बैकुण्ठपुर@नगर पालिका क्यों है एक फर्म पर मेहरबान…एसओआर से भी अधिक दर पर दिया काम…उसमें भी गड़बड़झाला क्यों?

Share

पार्षद की शिकायत के बाद मामला हुआ उजागर अब देखना है की जांच होगी या नहीं?
मामला कोरिया जिले के नगर पालिका शिवपुर चरचा का पार्षदों के शिकायत के बाद जाँच के निर्देश

रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 03 मई 2023 (घटती-घटना)।
कोरिया जिले के नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के हृदयस्थल व प्रमुख मार्गों के सीसी सड़क व मोहल्लों के नाली निर्माण में लाखो का गड़बड़ झाला सामने आया है। जहा लगभग एक करोड़ के निविदा में एक ही फर्म को एसओआर से आठ से दस प्रतिशत अधिक दर में कार्य दिया गया जिससे एक ही फर्म को कार्य मिलने से गड़बड़झाला की सुगबुगाहट है वही ठेकेदार द्वारा नाली निर्माण में लाखों का बजट होने के बाद भी कांक्रीट से नाली का निर्माण न कर प्रतिबंधित इट से नाली निर्माण कार्य ठेकेदार के द्वारा कराने से नगर पालिका के अधिकारी व इंजीनियर की भूमिका को लेकर भी सवाल उठना लाजमी हैं कि आखिर इनकी नजर अब तक इन निर्माण कार्यो में क्यो नही पढ़ी वही अब पार्षदों के शिकायत के बाद नगर पालिका अधिकारी जाँच की बात कह रहे हैं। जबकि ठेकेदार ने ज्यादा मुनाफे के चक्कर में कांक्रीट की नाली बनाने के बजाय प्रतिबंधित इट से ही नाली बना दिया वही स्लैब ढलाई में भी छड़ चोरी की बात आम है। साथ ही सीसी सड़क में भी गुडवत्ता का ध्यान नही रखा गया और लगभग करोड़ो के निर्माण कार्य का खर्च भी आधा बचाने के जुगाड़ में है। यह स्थिति तब है जब इस ठेकेदार फर्म श्री गणेश सेल्स चरचा को यह ठेका स्वीकृत दर से लगभग आठ से दस प्रतिशत ज्यादा में मिला है। नगरपालिका द्वारा कराए जाने वाले ज्यादातर निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं हो रहे हैं। नतीजा वे अपनी परफारमेंस गारंटी की मियाद पूरी किए बिना ही धराशायी हो रहे हैं। सीसी सड़क, छठ घाट, भवन चौपाटी तथा नाली निर्माण जैसे करोड़ों के विकास कार्य नगर में हो रहे हैं मगर इनके निर्माणकाल के दौरान ही इनके टूटने व गुडवत्ता विहीन निर्माण होने की खबरें लगातार आ रही हैं। पूरे मामले में जिला प्रशासन की चुप्पी से आमजनता हैरत में है।
अधिकारी बचते रहे सवालों से
निर्माण कार्य में बरती जा रही इस घोर अनियमितता के चलते जब विवाद बढ़ा तो नपा इंजीनियर सहित सीएमओ भी सवालों से बचते नजर आए। सीएमओ शिवपुर चरचा ने कहा कि इंजीनियर को नोटिश दिया गया है उनसे जवाब आने पर ही कुछ बता पाऊंगा। मगर जब इंजीनियर से जानकारी चाहा गया तो उन्होंने मीटिंग की व्यस्तता के कारण बाद में जानकारी देने की बात कही।
एक ही फर्म को कार्य आखिर कैसे
नियम के अनुसार किसी भी कार्य के निविदा प्रकाशित होने के बाद कई ठेकेदारों के द्वारा कार्य लेने फार्म जमा किया जाता हैं जहा स्वीकृति राशि से कम भी राशि ज्यादातर कार्यो में भरा जाता हैं किंतु नगर पालिका शिवपुर चरचा में एक ही फर्म को लगभग 17 कार्य में करीब एक करोड़ के कार्य ओ भी एस ओ आर दर से अधिक में मिलने को लेकर भ्रष्टाचार की सुगबुगाहट है जहा अब शिकायत के बाद अधिकारी जाच की बात कह रहे जिससे अब तक क्या कर रहे थे इनकी भूमिका को लेकर भी संदेह होना स्वाभाविक है।
नेतराम रतनेश मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुर चरचा
इस संबंध में पार्षदों से शिकायत मिला है जिस संबंध में ठेकेदार को नोटिस जारी कर कार्य रुकवा दिया गया है वही ठेकेदार ने बिना इंजीनियर को सूचना दिए कार्य शुरु किया है जिस संबंध में संबंधित इंजीनियर को जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है जाच के बाद आगे की कार्यवाही किया जायेगा।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply