बैकुण्ठपुर,@बजट में मिली बहुप्रतिक्षित सड़क चौड़ीकरण की स्वीकृति,नागरिकों में हर्ष

Share


संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव का प्रयास रंग लाया,प्रशासन की तैयारी भी पूरी

रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर,10 मार्च 2023 (घटती-घटना)। अंततः जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में बहुप्रतिक्षित सड़क चौड़ीकरण को छत्तीसगढ सरकार ने बजट में शामिल कर ही लिया, सड़क चौड़ीकरण शहर के लिए एक पहेली की तरह बना हुआ था, हर वर्ग ने सड़क चौड़ीकरण की मांग की थी, अब मांग पूरी होने के बाद सभी में हर्ष का माहौल है, व्यापारी भी चाहते हैं कि सड़क चौड़ीकरण का काम जल्द से जल्द शुरू होना चाहिए। घटती-घटना अखबार ने सड़क चौड़ीकरण को लेकर लगातार खबरो का प्रकाशन किया था और बतलाया था कि सड़क चौड़ीकरण न होने से किस प्रकार नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, खबर पर क्षेत्रीय विधायक और संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव ने भी संज्ञान लिया था और चौड़ीकरण कराने की बात कही थी, अब जाकर इस मांग पर मुहर लगी है।
खरवत चैक से गेज नदी तक होगा चौड़ीकरण
सड़क चौड़ीकरण की मांग को देखते हुए पिछले दिनों कलेक्टर कोरिया विनय कुमार लंगेह खुद सड़क पर दिखलाई दिए थे उन्होने एक टीम का गठन कर आवश्यक जानकारी एकत्र कराई थी, सड़क की माकिंग समेत अन्य बिंदुओं को लेकर रिपोर्ट बनाई गई, और संभवतःइसी आधार पर सड़क चौड़ीकरण की मांग को बजट में स्वीकृति मिल सकी है। जानकारी के तहत पहले चरण में खरवत चैक से गेज नदी पुल तक सड़क चौड़ीकरण को बजट में शामिल किया गया है,13 किमी सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा, कुल 4 करोड़ की लागत से बनने वाले उक्त सड़क के लिए फिलहाल 80 लाख पहले चरण में स्वीकृत किया गया है और निर्माण एजेंसी लोक निर्माण संभाग मनेंद्रगढ को बनाया गया है। साथ ही बजट में बैकुंठपुर शहर में स्थित वर्षो पुराने गेज नदी पुल के स्थान पर नये पुल के निर्माण के लिए 3 करोड़ 14 लाख की स्वीकृति के साथ ही इस बजट में 20 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही अन्य कई सड़क और पुल पुलियों के निर्माण की स्वीकृति बजट में प्राप्त हुई है।
जल्द शुरू हो सकता है सड़क चौड़ीकरण का कार्य
बजट में स्वीकृति मिलने के उपरांत आवश्यक कार्यवाही एवं निविदा की प्रक्रिया के उपरांत कयास लगाया जा रहा है कि जब जल्द ही सड़क चौड़ीकरण का काम शुरू हो सकेगा। प्रशासन द्वारा इस ओर तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई है,शहर में ऐसे लोगो का चयन भी कर लिया गया है जिन्हे मुआवजा मिलना है,वैसे अधिकांश लोग नजूल की जमीन पर भी काबिज भी है। संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव और कलेक्टर विनय कुमार लंगेह सड़क चौड़ीकरण को लेकर काफी गंभीर हैं जिससे उम्मीद है कि इस बार यह काम जरूर पूरा होगा।
व्यापारियों में हर्ष का माहौल
सड़क चौड़ीकरण की मांग को बजट में शामिल होने की खबर पर स्थानीय व्यापारी भी खुश हैं और उन्होने शासन के प्रति आभार जताया है। कुछेक व्यापारियों को छोड़ दें तो लगभग व्यापारी सड़क चौड़ीकरण कराने के पक्ष में थे,जिला विभाजन के बाद स्थिति और बदल गई है,पहले की अपेक्षा भीड़ में गिरावट देखने को मिलती है,सड़क चौड़ीकरण न होने से व्यापारियों का व्यापार खासा प्रभावित हो रहा था,कोई भी चारपहिया वाहन सवार गाड़ी खड़ी करने की समस्या के कारण स्थानीय दुकानदारों से खरीदी करने से बचता है,जिससे कि व्यापारी वर्ग भी चाह रहा था कि जल्द से जल्द सड़क चौड़ीकरण का काम हो जाए। वहीं इस बारे में व्यापारियों की एक और राय है कि सड़क चौड़ीकरण के लिए दोहरा मापदंड बिल्कुल स्वीकार्य नही है,बीच में प्रशासनिक टीम ने चौड़ीकरण के लिए मार्किंग का काम किया था जिसमें जहां पर ज्यादा जाम की स्थिति बनी रहती है वहां पर बीच सड़क से दोनो ओर 20-20 फिट और जहां पर जाम बिल्कुल भी नही रहता वहां बीच सड़क से दोनो ओर 40-40 फिट पर पर मार्किंग किया गया है, इससे व्यापारियों में रोष भी व्याप्त था सभी का कहना था कि एकरूपता अपनाकर सड़क चौड़ीकरण किये जाने से कहीं विवाद की स्थिति उत्पन्न नही होगी,व्यापारी से लेकर हर वर्ग का इसमें पूरा सहयोग होगा।
क्या अब भीं अड़ंगा
लगाएगा व्यापारी संघ

जिला मुख्यालय में एक तथाकथित गैर पंजीकृत व्यापार संघ भी है जिसमें कि पदाधिकारी मठाधीश की तरह बैठे हैं यह संघ गिनती के चार लोगो का समूह बनकर रह गया है, जिसमें निर्णय सर्वसम्मतिसे नही बगैर बैठक के सिर्फ मोबाईल पर ही लिया जाता है और उसे व्यापारियों का निर्णय बतलाकर वायरल कर दिया जाता है। इस संघ के खिलाफ व्यापारियों में खासा आक्रोश देखने को मिलता है क्योंकि इस संघ के चुनिंदा पदाधिकारी केवल अपना उल्लू सीधा करने का काम करते हैं, संघ की बैठक केवल डर से नही बुलाई जाती कि उसमें फिर से गठन की बात न हो जाए। और तो और यह संघ व्यापारिक समस्याओं पर कभी एकमत दिखलाई नही देता है,शहर में सड़क चौड़ीकरण की मांग बहुत पहले से हो रही है लेकिन यह संघ उसमें भी अड़ंगा लगाने में माहिर और विख्यात है। जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों को बरगलाने में माहिर इस संघ में ऐसे पदाधिकारी हैं जो निज स्वार्थ में शहर और व्यापार का विनाश कर के बैठे हैं अभी भी उनकी मंशा है कि सड़क चौड़ीकरण का काम प्रभावित हो जाए, पिछले समय शहर के बीच में जिस प्रकार 20 फिट की नपाई की गई है उसमें भी इसी संघ का हाथ होने की जानकारी मिल रही है। सूत्र बतलाते हैं कि निज स्वार्थ में एक पदाधिकारी ने स्थानीय विधायक से जाकर मुलाकात किया और उन्हे अपने तरीके से बरगलाया था जिसके बाद नपाई में दोहरा मापदंड अपनाया गया था। जिससे अन्य व्यापारियों एवं आम नागरिकों में आक्रोश व्याप्त था। अब एक बार फिर बहुप्रतिक्षित मांग पर मुहर लगी है तो ऐसे में स्थानीय विधायक ओर प्रशासनिक अधिकारियों को भी चाहिए कि वे ऐसे बरगलाने वाले तथाकथित संगठन से दूर रहें और आम व्यापारी से चर्चा कर ही कोई निर्णय लें।
सोशल मीडिया पर युवा एल्डरमैन ने दी जानकारी
जिला मुख्यालय में सड़क चौड़ीकरण की मांग पूरी होने की जानकारी सोशल मीडिया में युवा एल्डर मैन मोनू मांझी ने शेयर की और इसके लिए स्थानीय विधायक से लेकर मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है, यह जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल होने के बाद लोगो ने हर्ष व्यक्त किया और जल्द काम शुरू होने का उम्मीद किया है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply