पटना@लालू एवं लालू के परिवारवालों के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

Share


मिली 600 करोड़ की बेहिसाब नकदी
पटना,11 मार्च 2023 (ए) ।
प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को कहा कि नौकरी के बदले जमीन मामले में लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों के खिलाफ छापेमारी में एक करोड़ रुपये की अघोषित नकदी जब्त की गई है।
समाचार एजेंसी ने बताया कि छापे में अपराध की आय में 600 करोड़ रुपये का पता चला है, जबकि लालू प्रसाद के परिवार की ओर से रियल एस्टेट और अन्य क्षेत्रों में किए गए निवेश का पता लगाने के लिए जांच चल रही है।
ईडी ने कथित नौकरी घोटाले के मामले में बिहार के कई शहरों और अन्य स्थानों पर तलाशी ली। लालू प्रसाद यादव का दक्षिण दिल्ली का घर, लालू प्रसाद की बेटियों रागिनी यादव, चंदा यादव और हेमा यादव, राजद के पूर्व विधायक सैयद अबू दोजाना, अमित कत्याल, नवदीप सरदाना और प्रवीण जैन से जुड़ी संपत्तियों में पटना, फुलवारीशरीफ, दिल्ली -एनसीआर, रांची और मुंबई में भी तलाशी ली गई।
तेजस्वी यादव पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार
सहयोग नहीं करने पर खानी पड़ सकती है जेल की हवा!

बिहार में नौकरी के बदले जमीन घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा 15 से अधिक स्थानों पर छापे मारे जाने के एक दिन बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अब राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को तलब किया है। सीबीआई ने अभी तक विकास पर आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। कहा जा रहा है कि लैंड फॉर जॉब और आईआरटीसी टेंडर घोटाला में तेजस्वी यादव के खिलाफ सबूत मिले हैं। तेजस्वी यादव जांच एजेंसी द्वारा भेजे जा रहे समन के बावजूद हाजिर नहीं हो रहे हैं। इससे यह मैसेज जा रहा है कि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी शराब घोटाला मामले में इस आधार पर ही गिरफ्तार किया गया था कि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।
रेलवे की नौकरी के बदले जमीन, मामले में शुक्रवार को तेजस्वी यादव की दिल्ली वाले घर में श्वष्ठ की रेड हुई है। दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी यादव की दिल्ली की फ्रेंड्स कॉलोनी वाले घर से 53 लाख रुपये नकद, 1900 अमेरिकी डॉलर, 1.5 किलोग्राम सोने की ज्वैलरी श्वष्ठ को मिला है। इसके बाद तेजस्वी यादव से जांच एजेंसी ने इसके बावत सवाल किए हैं और पूछा है कि इतनी बड़ी मात्रा में पैसे कहां से आए। उनसे सोने-चांदी के बारे में भी जानकारी मांगी गई है। अब तेजस्वी यादव अगर नगदी और गहने के बारे में जांच एजेंसी को संतोषजनक जवाब नहीं दे पाते हैं तब उनकी मुश्किलें बढ़ सकती है।
सीबीआई ने तेजस्वी यादव को जमीन के बदले नौकरी मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है। सीबीआई ने डिप्टी सीएम को दूसरा समन भेजा है। इससे पहले 4 फरवरी को भी तेजस्वी को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। तब तेजस्वी यादव ने विधानसभा सत्र का हवाला देकर हाजिर होने से इंकार कर दिया था। इस दौरान वह दिल्ली जाते रहे। इसके बाद उन्हें 11 मार्च को हाजिर होने के लिए समन भेजा है। तेजस्वी यादव ने पत्नी राजश्री के स्वास्थ्य का हवाला देकर जाने से इंकार कर दिया है। राजश्री घंटो तक हुई पूछताछ के बाद बेहोश हो गई थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
जांच एजेंसियों की छापेमारी को लालू ने कहा निम्न स्तर की राजनीति
रेलवे में जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में फंसे राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनके परिवार की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही है। जांच एजेंसियों की लगातार छापेमारी और पूछताछ से परेशान लालू प्रसाद ने भड़कते हुए भाजपा पर निम्न स्तर की राजनीति करने का आरोप लगाया। लालू प्रसाद ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि हमने आपातकाल का काला दौर भी देखा है। हमने वह लड़ाई भी लड़ी थी। आधारहीन प्रतिशोधात्मक मामलों में आज मेरी बेटियों, नन्हें-मुन्ने नातियों और गर्भवती पुत्रवधु को भाजपाई ईडी ने 15 घंटों से बैठा रखा है। क्या इतने निम्नस्तर पर उतर कर बीजेपी हमसे राजनीतिक लड़ाई लड़ेंगी?
उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी लिखा कि संघ और भाजपा के विरुद्ध मेरी वैचारिक लड़ाई रही है और रहेगी। इनके समक्ष मैंने कभी भी घुटने नहीं टेके हैं और मेरे परिवार एवं पार्टी का कोई भी व्यक्ति आपकी राजनीति के समक्ष नतमस्तक नहीं होगा।
उल्लेखनीय है कि सीबीआई और ईडी लालू प्रसाद और उनके परिजनों और नजदीकियों के दर्जनों ठिकानों पर दस्तक दी है।
पटना में पिछले दिनों पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ भी की गई थी। तेजस्वी यादव से भी पूछताछ की गई।
तेजस्वी यादव की प्रेग्नेंट वाइफ ईडी की पूछताछ के दौरान हुईं बेहोश
नौकरी के बदले जमीन मामले में सीबीआई ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को शनिवार को समन जारी किया है। इसी बीच शुक्रवार को पूरे दिन दिल्ली समेत कई जगहों पर लालू यादव और उनके रिश्तेदारों के यहां ईडी की छापेमारी की गई। कई घंटों तक तेजस्वी के दिल्ली स्थिति आवास पर पूछताछ की गई। इसी बीच तेजस्वी यादव की गर्भवती पत्नी राजश्री की तबियत खराब होने की खबरें सामने आ रही हैं।
दरअसल सीबीआई ने तेजस्वी यादव को आज नौकरी के बदले जमीन मामले में पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा था। जिस पर तेजस्वी यादव ने अपनी गर्भवती पत्नी के खराब स्वास्थ्य और अस्पताल में भर्ती होने का हवाला देते हुए आज सीबीआई के सामने पेश होने में असमर्थता जताई है। बता दें कि शुक्रवार को लालू प्रसाद की तीन बेटियों चंदा, हेमा और रागिनी के अलावा बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के घर पर भी ईडी ने छापेमारी की और करीब 12 घंटे तक परिजनों से पूछताछ की थी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंबी पूछताछ की वजह से तेजस्वी यादव की गर्भवती पत्नी को ब्लड प्रेशर (बीपी) की दिक्कत हो गईं और वह बेहोश हो गईं। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्रों के मुताबिक, तेजस्वी यादव की पत्नी राजश्री को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ईडी की 12 घंटे तक चली पूछताछ के बाद राजश्री को बीपी संबंधी दिक्कत हो गई थी।
मैं महागठबंधन का हिस्सा हूं इसलिए लालू के परिवार पर ईडी का छापा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके सहयोगियों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी उनके राज्य में महागठबंधन का हिस्सा होने का नतीजा है।
कुमार ने कहा, 2017 से पांच साल तक छापे नहीं पड़े। अब क्यों हो रहे हैं? इसका सीधा सा कारण है कि मैं महागठबंधन का हिस्सा हूं। इस तरह के छापे हमें डरा नहीं सकते और हमारी सरकार बिहार को सुचारू रूप से प्रबंधित करेगी।फिर से गठबंधन बदलने पर प्रतिक्रिया देते हुए, नीतीश कुमार ने इसे अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया कि बिहार में महागठबंधन सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा, चिंता न करें और अफवाहें न सुनें।
छापेमारी की जो परंपरा कांग्रेस ने शुरू की,भाजपा भी उसी पर चल रही
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव शनिवार 11 मार्च को गुजरात दौरे पर हैं। अपने दौरे के दौरान अखिलेश यादव अहमदाबाद में कई निजी कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। बता दें, अखिलेश यादव जैसे ही अहमदाबाद पहुंचे तो उन्हें मीडिया कर्मियों ने घेर लिया और सीबीआई, ईडी और आईटी रेड के बारे सवाब किए। अखिलेश ने इन सवालों का जवाब देते हुए कहा, छापेमारी की परंपरा कांग्रेस ने शुरू की थी, बीजेपी उसी रास्ते पर चल रही है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply