?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां,@बुधरा नदी में उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य घटिया और गुणवत्ता विहीन होने का लग रहा है आरोप

Share

राजेन्द्र शर्मा –
खड़गवां,13 अप्रैल 2023 (घटती-घटना)। देवाडाड से पेंडरी व्हाया मंगोरा मार्ग पर बन रहे पुल का हो रहा गुणवत्ताविहीन निर्माण सामाग्री से निमार्ण कार्य गुणवत्ता विहीन गिट्टी एवं ओवर साइज गिट्टी का इस्तेमाल कर करोड़ों के लागत की पुल का निर्माण कार्य लोक निर्माण सेतु निगम विभाग के निरीक्षण में और ठेकेदार के द्वारा कराया जा रहा निर्माण कार्य?
देवाडाड से पेंडरी व्हाया मंगोरा से जाने वाले मार्ग पर ग्राम पंचायत मंगोरा में बुधरा नदी में उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कार्य में लोक निर्माण विभाग के नियम शर्तों को दरकिनार कर ठेकेदार के द्वारा विभाग के अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर 18.16 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन पुल में बिना आर एम सी प्लांट के निर्माण कार्य को किया जा रहा है जो निर्माणाधीन पुल की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर रहा है जब करोड़ों की लागत का उच्च स्तरीय पुल लोक निर्माण विभाग के नियम शर्तों एवं मापदंडो के बिना पुल का निर्माण कार्य कैसे करा दिया जा रहा है?
इस उच्च स्तरीय पुल के निर्माण कार्य में जो गिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है वह भी गुणवत्ताविहीन है एवं पुल निर्माण में जो कांक्रीट बिना आर एम सी प्लांट के तैयार किया जा रहा है उसे कैसे मलिटी कंट्रोल के द्वारा पास कर दिया गया होगा जब इस पुल निर्माण कार्य में जिन मशीनों का और जिस गुणवत्ता और मापदंड पर निर्माण कार्य कि सामाग्री का मिश्रण कर उपयोग किया जाना था वो तो कहीं पर नहीं जा रहा है और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के आंखों के सामने बिना आर एम सी प्लांट के उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा है। गुणवत्ता विहीन 20 एम एम गिट्टी की जगह 25 एवं 30 एम एम गिट्टी का धडल्ले से ठेकेदार के द्रारा उपयोग सीमेंट कंक्रीट के लिए किया जा रहा है। करोड़ों रुपये की लागत के पुल का निर्माण कार्य बिना आरएमसी (रेडी मिक्स कंक्रीट) प्लांट किया जा रहा है, आर सी सी कंक्रीट निर्माण कार्य में आर एम सी प्लांट लगाये जाने के बाद ही उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाना था जो ठेकेदार ने नहीं किया और पुल का निर्माण कार्य बिना आर एम सी प्लांट लगाए शुरू कर दिया है। इस आर एम सी प्लांट से किसी तरह पुल निर्माण कि सामाग्री का मिश्रण तैयार किया जाता है। इस प्लांट में सभी निर्माण सामग्री सीमेंट गिट्टी रेता पानी आदि का मिश्रण एक बराबर मात्रा में कंक्रीट तैयार किया जाता है और इस मिश्रण को वाईब्रेटर मिक्सर के द्वारा निर्माण स्थल तक पहुंचाया जाता है जिससे आर सी सी पुल निर्माण कार्य किया जाता है जो इस करोड़ों रुपए की लागत की पुल निर्माण कार्य में आर एम सी प्लांट भी कहीं पर पुल निर्माण स्थल पर नहीं लगाया गया है केवल अजाकश मशीन के द्वारा बिना मापदंड के ठेकेदार के द्वारा उच्च पुल का निर्माण कार्य मनमाने तरीके से सेतु निगम के अधिकारियों के नजरों के सामने एवं संरक्षण में धड़ल्ले से निर्माण कार्य किया जा रहा है।
निर्माण से जुड़े कुछ सवाल
क्या उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह नहीं लग रहा है है ?
क्या इस उच्च स्तरीय पुल के निर्माण कार्य और नियम शर्तों मापदंडों का पालन नहीं किया गया है तो पुल की गुणवत्ता युक्त निर्माण कार्य सही होना लोक निर्माण विभाग स्वीकार करेगा?
क्या लोक निर्माण विभाग सेतु निगम के द्वारा ठेकेदार पर निर्माण कार्य में आर एम सी प्लांट के बिना पुल निर्माण कार्य किए जाने पर क्यो रोक नहीं लगाई?
क्या लोक निर्माण विभाग सेतु निगम के साइड इंजिनियर एस डी ओ के द्वारा ठेकेदार को बिना आर एम सी प्लांट के पुल का निर्माण कार्य क्यो करने दिया ?
क्या लोक निर्माण विभाग सेतु निगम के इंजीनियर और एसडीओ की मिली भगत से बिना प्लांट के निर्माण कार्य किया जा रहा है?
क्या इस उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य में विभाग के उच्च अधिकारियों एवं राज्य स्तरीय जांच टीम को ठेकेदार के द्वारा बिना आर एम सी प्लांट लगाए निर्माण कार्य किया जाना उनकी जांच में नहीं दिखाई दिया?
अब देखना है कि इस उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य में विभाग इस निर्माणाधीन पुल के ठेकेदार पर क्या कार्रवाई करेगा कि उसे आगे के निर्माण कार्य की खुली छूट देगा?
विभागीय एस डी ओ फोन उठाना नहीं समझते मुनासिब
आपको बता दे की देवाडाड से पेंडारी व्हाया मंगोरा के बुधरा नदी में बन रही उच्च स्तरीय पुल में जिसे एस डी ओ के द्वारा निर्माण कार्य का निरीक्षण एवं निर्माण कार्य की गुणवत्ता की देखरेख करने की जिम्मेदारी है वो अधिकारी ना ही स्थानीय ग्रामीणों और अन्य लोगों का फोन ही उठाना मुनासिब नहीं समझते है?


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!