नई दिल्ली@ट्रेन में पांच साल तक के बच्चों के लिए किया जा रहा है ये अहम बदलाव

Share

अब महिलाओं के लिए सफर होगा और आसान
नई दिल्ली,10 मई,2023(ए)।
ट्रेन में सफर करने वाली मां और बच्चे का सफर जल्द ही सुहाना हो सकेगा। रेलवे की ओर से ट्रेन के कोच में 5 साल तक के मासूम के लिए अगल से बेबी बर्थ बनाने की मंथन शुरू हो गया है। दावा है कि जल्द ही बेबी बर्थ का सेकंड ट्रायल शुरू किया जाएगा, जिसके सफल होने के बाद सभी ट्रेनों में बेबी बर्थ बनाई जाएगी। बेबी बर्थ का शुल्क भी रेलवे बोर्ड तय करेगा।
बेबी बर्थ का कॉन्सेप्ट तैयार करने वाले महाराष्ट्र के नितिन देवरे ने बताया कि रेल सफर के दौरान मां और बच्चे को बर्थ पर कम जगह होने की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को ध्यान में बेबी बर्थ का खाका तैयार किया। जिसके बाद राज्यसभा सांसद डॉ सुमेर सिंह सोलंकी के साथ मिलकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को यह कॉन्सेप्ट दिखाया गया। इसके बाद इसके ट्रायल की इजाजत मिली।
8 मई 2022 को लखनऊ मेल से इसका ट्रायल शुरू हुआ। ट्रायल के कुछ दिन बाद सोशल मीडिया पर इसकी सराहना के साथ जो कमियां आ रही थीं। उसकी भी जानकारी मिली। इसके बाद बेबी बर्थ की कमियों को दूर करने के लिए फिर से काम किया गया है। वहीं इन तमाम बदलावों के बाद दूसरे ट्रायल के लिए बेबी बर्थ तैयार हो चुकी है। कमियों को दूर करने के बाद रेलवे के अफसरों के साथ पिछले हफ्ते एक बैठक नया डिजाइन भी दिखा गया।


Share

Check Also

गुना@ अपनी प्रेमिका को पाने के लिए मुसलमान लड़का बना हिन्दू

Share गुना,27 अक्टूबर 2024 (ए)। मध्य प्रदेश के गुना जिले में प्रेम प्रसंग का एक …

Leave a Reply