Breaking News

सूरजपुर,@सभी मस्जिदों में अदा की गई अलविदा जुम्मा की नमाज

Share


पवित्र महीना रमजान का आज आखिरी दिन… अलविदा जुम्मा के साथ लोग एक दूसरे को दे रहे ईद की बधाई…

सूरजपुर,2१ अप्रैल 2023 (घटती-घटना)।रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने वाला है और मुस्लिम समुदाय के लोग जुम्मा तुल विदा या अलविदा जुम्मा आज मनाया गया।
जिसका अर्थ है विदाई का शुक्रवार। यह दिन दुनिया भर के मुसलमानों के लिए बहुत महत्व रखता है जो रमजान के दौरान उपवास रखते हैं। रमजान के पवित्र महीने के आखिरी शुक्रवार को लोग अलविदा जुम्मा मनाते हैं।
जिसमें सूरजपुर जामा मस्जिद मानपुर महागावां शिवप्रसाद नगर, जूर बंजा, प्रतापपुर, विश्रामपुर, सब पता, जैसे सभी मस्जिदों में आज अलविदा जुम्मा की नमाज अदा की गई,,,
रमजान अलविदा जुम्मा 2023
जुम्मा तुल विदा का शुभ दिन पवित्र महीने के अंतिम शुक्रवार को मनाया जाता है। इस साल यह शुभ दिन 21 अप्रैल को मनाया गया। जुम्मा तुल विदा के दिन की जाने वाली सभी दुआएं बेहद खास मानी जाती हैं।
रमजान अलविदा जुम्मा 2023
अल्विया जुम्मा का शुभ दिन रमज़ान की नमाज़ के समापन का प्रतीक है, और यह एक नए इस्लामी महीने की शुरुआत का भी प्रतीक है। दुनिया भर के सभी मुसलमान इस दिन को बेहद खास मानते हैं और अल्लाह से दुआ करते हैं। जुम्मा तुल विदा हर साल बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।
इस दिन, लोग प्रार्थना करते हैं और कुरान की पवित्र पुस्तक से अध्यायों का पाठ करते हैं। अल्लाह से आशीर्वाद पाने के लिए मुसलमान भी सामाजिक कार्यों में खुद को शामिल करते हैं।
रमजान का पवित्र महीना 23 मार्च को शुरू हुआ था और 22 अप्रैल को खत्म होगा। दुनिया भर में लोग 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाएंगे। रमजान के महीने में लोग रोजा भी रखते हैं। रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है और एक महीने तक चलने वाला त्योहार है।
उपवास या रोज़ा के रूप में भी जाना जाता है, सहरी का सेवन करने से शुरू होता है, जिसे सुबह के भोजन के रूप में संदर्भित किया जाता है और उपवास खोलने के लिए, मुसलमान इफ्तार पर दावत देते हैं, जो रात का भोजन है जो शाम की प्रार्थना के बाद उपवास खोलते है। इस पवित्र महीने के दौरान मुसलमान पवित्र पुस्तक कुरान का पाठ करते हैं और दिन में 5 बार नमाज अदा करते हैं।
रजाकार कमेटी सूरजपुर जामा मस्जिद मेंबर जीशान अहमद, समीर खान मैप सागर, सेक्रेटरी तौकीर अहमद, खजांची दानिश मंसूरी, मेंबर तस्लीम खान तस्लीम खान, सैयद फरहान, मोहम्मद मोइन मंसूरी, अयान सिद्दीकी, स्विफ्टटेन खान, मोहम्मद रजा, सोहेल मंसूरी, सैयद फैजान, राहिल खान।
अंजुमन कमेटी जामा मस्जिद सूरजपुर सदर इश्तियाक अहमद नायब सदर फिरोज खान खजांची जाफर सिद्धकी , सेक्रेटरी मुस्ताक अहमद, जॉइंट सेक्रेटरी फिरोज खान, शाहिद खान, अदुल करीम, अख्तर मंसूरी, जबार उल हक, गुलाम कफिल, अदुल वासित , अमिर खान वसीम खान, इमरान कुरेशी ,सलीम चिश्ती, इमरान खान, जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती , मुदबीर आलम बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!