खड़गवा,@प्रशासन क्यों मेहरबान है पोड़ी-बचरा के भू-माफि याओ पर

Share

  • राजेन्द्र शर्मा-
    खड़गवा,12 मार्च 2023 (घटती-घटना)। विकास खंड खडगवा के पोडीबचरा तहसील के आसपास के ग्राम पंचायतों में भू-माफियाओं की सक्रियता दिनो दिन बढ़ती जा रही जिसके कारण आम लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है पोडी ग्राम पंचायत में सिथत शासकीय भूमि खसरा नंबर 820 मे संदीप कुमार जयसवाल के द्रारा चार मंजिल भवन तैयार कर व्यवसायिक प्रयोजन के लिए उपयोग करने के संबंध में पोडी बचरा तहसीलदार को शिकायत कर्ता चंद्र किरण पति प्रेम चंद्र पोडी निवासी ने अपनी शिकायत पत्र के माध्यम से 23/2/23 को किया गया था जिस पर आज तक किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हुई।
    पोडी के रसूख दार होने के कारण इन लोगों के द्रारा पूरी दबंगई से शासकीय भूमि पर अवैध निर्माण कार्य कराया जा रहा है ये रसूखदार भू माफिया सरकारी जमीनों को नहीं छोड रहे हैं सडक के किनारे कि शासकीय जमीनों पर अतिक्रमण धडल्ले से कर लाखों रूपये की लागत से व्यवसायिक भवनों का निर्माण कार्य कर रहे हैं जिसकी क्षेत्र के ग्रामीणों ने कई शिकायतें कि है उसके बाद भी क्षेत्र के रसूखदार होने के कारण राजस्व का प्रशासनिक अमला इनके खिलाफ कोई कार्रवाई करने की जरूरत ही नहीं समझता है या कार्रवाई करना ही नहीं चाहता है इससे इन भू माफियाओं का मनोबल और बढ़ता जा रहा है। इनके द्रारा सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने के बाद उस जमीन का पट्टा भी बन जा रहा है और सरकारी जमीन को अतिक्रमण के बाद दूसरे को पट्टा होने का हवाला देकर जमीन को बेचा जा रहा है जी हां, क्षेत्र में बिना रजिस्ट्रेशन के जमीनों को खरीदने वाले भू-माफियाओं की वजह से जमीन के दाम आसमान छूने लगे हैं। इसकी वजह से गरीब तबके के लोग जमीन खरीदना तो दूर जमीन खरीदने के बारे में सोच नहीं सकते। इस क्षेत्र के रसूखदार भू माफिया इतने सक्रिय है कि जमीन विक्रेताओं के पास पहुंच जाते हैं और रेट पूछने के बाद उसको खरीद लेते हैं। कभी-कभी तो ये भू माफिया जमीन विक्रेताओं को भूमि बेंच देने के लिए विवश करते हैं। उसमें वे मनमाना कमीशन भी ऐंठते हैं। आश्चर्यजनक तो यह है कि यह भू माफिया अपने काम को खुलेआम अंजाम दे रहें हैं। प्रशासनिक अधिकारी उनके समस्त क्रिया कलापों के जानने के बाद भी इनके खिलाफ कोई कार्रवाई न करके चुप्पी साधे हुए हैं। इससे इनका मनोबल और बढ़ता जा रहा है और साधारण सी जमीन का दाम सोने के मूल्य के बराबर हो गया है।
    इस पोडी क्षेत्र के रसूखदार भूमाफियाओं के द्रारा क्षेत्र की शासकीय भूमि पर कजा जमा कर क्षेत्र के गरीब वर्ग को कहीं शासकीय जमीन उपलध नहीं हो रही है जिससे क्षेत्र की गरीब जनता मे काफी रोष व्याप्त है।
    इस संबंध में हल्का पटवारी पोडी से जानकारी चाही तो उनका मोबाइल नंबर 9669411450 बंद होने के कारण उनसे जानकारी प्राप्त नही हो पाई।

Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply