Breaking News

कोरबा@राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने नवनिर्मित तहसील कार्यालय दर्री का किया लोकार्पण

Share

  • संवाददाता –
    कोरबा,04 मई 2023 (घटती-घटना)।
    दर्री में नवनिर्मित तहसील कार्यालय भवन का लोकार्पण राजस्व मंत्री के श्री जयसिंह अग्रवाल ने किया इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत,महापौर राजकिशोर प्रसाद सहित समस्त कांग्रेस जिला पदाधिकारी,सदस्य,
    अधिकारीगण एवं नागरीकगण उपस्थिति थे । लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि हमारी कांग्रेस सरकार ने इन साढ़े चार सालों में वह कर दिखाया, जो 15 सालों में भाजपा सरकार ने नहीं कि। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार ने इन साढ़े चार सालों में 100 तहसीलें बनाकर पूरे देश में रिकार्ड कायम किया। आज तक किसी भी सरकार ने किसी भी प्रदेश में एक कार्यकाल में 100 तहसीलों का गठन नहीं किया। हमारा प्रदेश इस मामले में पूरे देश में एक मात्र ऐसा राज्य बन गया जो एक ही कार्यकाल में 100 तहसीलों का गठन किया गया। श्री अग्रवाल ने कहा कि 85 तहसीलें अस्तित्व में आ चुकी हैं और हम शीघ्र ही शतक बनाएंगे। उन्होंने कहा कि दर्री क्षेत्र में काफी काम हुए हैं। तहसील कार्यालय खुलने के बाद लोगों को अब 50-50 किलोमीटर की यात्रा तय नहीं करनी पड़ती और अब तहसील कार्यालय खुल जाने के बाद एक बड़ी आबादी को राजस्व मामले में आसानी हुई है। अभी और कई कार्य होंगे और दर्री क्षेत्रवासियों को जन सुलभ सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि कुसमुंडा से सर्वमंगला नगर होते हुए नहर मार्ग को दर्री से जोड़ा जाएगा और शीघ्र ही इसके लिए एसईसीएल से 87 करोड़ की स्वीकृति मिलने वाली है। राशि स्वीकृत होते ही नहर मार्ग का फोरलेन सड़क निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं सांसद ज्योत्सना महंत ने तात्कालीन भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब शिशु का अच्छे से देखभाल होती है तो युवा स्वस्थ और विकसित होता है, लेकिन तात्कालीन भाजपा सरकार ने शिशु रूपी छाीसगढ़ में ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे छाीसगढ़ विकासशील बने और जनता की समृद्धि हुई हो। अब हम छाीसगढ़ की जनता की समृद्धि और प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं। जनता ने हमें भरपूर आशीर्वाद दिया और हमें प्रतिनिधि बनाकर सेवा का अवसर दिया।
    एडीएम वीरेन्द्र पाटले ने तहसील का प्रस्तावना बताया और कहा कि पुरानी तहसील कटघोरा से विभाजित होकर 11 नवंबर 2020 को दर्री तहसील अस्तित्व में आयी और इसका उद्घाटन 12 नवंबर 2020 को राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया, तब कार्यालय निगम के एक सामुदायिक भवन में अब तक संचालित था और आज श्री अग्रवाल के प्रयास से ही नया भवन लोकार्पित हो रहा है। दर्री तहसील में ग्रामों की संख्या 48 जिसमें 30 शहरी और 18 ग्रामीण क्षेत्र शामिल है। यहां की कुल जनसंख्या 67 हजार 78 है, जिसमें 25 पटवारी हल्का, 09 राजस्व निरीक्षक मंडल शामिल हैं। दर्री तहसील में 06 ग्राम पंचायतें भी शामिल हैं। दर्री तहसील के अंतर्गत 5, 778 हेक्टेयर भूमि, 8,661 खातेदार हैं। उन्होंने कहा कि अभी दर्री तहसील में सेटअप के अनुसार अधिकारी कर्मचारी पदस्थ नहीं हैं, लेकिन अटैचमेंट के जरिये हम पूरी तरह से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    जनता की मांग पर सांसद ज्योत्सना महंत ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल की ओर ईशारा करते हुए कहा कि दर्री में एसडीएम कार्यालय भी होना चाहिए, ऐसे में राजस्व मंत्री ने घोषणा करते हुए दर्री क्षेत्रवासियों को बड़ी सौगात दी और कहा कि मुख्यमंत्री से इसके लिए शीघ्र ही घोषणा कराएंगे और क्षेत्र को बड़ी सौगात मिलेगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में 35 अनुविभाग खुल चुके हैं और 36 वां दर्री में खुलेगा। उन्होंने कहा कि दर्री क्षेत्र अभी और विकसित होने वाला है, क्योंकि मुख्यमंत्री ने यहां 1350 मेगावाट की विद्युत परियोजना की घोषणा की है। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेगें, व्यापार बढ़ेंगे, आबादी बढ़ेगी, ऐसे में एसडीएम कार्यालय भी अपरिहार्य हो जाएगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि लेमरू और मदनपुर में उपतहसील की घोषणा भी की गई है।

Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!