रायपुर@महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क कुर्मीगुंडरा का लोकार्पण आज

Share


इस रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के मुख्य डोम, रोजगार गुड़ी के साथ सेवा क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे
2 करोड़ से बनाया गया औद्योगिक पार्क
रायपुर,20 मई 2023(ए)।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर दुर्ग जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम सांकरा में आयोजित भरोसे के सम्मेलन में ग्राम कुर्मीगुंडरा में 2 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित महात्मा गांधी रूरल इंडस्टि्रयल पार्क (रीपा) का लोकार्पण करेंगे।
लगभग तीन एकड़ क्षेत्र में विकसित इस ग्रामीण औद्योगिक पार्क में हेल्दी स्नैक्स मेनुफेख्रिंग यूनिट, बकरी पालन यूनिट तथा नर्सरी यूनिट की स्थापना की गई है।
कुर्मीगुंडरा रीपा में 2 डोमशेड, महिला एवं पुरूष के लिए दो शौचालय, एप्रोच रोड, चारों ओर बाउंड्रीवाल से घेरे का निर्माण किया गया है। रीपा के अंदर एक प्राशासनिक क्षेत्र का निर्माण किया गया है,
जिसमें बैंकिंग सुविधा हेतु कियोस्क, इंटरनेट सुविधा हेतु वाई-फाई कनेक्शन तथा राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी हेतु हेल्प डेस्क बनाई गई है। रीपा परिसर के मध्य में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई है।
यहां स्थापित हेल्दी स्नैक्स मेनुफेख्रिंग यूनिट में युवाओं द्वारा इंस्टेंट प्रीमिक्स, मिलेट इंस्टेंट प्रीमिक्स, मल्टीमिलेट्स फ्लोर्स, एनर्जी बार तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। यहां बनने वाले उत्पादों की सर्वदा लाईफ इंडस्ट्रीज के द्वारा बिक्री की जा रही है।
उत्पादों की मार्केटिंग के लिए व्यावसायिक बाजार तैयार किया जायेगा, जिसमें डीलर, होलसेलर, रिटेलर के माध्यम से उत्पादों की बिक्री की जाएगी। इसके साथ ही साथ स्थानीय बाजार की मांग के अनुरूप निकट भविष्य में अन्य वेराइटी के हेल्दी स्नैक्स की मेनुफेख्रिंग इस यूनिट में की जाएगी। रीपा में स्थापित बकरी पालन यूनिट तथा नर्सरी यूनिट में नए उत्पादों को भी स्थान दिया जाएगा।
इस रूरल इंडस्टि्रयल पार्क के मुख्य डोम, रोजगार गुड़ी के साथ सेवा क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वर्तमान में कुर्मीगुंडरा रीपा में लगभग 70 युवाओं को रोजगार प्राप्त है। ऑनलाईन मार्केटिंग तथा आस-पास के दुकानदारों के माध्यम से भी उत्पादों का विक्रय किया जायेगा।
साथ ही तैयार उत्पादों को शासकीय विभागों में भी सप्लाई किया जा रहा है ताकि उत्पाद की खपत सुनिश्चित कर कार्य कर रहे श्रमिकों को रोज़गार की गारंटी प्रदान कर उनके भविष्य को आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतर और समृद्ध बनाया जा सके।
सांकरा पाटन में 120 करोड़ की लागत से बनेगा महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय भव्य भवन
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 मई को दुर्ग जिले के सांकरा पाटन में आयोजित भरोसे के सम्मेलन कार्यक्रम में महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के भव्य प्रशासनिक एवं एकेडमिक भवनों सहित छात्रावास, अनुसंधान केन्द्र भवन, इंडोर स्टेडियम सहित अन्य भवनों के निर्माण का कार्य का शिलान्यास करेंगे।
इस विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों का निर्माण 119 करोड़ 90 लाख 77 हजार रूपए की लागत से कराया जाएगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि दुर्ग जिले के सांकरा पाटन में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा युवाओं को उद्यानिकी एवं वानिकी आधारित विषयों के अध्ययन एवं अनुसंधान के लिए इस विश्वविद्यालय की शुरूआत 02 अक्टूबर 2020 को की गई थी।इस विश्वविद्यालय के अधीन राज्य में कुल 18 उद्यानिकी महाविद्यालय संचालित है, जिसमें 14 शासकीय एवं 4 अशासकीय महाविद्यालय हैं। विश्वविद्यालय के अधीन सांकरा में उद्यानिकी एवं वानिकी के पृथक-पृथक महाविद्यालय संचालित है।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की भौगोलिक स्थिति एवं जलवायु उद्यानिकी एवं वानिकी के लिए बेहद अनुकूल है। राज्य में उद्यानिकी एवं वानिकी को बढ़ावा देने के साथ ही इसके जरिए युवाओं को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इसकी विशेष शिक्षा के लिए इस विश्वविद्यालय की स्थापना की गई।
इस विश्वविद्यालय के अधीन संचालित महाविद्यालयों में अध्ययनरत स्नातक एवं स्नातकोत्तर उत्तीर्ण विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा शीघ्र ही डिग्री भी दी जाएगी।
विश्वविद्यालय द्वारा उद्यानिकी एवं वानिकी के क्षेत्र में पीएचडी भी कराई जा रही है। विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में स्नातक फाइनल ईयर का भी रिजल्ट जारी कर दिया गया है।
महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय पाटन सांकरा में 44.52 करोड़ रूपए की लागत से शैक्षणिक भवन, 10.01 करोड़ रूपए की लागत से संचालनालय भवन, 9.99 करोड़ रूपए की लागत से प्रशासनिक भवन, 95 लाख की लागत से कुलपति आवास तथा 6 करोड़ 7 लाख रूपए की लागत से आवासीय भवनों का निर्माण कराया जाएगा।
विश्वविद्यालय परिसर में 3.47 करोड़ रूपए की लागत से 100 सीटर स्नातक बालिका छात्रावास, 4.77 करोड़ रूपए की लागत से 100 सीटर स्नातकोत्तर बालक छात्रावास, 3.47 करोड़ रूपए की लागत से 100 सीटर स्नातक बालक छात्रावास, 2.69 करोड़ की लागत से किसान छात्रावास, 48 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन,
56 लाख रूपए की लागत से बैंक एवं पोस्ट ऑफिस भवन, 7.6 करोड़ रूपए की लागत से इंडोर स्टेडियम, 7 करोड़ रूपए की लागत से उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र का प्रशासनिक भवन,
5.92 करोड़ रूपए की लागत से 75-75 सीटर बालक-बालिका छात्रावास तथा 12 करोड़ रूपए की लागत से वानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र के प्रशासनिक भवन सहित छात्रावास भवनों का निर्माण कराया जाएगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply