बैकुंठपुर@आईजी सरगुजा की सख्ती के बाद संभाग में बंद हुआ अवैध कारोबार,अवैध कारोबारियों में दिख रही छटपटाहट

Share

  • कोरिया सहित एमसीबी जिले के अवैध कारोबारी इस उम्मीद में बैठे हैं की जल्द तबादला हो आईजी सरगुजा का

-रवि सिंह-
बैकुंठपुर,14 मई 2023 (घटती-घटना)।
सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक के पद पर जबसे वर्तमान आईजी की पदस्थापना हुई है तभी से संभाग में अवैध कारोबार पर अंकुश लगा हुआ है और इसकी मुख्य वजह आईजी सरगुजा का निर्देश माना जा रहा है जिसका की सभी जिले की पुलिस पालन भी करती नजर आ रही है और अवैध कारोबारियों को कारोबार फिलहाल बंद रखने का निर्देश सभी जिले में जारी किया जा चुका है। बता दें की नव पदस्थ आईजी सरगुजा अवैध कारोबार को लेकर बड़ी सख्ती में नजर आ रहे हैं और उनका निर्देश है की संभाग में अवैध कारोबार पर पूरी तरह अंकुश लगाया जाय और सभी जिलों की पुलिस निर्देश का पालन करती नजर भी आ रही है। सबसे ज्यादा असर अविभाजित कोरिया जिले में आईजी सरगुजा के निर्देश का देखा जा रहा है जहां कोयला,कबाड़ के अवैध कारोबार पर फिलहाल पूरी तरह से रोक लगी हुई है और अवैध कारोबारियों में छटपटाहट भी देखी जा रही है।
अविभाजित कोरिया जिले में बड़े स्तर पर होता चला आ रहा है अवैध कोयले और अवैध कबाड़ का कारोबार- अवैध करोबार वैसे तो सरगुजा संभाग के सभी जिलों में होता चला आया है लेकिन अविभाजित कोरिया जिले की बात करें तो यहां कोयले और कबाड़ का अवैध कारोबार बड़े स्तर पर कई वर्षों से चला आ रहा है और इस पर अंकुश कभी भी पूरी तरह नहीं लग सका है। कोयले और कबाड़ के कारोबारियों को वर्तमान आईजी सरगुजा के कार्यकाल के पूर्व कभी कारोबार में दिक्कत नहीं आई थी और वह बेफिक्र होकर यह अवैध कारोबार करते चले आ रहे थे और जिसकी जानकारी भी सार्वजनिक थी। अब जब नए आईजी ने अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने की बात सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक से कही है तभी से अवैध कारोबार पर पूरी तरह से अंकुश लगा हुआ है और अब अवैध कारोबारी छटपटा रहें हैं। अवैध कारोबारियों में अवैध कारोबार बंद होने को लेकर चिंता देखी जा रही है और वह परेशान भी नजर आ रहे हैं।
आईजी सरगुजा के तबादले की उम्मीद लगाए बैठे हैं…अवैध कारोबारी
अविभाजित कोरिया जिले में अवैधकारोबारी आईजी सरगुजा के तबादले की उम्मीद लगाए बैठे हैं। बताया जा रहा है की अवैध कारोबारियों को उम्मीद है की आईजी सरगुजा का तबादला होते ही अवैध कारोबार फिर से जारी हो सकेगा और उनका धंधा चल निकलेगा। वैसे आईजी सरगुजा की पदस्थापना हाल में ही हुई है और अभी तबादले की उम्मीद भी कम है लेकिन अवैध कारोबारी उम्मीद के ही सहारे बैठे हुए हैं ।
क्या पूरी तरह बंद होगा अवैध कारोबार सरगुजा संभाग में
सरगुजा आईजी के सख्त तेवर की वजह से फिलहाल सभी जिलों में अवैध कारोबार जरूर बंद है लेकिन यह हमेशा के लिए बंद होगा यह एक बड़ा सवाल जरूर खड़ा होता है। बता दें की कोयले और कबाड़ के अवैध कारोबार के लिए सरगुजा संभाग काफी बदनाम रहा है और आजतक इसे पूरी तरह बंद कर पाना किसी भी पुलिस अधिकारी के लिए भी संभव नही हो सका है और देखना यह होगा की क्या वर्तमान आईजी इस पर पूरी तरह अंकुश लगा पाने में सफल हो पाते हैं या नहीं।
एक वर्ष में कई करोड़ों का होता है संभाग में अवैध कोयले और कबाड़ का कारोबार
सरगुजा संभाग खासकर अविभाजित कोरिया जिले की बात करें तो यहां अवैध कबाड़ और कोयले का कई करोड़ों का कारोबार एक वर्ष में होता है और यह सभी कुछ सभी की जानकारी में होता है और सभी को इसमें हिस्सा भी प्रदान किया जाता है। कबाड़ और कोयले के कारोबार में संलिप्त लोगों को कारोबार करने की पूरी छूट मिलती चली आई है और उनका मनोबल भी लगातार बढ़ता चला गया है और कई बार वह इसमें बाधा बनने वालों के जान के दुश्मन भी बन चुके हैं जो देखा जा चुका है।
अब जब वर्तमान आईजी ने इन कारोबारों पर अंकुश लगाया है देखना है यह कितने दिनों तक बंद रहता है।
आईजी सरगुजा लगातार ले रहें हैं अवैध कारोबार मामले में पुलिस अधीक्षकों की बैठक
जैसा की बताया जा रहा है सरगुजा आईजी लगातार अवैध कारोबार मामले में सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों की बैठक ले रहें हैं और सख्त हिदायत भी वह दे रहें हैं की अवैध कारोबार किसी भी हाल में जारी न होने पाए। पुलिस अधिक्षक भी आईजी के सख्त तेवर की वजह से अवैध कारोबार को लेकर सख्त नजर आ रहे हैं और पूरी तरह अवैध कारोबार बंद है।
आईजी सरगुजा के कामों की हो रही है सराहना
आईजी सरगुजा के अवैध कारोबार मामले में सख्ती की हर तरफ सराहना हो रही है और अवैध कारोबार बंद होने पर लोग प्रसन्न भी नजर आ रहे हैं। बता दें की कोयला सहित अवैध कबाड़ की गाडि़यां रात में इतनी तेजी से रहवासी इलाकों से गुजरती हैं की यदि कोई गलती से सामने आ जाए तो उसका बचना बिल्कुल मुस्कील ही है और इसी वजह से लोग प्रसन्न हैं।
बड़े कोयला चोर हैं पस्त,सायकल सहित मोटरसाइकिल से कोयला ढोने वालों से पुलिस की वसूली है जारी
अवैध करोबार भले ही बड़े स्तर पर बंद हो गया हो खासकर कोयला चोरी का कारोबार लेकिन छोटे कोयला चोर अब मोर्चे पर हैं और सायकल मोटरसाइकिल से वह कोयला परिवहन कर रहें हैं। बड़े कोयला चोरों के पस्त होने के बाद पुलिस की वसूली भी साइकल मोटरसाइकिल से कोयला चोरी करने वालों से जारी है और जमकर यह वसूली हो रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply