बैंगलोर@ कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम में बजा कांग्रेस का डंका

Share


कांग्रेस की जीत के बाद पार्टी नेताओं ने किया शक्ति प्रदर्शन,
डीके शिवकुमार के पक्ष में लगे नारे
कांग्रेस ने 13६ सीटों पर दर्ज की जीत
पीएम मोदी ने कांग्रेस को दी बधाई
बैंगलोर, 13 मई 2023(ए)।
कर्नाटक विधानसभा के 224 सीटों में से 220 सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं। कांग्रेस ने 13६ सीटों पर जीत दर्ज की है और तीन सीटों पर आगे है। वहीं, भाजपा 64 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है ।
कर्नाटक में कांग्रेस की जीत पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी को बधाई दी है।उन्होंने कहा कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस पार्टी को बधाई। लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेरी शुभकामनाएं।
आज शाम बैंगलुरु में होगी विधायक दल की बैठक
मुख्यमंत्री का ऐलान करेगी कांग्रेस

कर्नाटक में आज कांग्रेस ने 136 सीटें जीतकर सफलता का नया इतिहास रचा है जबकि बीजेपी को मात्र 65 सीटों पर संतोष करना पड़ा है तो वहीं जेडीएस के हाथ केवल 19 सीटें आई हैं। भाजपा ने हार स्वीकार कर ली है। कर्नाटक की हार भाजपा के लिए निश्चित तौर पर बड़ा झटका है। पार्टी के प्रदर्शन पर खुश होते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद, मोहब्बत की दुकानें खुल गईं, हमने गरीब जनता की आवाज उठाई और आज उनकी आवाज जीत गई। इस वक्त दिल्ली से लेकर कर्नाटक तक पार्टी कार्यकर्ता जीत का जश्न मना रहे हैं, वो नाच-गा रहे हैं और जमकर आतिशबाजी कर रहे हैं।
कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ ने कहा कि कर्नाटक के बाद मध्य प्रदेश में भी बजरंगबली का आशीर्वाद कांग्रेस को ही मिलेगा।
कर्नाटक में अब सीएम पद पर निगाहें
सिद्धारमैया या शिवकुमार? आलाकमान लेगा निर्णय

कर्नाटक में प्रचंड जीत के बाद कांग्रेस पार्टी की निगाहें अब इस बात पर टिक गई हैं कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा। विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार इस पद के लिए सबसे आगे हैं। दोनों फैसले के लिए आलाकमान की ओर देख रहे हैं। मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस सवाल का जवाब देते हुए सिद्धारमैया ने शनिवार को कहा कि आलाकमान नवनिर्वाचित विधायकों की राय लेगा और उसी के अनुसार फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आलाकमान द्वारा पर्यवेक्षकों को यहां भेजा जाएगा और बाद में परामर्श और उचित प्रक्रिया के बाद निर्णय लिया जाएगा। शिवकुमार ने यह भी कहा कि आलाकमान फोन करेगा।
सूत्रों ने बताया कि शिवकुमार और सिद्धारमैया के लिए आलाकमान 50ः50 के फॉर्मूले के साथ आ रहा है, क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए दांव बहुत बड़ा है।
सिद्धारमैया को अल्पसंख्यकों, पिछड़ों और दलितों वाले अहिंदा (अल्पसांख्य, हिंदुलिदा और दलित) समूह के जननेता के रूप में जाना जाता है। उन्होंने नीति निर्माण और घोषणापत्र के वादों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और आरएसएस की तीखी आलोचना के लिए भी जाना जाता है।
शिवकुमार ने राज्य में पार्टी को शून्य से ऊपर उठाया, जब बीजेपी ने 2019 में उसके नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल कर लिया। उन्होंने पार्टी को संगठित किया और संसाधनों को जमा किया। वह वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं और कांग्रेस पार्टी के लिए उनसे अधिकांश वोट हासिल करने में कामयाब रहे।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply