नई दिल्ली,@चक्रवाती तूफान ‘मोचा’का कहर

Share


पानी में डूब जाएगा बांग्लादेश का द्वीप, अलर्ट जारी
नई दिल्ली,14 मई 2023 (ए)।
चक्रवाती तूफान ‘मोचा‘ से ताकतवर तूफान है मोचा का प्रकोप जैसे जैसे बढ़ रहा है, वैसे ही तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। जानकारी के अनुसार जैसे जैसे चक्रवाती तूफान मोचा और खतरनाक होगा तो वैसे ही बांग्लादेश का एक द्वीप पानी में डूब जाएगा। चक्रवात मोचा स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:00 बजे से पहले 200 किमी की गति से बांग्लादेश में कॉक्स बाजार और सितवे बंदरगाह के पास तट से टकराया है।
हालांकि चक्रवाती तूफान अस्थायी तौर पर होगा और कुछ देर बाद द्वीप से पानी उतर जाएगा। बांग्लादेशी अधिकारियों ने बताया कि ‘बांग्लादेश के द्वीप सेंट मार्टिन पर किसी बुनियादी ढांचे का विकास नहीं हुआ है। जब तूफान का प्रकोप बढ़ेगा तो इसके असर से पानी सेंट मार्टिन द्वीप के एक तरह से चढ़कर दूसरी तरफ निकलेगा। इसके चलते कुछ देर के लिए सेंट मार्टिन द्वीप पानी में डूब जाएगा।’
मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जब तूफान का असर बढ़ जाएगा तो उसके असर से द्वीप पानी में डूब सकता है। हालांकि लंबे समय तक ऐसा नहीं रहेगा। बांग्लादेशी मौसम विभाग का कहना है कि तूफान का केंद्र म्यांमार है, जिसका असर बांग्लादेश के कोक्स बाजार में भी रहेगा। बांग्लादेश के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है।
मोका तूफान के चलते बांग्लादेश के मध्य-पूर्वी खाड़ी और उसके नजदीकी इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी। हवाओं की स्पीड 210 किलोमीटर प्रतिघंटे तक रह सकती है। तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इनमें चट्टोग्राम, फेनी, नोआखली, लक्शमीपुर, चांदपुर, बारिशल, पुतुआखली, झालाकाथी, पिरोजपुर,बारगुना और भोला जैसे इलाके शामिल हैं।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply