दंतेवाड़ा@अरनपुर हमले का मास्टरमाइंड नक्सली की फोटो एके 47 के साथ हुई वायरल

Share


12 नक्सलियों पर एफआइआर 2 गिरफ्तार
दंतेवाड़ा,29अप्रैल2023(ए)।
जिले के अरनपुर हमले का मास्टरमाइंड नक्सलियों के मिलिट्री दलम का सदस्य पांच लाख का इनामी नक्सली जगदीश जगरगुंडा के ग्राम पूवर्ती निवासी की तस्वीर हथियार एके 47 के साथ वायरल हो रही है। अरनपुर नक्सली वारदात के बाद मिल रही जानकारी के अनुसार अरनपुर आईईडी विस्फोट में जगदीश के द्वारा पूरी वारदात को अंजाम देने के लिए योजना बनाने की बात सामने आ रही है, जिसमें दस जवान और एक ड्राइवर बलिदान हो गए थे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जगदीश पहले सिर्फ कटेकल्याण एरिया कमेटी में सक्रिय था, लेकिन लगातार बड़ी वारदातों को अंजाम देने में सफलता के बाद जगदीश का कैडर बढ़ गया है। जगदीश अब नक्सलियों के मिलिट्री दलम में अहम भूमिका निभा रहा है। अरनपुर हमले की जिम्मेदारी नक्सलियों की दरभा डिवीजनल कमेटी ने ली है। अरनपुर आईईडी विस्फोट के बाद जगदीश सहित 12 और नक्सलियों के विरूद्ध अरनपुर में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने दरभा डिवीजनल कमेटी में सक्रिय नक्सलियों जगदीश, लख्खे, लिंगे, सोमडू, महेश, हिड़मा, उमेश, देवे, नंद कुमार, लखमा, कोसा, मुकेश, चैतू, मंगतू, रनसाय, जयलाल, बामन, सोमे, राकेश, भीमा तथा अन्य के विरूद्ध यूएपीए के तहत एफआइआर दर्ज की है।
अरनपुर हमले में नक्सलियों
ने किया था फॉक्सहोल मैकेनिज्म का इस्तेमाल,
हुआ नया खुलासा
दंतेवाड़ा के अरनपुर में आईईडी विस्फोट में 10 डीआरजी (जिला रिजर्व गार्ड) के जवानों की मौत के मामले में नया खुलासा हुआ है. बस्तर पुलिस के मुताबिक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को कुछ महीने पहले सुरंग खोदकर सड़क के नीचे लगाया गया था. इसके लिए फॉक्सहोल मैकेनिज्म का इस्तेमाल किया गया. यह ऐसी तकनीक है जिसमें गड्ढा खोदकर दुश्म बारूद और खुद को छिपाने का काम करते हैं.
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक “समय-समय पर सड़क पर डी-माइनिंग की जाती है. ऐसा प्रतीत होता है कि फॉक्सहोल मैकेनिज्म (सुरंग खोदने की एक शैली) के माध्यम से सड़क के नीचे लगाया गया था. इस तरीके का प्रयोग करने की वजह से डी-माइनिंग के दौरान आईईडी का पता नहीं चल पाया था
प्रारंभिक जांच में पाया गया कि करीब डेढ़ से दो महीने पहले एक सुरंग खोदकर आईईडी लगाया गया था. इससे जुड़े तार को जमीन से 2-3 इंच नीचे छिपाया गया था. जांच के आधार पर बस्तर पुलिस ने चैतू, देवा, मंगटू, रनसई, जैलाल, बामन, कुछ, राकेश, भीमा सहित अन्य नक्सली कैडरों के खिलाफ केस दर्ज किया है.


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!