कोरबा@सर्वमंगला मंदिर में पंचमी के अवसर पर जगमगाते मन्नत दीप के साथ श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Share


कोरबा,26 मार्च 2023 (घटती-घटना)। चैत्र नवरात्रि का पांचवा दिन मां दुर्गा की पांचवी शक्ति मां स्कंदमाता हैं. रविवार को मां स्कंदमाता की पूजा की गई. देवी स्कंदमाता कार्तिकेय यानी कि स्कंद कुमार की माता हैं, इसलिए इन्हें स्कंदमाता नाम दिया गया है. भगवान स्कंद बालरूप में इनकी गोद में विराजित हैं. कहते हैं कि नवरात्रि में निसंतान दंपçा को स्कंदमाता की विशेष उपासना करनी चाहिए, पौराणिक मान्यता है कि स्कंदमाता की आराधना से सूनी गोद जल्द भर जाती है.
नवरात्र पर्व का उत्साह पूरे चरमोत्कर्ष पर आ चुका है। पर्व के पहले दिन बोए गए जवारों में हरियाली आ चुकी है। लहलहाते हुए हरे भरे जवारा के बीच मन्नत की दीप ज्योति का दर्शन करने श्रद्धालुओं की कतार लगने लगी है। रविवार पंचमी तिथि को मंदिरों में दर्शनार्थी भक्तों ने स्कंदमाता की पूजा की।नवरात्र का उल्लास श्रद्धालुओं में बढ़चढ़कर देखा जा रहा है।
पंचमी पर्व पर शहर के मां सर्वमंगला मंदिर में सुबह से ही भीड़ शुरू हो गई थी। भक्तों ने पारी का इंतजार कर देवी दर्शन किया। जगमग ज्योति कलश में जवारे के साथ लौ की शोभा बढ़ी हुई है। मन्नत की ज्योत प्रज्ज्वलित करने वाले श्रद्धालु परिवार सहित दर्शन करने पहुंच रहे हैं। अष्टमी पर बुधवार को देवी के अष्ठम रूप महागौरी की पूजा की जााएगी। पर्वतीय क्षेत्रों में उमड़ी आस्था पर्वतवासिनी मां मड़वारानी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है। पंचमी से पर्व शुरू होने के बाद मन्नत की ज्योति का दर्शन करने लगातार दर्शनार्थी मंदिर पहुंच रहे हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply