रामानुजनगर@जगतपुर घुुटरापारा खेत में मिला संदिग्ध परिस्थिति में शवलिवइंन मंे रह रहे थे दोनों

Share

  • संवाददाता –
    रामानुजनगर, 03 मई 2023 (घटती-घटना)।आये दिन सोलर तार मे धरेलू विद्युत प्रवाह के कारण कई जानवर व लोग अकाल काल के ग्रास बन रहे हैं।
    जनपद पंचायत रामानुजनगर के अंतर्गत ग्राम पंचायत जगतपुर के धुटरापारा में लिवइंन मे निवासरत जोड़ों का शव संदिग्ध परिस्थिती में खेत मे पड़ हुआ देख ग्रामिणों के द्वारा फोन के माध्यम से सरपंच श्रीमती अनिता सिंह को सूचना दिया सूचना पाकर सरपंच के द्वारा थाना रामानुजनगर को सूचित किया गया कि जगतपुर घुटरापारा निवासी देवसाय खेत के पास चैन प्रताप व संगती का शव पड़ा हुआ हैं। जब सरपंच से इस संबंध में पुछा गया तो सरपंच के द्वारा कहॉ गया कि चैनप्रताप व संगीत विगत 3 – 4 वर्ष से लिवइंन मंे रह कर अपना जीवन यापन कर रहे थें परिवार के द्वारा इनका रितरिवाज से विवाह ना होने के कारण धर से अलग कर दिया गया था, घटना स्थल पर देवसाय के द्वारा धान की खेती के सुरक्षा के लिए सोलर तार से धोरा गया था समभ्वतः विद्युत प्रवाहित होने के कारण वे तार के चमेट मे आ गये और मृत्यु हो गया। सूचना पाकर तहसीलदार महोदय रामानुजनगर, थाना प्रभारी रामानुजनगर मय स्टाफ व विद्युत विभाग के अधिकारी घटना स्थल पर पहुच कर घटना स्थल की जॉच कर शव का पंचनामा कर पी.एम. करने के लिए सामु.स्वा.केन्द्र रामानुजनगर भेज दिया गया।
    क्षेत्र मे आजकल किसानों के द्वारा अपनी फसलों को मवेषी से सुरक्षा के लिए सोलर झटका मषीन का प्रयोग किया जा रहा हैं किन्तु उन्हे इस बात का ज्ञान नही होता कि विद्युत के कितने प्रवाह करना हैं और ना ही सोलर लगाने वाले कर्मचारी ही उन्हे बताते हैं कि कितना विद्युत प्रवाह सुरक्षित होता हैं या कितनी विद्युत प्रवाह से किसी का जान जा सकता हैं । कुछ किसानों के द्वारा रात के समय फसल की सुरक्षा के लिए उन सोलर तारो में विद्युत का प्रवाह कर दिया जाता हैं जिसके संपर्क मे आकर निरिह लोग व जानवर असमय काल के ग्रास बन रहे हैं उन्हे बस अपनी फसल की रक्षा से मतलब होता हैं चाहे उसमे किसी की जान ही क्यो ना चली जाये।
    जब संबंध में सहायक अभियंता विद्युत विभाग रामानुजनगर से संपर्क कर जानना चाहा कि क्या मृत्क के द्वारा कही अवैध हुकिंग कर सोलर तार मे कनेक्षन तो नही किया गया जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि मृत्क के पिता का कहना हैं कि सोलर मषीन के खराब हो जाने के कारण शायद चैन प्रताप के द्वारा धर के विद्युत कनेक्षन के तार को फसल सुरक्षा के लिए सोलर तार मे जोड़ा दिया गया होगा।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply