Breaking News

नई दिल्ली@2024 में किसके हाथ लगेगी सत्ता की चाबी

Share


इस साल के अंत में कई राज्य्रों के चुनाव तय करेंगे सियासी समीकरण!
नई दिल्ली,14 मई 2023 (ए)।
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव भले ही खत्म हो गए हों, लेकिन इस साल होने वाले अन्य राज्यों के चुनावों के बाद 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर चर्चा हो रही है। इधर, लोकसभा की लड़ाई से पहले देश के 4 अहम राज्यों में होने वाले चुनावों से सियासी पारा चढ़ने के साथ ही आगे की तस्वीर भी साफ होगी।
लोकसभा चुनाव के साथ कम से कम 3 विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं। वहीं कर्नाटक के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में इस साल चुनाव होंगे। नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय के पूर्वोत्तर राज्यों में 2023 में विधानसभा चुनाव होने वाले पहले राज्य थे।
2023 के अंत में मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना की विधानसभाओं के कार्यकाल के साथ इस साल दिसंबर और जनवरी 2024 में अलग-अलग तारीखों पर विधानसभा चुनावों की एक श्रृंखला होगी। जबकि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 3 जनवरी और 6 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है। वहीं राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 14 जनवरी और 16 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है।
निर्धारित चुनावों के अलावा, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी इस साल होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। सूत्रों ने पहले कहा था कि जम्मू-कश्मीर में सर्दियों की स्थिति कम होने के बाद 2023 की गर्मियों में चुनाव हो सकते हैं और समय सुरक्षा परिदृश्य पर निर्भर करेगा।


Share

Check Also

शिमला@ संजौली में मस्जिद को लेकर हालात बेकाबू

Share @ प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा सुरक्षा घेरा शिमला,11 सितंबर 2024 (ए)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी …

Leave a Reply