अंबिकापुर,@नए आईडियाज हों और जो जोखिम भरा है उद्यमिता

Share


पीजी कॉलज में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन
अंबिकापुर,१2 मई 2023 (घटती-घटना)। राजीव गांधी शासकीय स्नातकोार महाविद्यालय अंबिकापुर के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा कौशल विकास, उद्यमिता एवं पर्यावरण विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस आयोजन के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में गुरुनानक देव विश्वविद्यालय से आये हुए प्रो. विक्रम चड्ढा तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में इथोपिया से आए प्रो. टेसफाए गेडयो, नाइजीरिया से आए डॉ. उस्मान अफ्फान, दिल्ली से आये मिस्टर आरिफ सेख उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रिजवान उल्ला ने की तथा महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो. एसके त्रिपाठी, प्रो. रशीदा परवेज, सिल्फिली महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रामकुमार मिश्रा की विशिष्ट उपस्थिति रही। सेमिनार के संयोजक प्रो. जयनारायण पाण्डेय ने दोनों दिन के कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। इस दौरान गुरुनानक देव विश्वविद्यालय से आये हुए प्रो. विक्रम चड्ढा कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता पर आयोजित यह सेमिनार निश्चित रूप से विद्यार्थियों और शोधार्थियों को एक नई राह दिखाने वाला साबित होगा। अपने अध्यक्षयीय उद्बोधन में प्राचार्य प्रो. रिजवान उल्ला ने कहा कि इस सेमिनार का उद्देश्य विद्यार्थियों को उद्यमिता के क्षेत्र की विविध चुनौतियों और संभावनाओं से रू-बरू कराना है और यदि इस सेमिनार के पश्चात विद्यार्थी इस तरह की कोई नई शुरुआत करते हैं तो निश्चित ही यह इस सेमिनार की उपलçध होगी।
उदघाटन सत्र के पश्चात प्रथम तकनीकी सत्र द्वितीय तकनीकी सत्र तथा समान्तर रूप से ऑनलाइन तकनीकी सत्र आयोजित हुए। प्रथम तकनीकी सत्र की अध्यक्षता शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रंजना नीलिमा कच्छप ने की तथा देश के विभिन्न हिस्से से आये हुए शोधार्थियों ने अपने शोध पत्र का वाचन किया। डॉ कच्छप ने कहा कि उद्यमिता व्यवसाय से बिलकुल अलग चीज है। व्यवसाय तो कोई भी कर सकता है लेकिन उद्यमिता के क्षेत्र में वही जा सकता है जिसके पास नए आइडियाज हों और जो जोखिम उठा सकता हो।
द्वितीय तकनीकी सत्र में डॉ. एचडी महार तथा प्रो. टेसफाए गेडयो मुख्य वक्ता रहे। इसके अतिरिक्त विभिन्न शोधार्थियों ने शोध पत्र का वाचन किया। ऑनलाइन तकनीकी सत्र में भी विभिन्न शोधार्थियों ने अपने शोधपत्र का वाचन किया। दोनों सत्रों का संचालन डॉ एमसी हिमधर तथा डॉ. ब्रजेश कुमार ने किया। सेमिनार में महाविद्यालय के प्राध्यापकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में अन्य महाविद्यालयों से आए हुए प्राध्यापक उपस्थित रहे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply