बैकुण्ठपुर@घोटालेबाज सरपंच बर्खास्त!

Share

  • विधायक का करीबी खांडा ग्राम पंचायत का सरपंच हुआ बर्खास्त,लाखों गबन का है आरोप।
  • विधायक भी बर्खास्तगी से नहीं बचा पाईं सरपंच को,एसडीएम ने किया बर्खास्त।
  • राजनीतिक संरक्षण में बचते आ रहे थे, आखिर होना पड़ा बर्खास्त

बैकुण्ठपुर 15 मार्च 2023 (घटती-घटना)। बैकुंठपुर विधायक का करीबी एवम विधायक का नजदीकी ग्राम पंचायत खांडा के सरपंच को बैकुंठपुर एसडीएम ने सरपंच पद से पृथक करने का आदेश जारी कर दिया है। सरपंच पर 14 वें वित्ती अनुदान की राशि के गबन का आरोप लगा है और आरोप सही पाए जाने पर यह कार्यवाही की गई है। जारी आदेश में 2155878 लाख रुपए के गबन का आरोप जो जांच के बाद सही पाया गया है के आधार पर निष्कासन की कार्यवाही का उल्लेख है।
बता दें की ग्राम पंचायत खांडा का सरपंच जो बैकुंठपुर विधायक के सबसे खास समर्थकों में से एक है के ऊपर ग्राम पंचायत के ही अन्य निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों ने पंचायत खाते की अनुदान राशियों के गबन का आरोप लगाया था जिसकी जांच जिला पंचायत सीईओ द्वारा कराए जाने पर आरोप सही पाया गया और तदुपरांत निष्कासन की कार्यवाही की गई है। धारा 40 के तहत की गई निष्कासन की कार्यवाही में यह भी उल्लेख किया गया है की सरपंच ने अवसर प्रदान करने पर भी संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं किया या जवाब ही प्रस्तुत नहीं किया इसलिए यह कार्यवाही की गई है।
विधायक नहीं बचा पाईं अपने करीबी सरपंच का पद
बैकुंठपुर विधायक के खास करीबियों में से एक खांडा सरपंच को विधायक भी नहीं बचा सकीं। विधायक द्वारा पूरा प्रयास किया गया लेकिन आरोपों को सही पाए जाने के कारण अधिकारियों ने निष्कासन की कार्यवाही करना उचित माना। वैसे पूरे मामले में जितनी राशि का गबन किया गया है जिसकी पुष्टि भी हो चुकी है जांच उपरांत निष्कासन की कार्यवाही में विलंब जरूर हुआ है।
निर्माण कार्य प्रारंभ किए बगैर निकाली ली सरपंच ने खाते से राशि
खांडा सरपंच ने ग्राम पंचायत के खाते से 14 वें वित्त अनुदान की राशि बिना निर्माण कार्य प्रारंभ किए ही निकाल ली और निर्माण किया ही नहीं। उक्ताशय की शिकायत ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों ने जब उच्च कार्यालय में की तब जाकर जांच संस्थित हुई और आरोप सही पाए गए। कई निर्माण कार्य ऐसे भी थे जिनकी न तो नीव रखी गई और न वह पूर्ण हुए फिर भी राशि निकाल ली गई थी।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply