????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@केंद्र सरकार की नल-जल योजना में किया जा रहा है धड़ल्ले से भ्रष्ट्राचार

Share

  • राजेन्द्र शर्मा-
    खड़गवां,24 अप्रैल 2023 (घटती-घटना)। नल जल योजना के निर्माण कार्य में जिस क्वॉलिटी के पाइप को लगाया जाना है उस पाइप लाइन के विस्तार में घटिया मलिटी का मटेरियल लगाकर किया जा रहा है निर्माण कार्य में ठेकेदारों की भर्राशाही भ्रष्टाचार चरम पर किया जा रहा है।
    लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मनेंद्रगढ़ उपखण्ड अंतर्गत राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत नल-जल योजना का कार्य बड़े ज़ोर शोर से किया जा रहा है मगर इस नल जल योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहे हैं। खड़गवां मुख्यालय सहित ज्यादातर गांवों में घटिया स्तर की गुणवाा विहीन विभाग के मापदंड के अनुरूप पाईप लाइन बिछाई जा रही है।
    यहां पर जो पाईप लाइन को बिछाया जा रहा है वो खड़गवां मुख्यालय में तो मुख्य मार्ग से महज चंद फीट की दूरी पर खोदकर बिछाया जा रहा है। जो की ये मुख्य मार्ग स्टेट हाईवे है और आने वाले समय में जब इस मुख्य मार्ग का चौड़ीकरण का कार्य किया जाएगा तब नल जल योजना के तहत बिछाई जा रही पाइप लाइन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो जाएगी ठेकेदार के द्वारा प्रत्येक गांवों में सिर्फ सड़क से महज चंद फीट दूरी पर ही पाइप लाइन बिछाई जा रही है जो आने वाले समय में ये जल आपूर्ति में बांधा बनेगी अगर समय रहते हुए इस पर रोक नहीं लगया गया तो नल जल योजना का लाभ गांवों के निवासीओ को नहीं प्राप्त होगा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को इस जल जीवन मिशन के तहत् नल जल योजना में सिर्फ अपनी मलाई खाने से मतलब रख रहे हैं क्षेत्र में कोई अधिकारी नहीं करते हैं निर्माण कार्य का निरीक्षण जिसके वजह से ठेकेदार अपनी मनमर्जी से नल जल योजना की पाइप लाइन कहीं भी बिछाकर निर्माण कार्य पूर्ण करने में लगे गहराई में भी नहीं दबाया जा रहा है, पाईप लाइन कई जगह तो सिर्फ नाम के लिए पाइप लाइन को दबाया जा रहा है कहीं पर तो जमीन के ऊपर से ही दिखाई दे रही है जिससे पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने की आशंका है।
    ठेकेदार के द्वारा नलों के चैम्बर भी गुणवााहीन बनाए जा रहे हैं अगर ग्रामीणों के द्वारा गुणवाा युक्त चैम्बर निर्माण कार्य के लिए कहा जाता है तो फोन के माध्यम से बात करने के लिए कहा जाता है। इस कारण पानी सप्लाई शुरू होने से पहले ही यह क्षतिग्रस्त होने भी लगे हैं। लेकिन पीएचई विभाग के जिम्मेदार अधिकारी- कर्मचारी इस ओर देखना मुनासिब नहीं समझते हैं।
    जल जीवन मिशन के कार्य 2019 से शुरू हुए हैं एवं शासन की मंशा है कि 2024 तक हर गांव में प्रत्येक घर पर नल से पानी पहुंचाया जाए। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को कई करोड़ रुपये का बजट उपलध कराया है। करोड़ों का बजट आने के बाद भी ठेकेदारों के द्वारा घटिया स्तर की पाइप लाइन को गांवों में पानी सप्लाई के लिए बिछाया जा रहा है। मुख्यालय खड़गवां सहित कई गांवों में पीतल की बजाए प्लास्टिक के नोजल लगाए जा रहे हैं। इसी तरह टोंटियां भी घटिया मलिटी की हैं।
    खड़गवां मुख्यालय कटकोना ठगगाव आमाडाड पोडी बचरा जरौधा गिदमुडी सहित अन्य ग्रामो में देखने को मिल रही है। घरों की ओर दिए गए नल कनेक्शनों को भी सीमेंट में गाड़े जाने की बजाए पाइप का टुकड़ा लगाकर औपचारिकताएं पूरी कर दी गई हैं। वहीं अनेक ग्रामों में आधा- अधूरा पाइप लाइन बिछाकर कागजों में निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। कई पंचायतों में भर्राशाही कर कार्य को पूर्ण करा लिया गया है, किन्तु एक दो वर्ष बीतने पश्चात भी पानी की सप्लाई शुरू नही हो पायी है। जिससे ग्रामीण जनता नल- जल योजना के लाभ से वंचित है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मनेंद्रगढ़ उपखण्ड के नौकरशाहों के मिलीभगत से यह कार्य कराने वाले ठेकेदारों की पांचों उंगलियां घी में डूबी नजर आने लगी है, और यह इसलिए कि जिला प्रशासन ने इस ओर संज्ञान में नही लिया है। यही कारण है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी- कर्मचारी व ठेकेदार मिलकर केंद्र शासन की इस महा्वकांक्षी योजना पर पलीता लगाते हुए मालामाल हो रहे है। यदि प्रशासन द्वारा जल जीवन मिशन के उक्त कार्यों की निष्पक्ष जांच करायी जाए तो चौकाने वाले भ्रष्ट्राचार का खुलासा हो सकता है।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply