परिलक्षित होंगे और यह सामाजिक प्रगति में एक निर्णायक कारक होगा। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, भूमि राजस्व, संपत्तियों के दस्तावेज, सार्वजनिक वितरण प्रणाली और सामाजिक सुरक्षा भुगतान सहित सभी प्रमुख डोमेन को कवर करते हुए सभी महत्वपूर्ण सेवाओं का वितरण पहले ही डिजिटाइज़ किया जा चुका है। कनककुन्नु में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा सेवा वितरण के डिजिटलीकरण की एक प्रदर्शनी यहां चल रही है और इसमें प्रवेश, जो जनता के लिए नि:शुल्क है, 27 मई को बंद होगा।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply