Breaking News

अम्बिकापुर@मां महामाया एयरपोर्ट के स्मूथ रनवे को देखकर मुख्यमंत्री ने जताई खुशी

Share


कहा सरगुजा की एयर कनेक्टिविटी बढऩे
से यहां पर्यटन और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा ?

  • संवाददाता –
    अम्बिकापुर,06 मई 2023 (घटती-घटना)।
    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को अंबिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट पहुंचे जहां उन्होंने रनवे, एटीसी टावर, एन्टी हाईजैक रूम, अराइवल और डिपार्चर सेक्शन का निरीक्षण किया और गुणवाायुक्त कार्य तय समय पर पूरा होने अधिकारियों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि सरगुजा में मां महामाया एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए लंबे समय से चर्चा प्रदेश स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर हो रही थी। निरंतर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से तथा खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से इस संबंध में चर्चा कर प्रयास किया जाता रहा। साथ ही लगातार दिल्ली में विमानन मंत्रालय से भी संपर्क में रहे। आज यह एयरपोर्ट बड़े विमानों को उतारने के लिए भी तैयार हो गया है। 48 करोड़ रुपये की लागत से बनी अट्ठारह सौ मीटर एयर स्टि्रप से यह संभव हो गया है। यह पूरा क्षेत्र 364 एकड़ में है और भविष्य में अधिक संख्या में बड़े विमानों के उतारने के लिए एयरपोर्ट के अधिक विकास के लिए भी कार्य योजना बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 दिनों बाद डीजीसीए की टीम यहां निरीक्षण के लिए आने वाली है। इसके तुरंत बाद हम लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। लाइसेंस के आवेदन लगाने के बाद सामान्यतः 25 दिनों में लाइसेंस जारी हो जाता है। अंबिकापुर से दिल्ली बनारस और रायपुर की फ्लाइट शुरू करने का सुझाव विमानन मंत्रालय को देंगे। सुझाव के स्वीकृत हो जाने से इस क्षेत्र में पर्यटन के विकास की बड़ी संभावनाएं बनेंगी। 3 दिन बनारस की फ्लाइट और 3 दिन दिल्ली की फ्लाइट आरंभ होने से सरगुजा की सुंदरता विमानन रूट के माध्यम से भी उपलध हो जाएगी और लोग सहजता से सरगुजा पहुंच पाएंगे। सरगुजा की खूबसूरती विलक्षण है और अब विमानन सुविधा उपलध होने से पूरे देश के पर्यटक यहां के जंगल और पहाडिय़ां की प्राकृतिक सुंदरता निहार सकेंगे। वे मैनपाट देख सकेंगे और सरगुजा में रामगढ़ की पहाडिय़ां देख सकेंगे। इसके साथ ही तातापानी के गर्म जल के स्रोत भी देख सकेंगे। इस तरह से सरगुजा पर्यटन नक्शे में तेजी से प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित होगा।
    इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक चिंतामणि महाराज, सीजीएमएससी अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, आईजी रामगोपाल गर्ग, कलेक्टर कुन्दन कुमार, एसपी श्रीमती भावना गुप्ता सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी शामिल रहे। इस दौरान कलेक्टर कुन्दन ने एयरपोर्ट के शुरुआत से लेकर अब तक के कार्यों की जानकारी दी एवं एसपी भावना ने एयरपोर्ट सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी।
    1974 में पहली बार पूर्व पीएम इंदिरा गांधी उतरी थीं यहां
    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दरिमा एयरपोर्ट बारे में बताया कि एयरपोर्ट 1950 के बाद का है। सबसे पहले 1974 में पहली बार इंदिरा गांधी ने यहां लैंडिंग की थी। उस समय यह हवाई पट्टी थी। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में ट्रेन की हालत जहां खराब है, वहीं अंबिकापुर को एयरपोर्ट से जोडऩा एक बड़ी उपलçध है। उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट काफी सुविधाजनक है। आवश्यकता पडऩे पर इसकी लंबाई और बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए मैंने अधिकारियों से चर्चा कर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एयरपोर्ट काफी सुविधाजनक है। 364 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस एयरपोर्ट पर 72 सीट विमान के साथ-साथ कई अन्य विमान भी उतर पाएंगे, इससे पर्यटक के क्षेत्र में काफी लाभ मिलेगा। सरगुजा संभाग पूरे देश में सबसे खूबसूरत स्थल के रूप में जाना जाता है। एयरपोर्ट की सुविधा हो जाने से पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा, साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगी।
    खडग़े की हत्या के बयान पर मौन क्यों है पीएम मोदी
    सीएम से पत्रकारों ने सवाल किया कि भाजपा यह आरोप लगा रही है कि एयरपोर्ट की योजना केंद्र सरकार की है जिसमें कांग्रेस अपना श्रेय ले रही है। इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि 48 करोड़ रुपए तो हमने दिया है। इसकी एक्सटेंशन के लिए पैसा हम लगा रहे हैं और आगे काम होना है। इस एयरपोर्ट में जितने भी विकास कार्य हो रहे हैं, वह राज्य सरकार के पैसों से हुए हैं। केंद्र सरकार का इसमें कुछ नहीं लगा है। वहीं कर्नाटक चुनाव में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को आतंकवादियों का सपोर्ट करने का दावा करने के सवाल पर सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री को यह बताना चाहिए कि मजदूर से कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बने मलिकार्जुन खडग़े को भाजपा के प्रत्याशी ने हत्या करने की धमकी दी है। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी के नेता और देश के प्रधानमंत्री चुप क्यों है, कर्नाटक में चुनाव में भाजपा प्रत्याशी का कन्नड़ में आवाज रिकॉर्डेड है। इसमें वे राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूरे परिवार को धमकी दे रहे हैं। इसका मतलब यह है कि भारतीय जनता पार्टी हार रही है और हताशा में हत्या करने तक में उतर आई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि एक दशक से लंबित बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होती दिखाई दे रही है। मां महामाया एयरपोर्ट का लाइसेंस मिलते ही एटीआर विमान के साथ 72 सीटर विमान यहां उतर सकेगा। ऐसे में अंचल के लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। काफी कम समय के अंदर डीजीसीए के मानक के अनुसार रनवे तैयार किया गया है। यह एयरपोर्ट छाीसगढ़ का दूसरा सबसे खूबसूरत व सुविधा वाला एयरपोर्ट है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि सीएम ने मां महामाया एयरपोर्ट के रूप में अंबिकापुर को नई पहचान देने का काम किया है। सरगुजा अंचल के लोग वर्षों से इसकी बाट जोह रहे थे। सीएम भूपेश बघेल द्वारा दिल खोलकर दी गई राशि से सुविधाजनक एयरपोर्ट का निर्माण हुआ है जो स्वागत योग्य है।

Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!