रायपुर@राजधानी वासियों को रेड सिग्नल से मिलेगी राहत

Share


रोटेटरी बनाकर बंद किए जायेंगे ट्रैफिक सिग्नल
रायपुर,13 मई 2023 (ए)।
राजधानी रायपुर में जेल मुख्यालय चौक से कालीबाड़ी चौराहे तक की डेढ़ किलोमीटर की दूरी में 6 ट्रैफिक सिग्नल ने लोगों को परेशान कर दिया है है। इतनी कम दूरी पर आधा दर्जन ट्रैफिक सिग्नल पर रेड सिग्नल में खड़े होने से पेट्रोल और समय दोनों की बर्बादी हो रही है। बार-बार सिग्नल में खड़े होने से परेशान लोग सिग्नल तोड़ रहे हैं। इसी कड़ी में रायपुर ट्रैफिक पुलिस से इसके लिए एक आसान रास्ता निकाला है। जिससे लोगो को बार-बार खड़े होने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।
बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने मोतीबाग और महिला थाना चौकी सिग्नल बंद कर अस्थाई रोटेटरी बनाकर सर्वे शुरू कर दिया है। यहां प्रयोग सफल होने पर इंदिरा गांधी चौक सहित एक दर्जन चौराहों पर इसी फार्मूले से रोटेटरी बनाकर सिग्नल बंद किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने फिलहाल मोती बाग औलिया चौक और महिला थाना चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर सर्वे शुरू कर दिया है। 1 महीने के सर्वे के बाद यहां की रिपोर्ट सड़क सुरक्षा समिति के सामने रखी जाएगी। समिति को एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर बताया जाएगा कि यहां ट्रैफिक सिग्नल को स्थाई तौर पर बंद करना लोगों के लिए बेहतर होगा।
लाखे नगर चौक का डिजाइन बदलेगा
लाखी नगर चौराहे में 5 सड़के आकर मील रही हैं। इस वजह से यहां ट्रैफिक सिग्नल लगाने के बाद भी ट्रैफिक स्मूद नहीं हो रहा है यह चौक के चारों तरफ के निर्माण को हटाया जाएगा। बिजली खंभा और ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करेंगे उसके बाद चौराहे की चोरी चौड़ीकरण कर रोटेटरी बनाई जाएगी ताकि यहां भी ट्रैफिक सिग्नल के बिना ही कंट्रोल किया जा सके।
अग्रसेन चौक पर सिग्नल के कारण लग रहा है जाम
समता कॉलोनी अग्रसेन चौक पर सिग्नल के कारण ज्यादा जाम लग रहा है। यहां ट्रैफिक का प्रेशर बढ़ने के बाद सिग्नल तो लगा दिया गया है। ट्रैफिक एक्सपर्ट के अनुसार यहां रोड की डिजाइन चौड़ाई इतनी कम है कि बीच में डिवाइडर नहीं बनाया गया है। ऐसे में सिग्नल रेड होने पर कई बार लोग सिग्नल जम करते हैं और रॉन्ग साइड से गुजरने की कोशिश करते है।
कालीबाड़ी चौक पर करेंगे प्रयोग
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी कालीबाड़ी चौक पर भी सिग्नल बंद कर रोटेटरी का प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए चौराहे की डिजाइन की समीक्षा कर ली गई है। ट्रैफिक एक्सपर्ट ने कुछ सुझाव दिए हैं। उसके अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा के चारों ओर रोटेटरी बनाई जाएगी। वहां का सिग्नल बंद होने पर एक ही रोड के छह में तीन सिग्नल बंद हो जाएंगे।
लोगो को होना होगा जागरूक
लोग रेड सिंगल के डर से अपने वाहन को काफी तेज कर देते है। इस वजह से घटना होने की संभावना होती है। अगर शहर के चौराहे पर रोटेटरी बनाई जाती है तो लोगो को खास ध्यान रहना होगा, की अपने वाहन को किस ओर मोड़े। गलत साइड जानें पर दुघटना की संभावना बढ़ जाती है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply