Breaking News

नयी दिल्ली@ईडी ने तिहाड़ जेल में मनीष सिसोदिया से की पूछताछ

Share


मामला आबकारी विभाग में घोटाले का
सिसोदिया जेल की कोठरी संख्या एक में बंद हैं
ईडी द्वारा इस मामले में यह 11वीं गिरफ्तारी है
नयी दिल्ली,07 मार्च 2023 (ए)।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन मामले में मंगलवार को पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछताछ की और उनका बयान दर्ज किया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने इस मामले में एक और गिरफ्तारी की है। उसने सोमवार की शाम को हैदराबाद के शराब कारोबारी अरुण रामचंद्र पिल्लई को हिरासत में लिया है। ईडी के अधिकारी धन शोधन रोकथाम कानून के तहत सिसोदिया का बयान दर्ज करने के लिए तिहाड़ जेल पहुंचे। सीबीआई ने 2021-22 के लिए आबकारी नीति बनाने और इसके क्रियान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में 26 फरवरी को सिसोदिया को गिरफ्तार किया था और वह 20 मार्च न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी ने आम आदमी पार्टी (आप) के 51 वर्षीय नेता से पूछताछ के लिए अदालत से अनुमति ले ली है। सिसोदिया जेल की कोठरी संख्या एक में बंद हैं। ऐसी संभावना है कि एजेंसी ने उनसे कथित तौर पर सेलफोन बदलने और उन्हें नष्ट करने तथा दिल्ली के आबकारी मंत्री के तौर पर लिए नीतिगत निर्णयों और समयसीमा का पालन किए जाने को लेकर पूछताछ की। ईडी ने अदालत में दाखिल अपने पूरक आरोपपत्र में ये आरोप लगाए थे। अगर जांच अधिकारी को ‘‘यह मानने की वजहें मिलती हैं कि व्यक्ति धन शोधन के अपराध का ‘दोषी’ है तो ईडी पीएमएलए की धारा 19 लगा सकती है जिसके तहत उसे मामले में शामिल या आरोपी लोगों को गिरफ्तार करने की अनुमति मिल जाती है। सीबीआई ने सिसोदिया की हिरासत के दौरान आबकारी नीति में कथित गड़बड़ी के संबंध में उनका सामना उनके पूर्व सचिव सी अरविंद और तत्कालीन आबकारी आयुक्त आरव गोपी कृष्ण से कराया था। सीबीआई ने पिछले साल 25 नवंबर को दर्ज किए गए मामले के आरोपपत्र में सिसोदिया को आरोपी के तौर पर नामजद नहीं किया। ऐसा आरोप है कि दिल्ली सरकार की शराब कारोबारियों को लाइसेंस देने के लिए 2021-22 की आबकारी नीति से उद्यमियों को सांठगांठ करने का अवसर दिया गया तथा कुछ डीलरों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया जिन्होंने इसके लिए कथित तौर पर घूस दी। बहरहाल, आम आदमी पार्टी (आप) ने इस आरोप का जोरदार खंडन किया है। बाद में यह नीति रद्द कर दी गयी और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत आरोपियों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया। इस बीच, अरुण पिल्लई को लंबी पूछताछ के बाद सोमवार शाम को धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में लिया गया। ईडी द्वारा इस मामले में यह 11वीं गिरफ्तारी है। पिल्लई ‘रॉबिन डिस्टिलरीज एलएलपी नामक कंपनी में साझेदार हैं। ईडी ने दावा किया कि यह कंपनी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी एवं विधान परिषद सदस्य के. कविता और अन्य से जुड़े कथित शराब कार्टल ‘साउथ ग्रुप का प्रतिनिधित्व करती है। पिल्लई गिरफ्तार शराब कारोबारी समीर महंदरू, उनकी पत्नी गीतिका महंदरू और उनकी कंपनी इंडोस्पि्ररिट ग्रूप से भी जुड़ा है। सूत्रों ने बताया कि पिल्लई को एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा, जहां ईडी पूछताछ के लिए उनकी हिरासत देने का अनुरोध करेगी।
अब सिसोदिया केनिजी सचिव से पूछताछ कर रही ईडी
आबकारी घोटाला मामले में सीबीआई और ईडी की लगातार कार्रवाई जारी है। मंगलवार को जहां एक ओर तिहाड़ जेल में सिसोदिया की ईडी की पूछताछ कर रही है तो दूसरी ओर उनके निजी सचिव देवेंद्र शर्मा से सीबीआई मुख्यालय में ईडी की पूछताछ जारी है।
इसके अलावा ईडी ने मंगलवार सुबह दिल्ली से हैदराबाद के व्यवसायी अरुम पिल्लई को गिरफ्तार किया है। मामले में ईडी द्वारा 11वीं गिरफ्तारी है। बताया जा रहा है कि अरुण पिल्लई दक्षिण भारत से रिश्वत देने वाले ग्रुप के प्रमुख सदस्य थे।
सिसोदिया को भेजा जेल
सीबीआई ने सोमवार को अपनी रिमांड पूरी होने के बाद दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था, जहां से अदालत ने उन्हें 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इसके बाद उन्हें सोमवार देर शाम तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया था।सिसोदिया ने कोर्ट द्वारा न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद अदालत से भागवत गीत, डायरी और पेन उपलब्ध कराने की मांग करते विपसाना केंद्र में जाने की छूट की अपील की थी।
10 मार्च को होगी जमानत याचिका पर सुनवाई
सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 32 का हवाला देते हुए मामले दखल न देने की बात करते हुए सिसोदिया को दिल्ली की निचली अदालत जाने की सलाह दी थी, जिसके बाद सिसोदिया ने राउज एवेन्यू कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी। अदालत ने सिसोदिया की इस जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए 10 मार्च की तारीख मुकर्रर की है।


Share

Check Also

शिमला@ संजौली में मस्जिद को लेकर हालात बेकाबू

Share @ प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा सुरक्षा घेरा शिमला,11 सितंबर 2024 (ए)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी …

Leave a Reply