सूरजपुर@अपनी बेटी की मौत के बाद न्याय दिलाने के लिए भटक रहा बाप,आखिर कब मिलेगा न्याय?

Share


दोषियों पर कार्रवाई कराने के लिए बाप लगा रहा कलेक्टर से लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक की दौड़ पर कब होगी कार्रवाई?
सूरजपुर,20 अप्रैल 2023 (घटती-घटना)। दो सप्ताह पूर्व जिला मुख्यालय से सटे ग्राम तिलसिवां स्थित रश्मि नर्सिंग होम मे ऑपरेशन के बाद जच्चा बच्चा की मौत के मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रश्मि कुमार एवं उनके सहयोगियों को सरकारी सेवा से बर्खास्त कर उनके विरुद्ध ए फ आई आर दर्ज कराने की मांग को लेकर गुरुवार को मृतक महिला के पिता ने कलेक्टर सूरजपुर से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। कलेक्टर ने दो दिन में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। मृतक महिला के पिता ने दो दिन में कार्रवाई नहीं होने पर कोतवाली थाना के सामने धरना प्रदर्शन करने का अल्टीमेटम दिया है।
बता दें कि रश्मि नर्सिंग होम में गर्भवती महिला के ऑपरेशन से प्रसव में बच्चे के मृत होने के साथ ही उसी रात महिला की मौत हो जाने के मामले में महिला के स्वजनों द्वारा महिला चिकित्सक डॉक्टर रश्मि कुमार एवं नर्सिंग होम के स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए शुरुआत से ही कार्यवाही की मांग की जा रही है। इस मामले में महिला चिकित्सक पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। वही इस मामले में जांच टीम का प्रतिवेदन मिलने पर कलेक्टर सूरजपुर में मामले में डॉ रश्मि कुमार के निलंबन के लिए हेल्थ सेक्रेट्री को पत्र लिखा है। इधर इसी मामले में जांच प्रतिवेदन के आधार पर सीएमएचओ ने दो स्टाफ नर्सों के निलंबन हेतु संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सरगुजा को पत्र लिखा है।
इस मामले में जिला चिकित्सालय में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रश्मि कुमार के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करने एवं पीडि़त परिवार को मुआवजा देने की मांग को लेकर बुधवार को शिवसेना की जिला इकाई रंगमंच मैदान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा था। इधर शुरुआती दौर से ही मृतक महिला के पिता द्वारा मामले में एफ आई आर दर्ज करने से लेकर डॉ रश्मि कुमार के खिलाफ कार्यवाही की मांग लगातार की जा रही है।
गुरुवार को एक बार फिर मृतक महिला के पिता महेंद्र साहू ने कलेक्टर सूरजपुर से मुलाकात की। उन्होंने ज्ञापन सौंपकर मामले की वस्तु स्थिति स्पष्ट करते हुए डॉ रश्मि कुमार एवं उनके सहयोगियों को शासकीय सेवा से बर्खास्त करते हुए एफ आई आर दर्ज कराने की मांग की। कलेक्टर ने उन्हें आश्वस्त किया कि दो दिनों में मामले में वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।
सूरजपुर 7 तिलसिवाँ गांव स्थित रश्मि नर्सिंग होम में प्रसव के दौरान नवजात शिशु एवं उसी दिन महिला पूजा साहू की मौत के मामले में मचे बवाल के बीच जांच प्रतिवेदन मिलने के बाद कलेक्टर सूरजपुर ने जिला चिकित्सालय में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रश्मि कुमार को निलंबित करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव को अनुशंसा के साथ पत्र प्रेषित कर दिया है। इसके साथ ही मामले में प्रथम दृष्टया दोषी पाई गई जिला चिकित्सालय की दो नसों को निलंबित करने के लिए सीएमएचओ ने संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सरगुजा को अनुशंसा के साथ पत्र प्रेषित किया है। सीएमएचओ डा. आरएस सिंह ने बताया कि उक्त मामले में गठित पांच सदस्यीय चिकित्सकों की टीम द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर प्रथम दृष्टया लापरवाही उजागर होने पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रश्मि कुमार को निलंबित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए सूरजपुर कलेक्टर द्वारा सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग रायपुर को अनुशंसित पत्र भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसी मामले में जिला चिकित्सालय मैं पदस्थ दो स्टाफ नर्सों को भी दोषी पाए जाने पर उन्हें निलंबित करने के लिए उन्होंने संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सरगुजा को पत्र प्रेषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए स्टाफ नर्सों को भी चेतावनी पत्र जारी किया जाएगा। सीएमएचओ डा. सिंह ने दो टूक कहा कि कार्य के दौरान लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply