कोरबा,@जनसंपर्क विभाग द्वारा तुमान में आयोजित सूचना शिविर में विधायक पाली तानाखार मोहित राम केरकेट्टा हुए शामिल

Share


छाीसगढ़ सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का हो रहा क्रियान्वयन,योजनाओं का लाभ जरूर उठाए : विधायक केरकेट्टा
01 मार्च को विकासखण्ड कटघोरा के बुंदेली (कसईपाली) में लगेगा सूचना शिविर

कोरबा, 28 फरवरी 2023 (घटती-घटना)।कलेक्टर संजीव झा के मार्गदर्शन में छाीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए एक दिवसीय सूचना शिविर का आयोजन विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत तुमान में किया गया। सूचना शिविर में लोगों को विभिन्न शासकीय योजनाओं और उसके लाभ के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में ग्राम तुमान सहित आसपास के ग्रामीणों ने भी उपस्थित होकर योजनाओं की जानकारी ली। साथ ही जनसंपर्क विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की प्रचार पुस्तिकाओं का वितरण शिविर में किया गया। जनसंपर्क विभाग के समन्वय से आयोजित सूचना शिविर में पाली-तानाखार क्षेत्र के विधायक श्री मोहित राम केरकेट्टा शामिल हुए। विधायक श्री केरकेट्टा ने सूचना शिविर में आए ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि छाीसगढ़ सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। सभी विभागों द्वारा बताए गए शासकीय योजनाओं की जानकारी लेकर इसका लाभ जरूर उठायें। उन्होंने कहा कि वन विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, राजस्व विभाग सहित सभी विभागो में विभिन्न प्रकार के जनहितकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जो कि जनता के लिए निश्चित ही लाभकारी हैं। विधायक ने कहा कि नागरिकों स्र2ड्डह्म्ड्ड जानकारी के अभाव में योजनाओं का सही लाभ नहीं ले पाते इसी कारण सूचना शिविर का आयोजन कर लोगों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने सभी योजनाओं की जानकारी लेकर योजनाओं से लाभान्वित होने की अपील लोगों से की।
इस दौरान जनपद सदस्य श्रीमती फुलेश्वरी महंत, विधायक प्रतिनिधि श्री राजकुमार महंत, जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा के सीईओ श्री राधेश्याम मिर्झा, तहसीलदार पोड़ी-उपरोड़ा श्री राहुल पाण्डेय सहित सरपंच एवं ग्रामीणजन मौजूद रहे।
तुमान में आयोजित सूचना शिविर में लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने और स्वास्थ्य जांच के लिए भी कैम्प का आयोजन किया गया था। शिविर में मौजूद विधायक श्री केरकेट्टा ने भी अपना स्वास्थ्य जांच कराया। शिविर में महिला बाल विकास विभाग, उद्यानिकी विभाग, राजस्व, कृषि, वन, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं क्रेडा सहित सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित होकर लोगों को अपनी-अपनी विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही ग्रामीणों से विभिन्न प्रकार की समस्याओं और सुझावों के संबंध में आवेदन भी लिए। शिविर में लोगों को, मिलेट मिशन योजना, गोधन न्याय योजना, शहीद महेंद्रकर्मा तेंदूपाा संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, महिला कोष, हाफ बिजली बिल योजना, वृक्ष संपदा योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। शिविर में मौजूद सीईओ जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा श्री मिर्झा ने योजनाओं का लाभ लेने के लिए विभागीय अधिकारी-कर्मचारी से संपर्क करने की अपील की। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए शासन द्वारा 20 लाख रुपए तक की सुविधा के बारे में बताया गया। इसी प्रकार वन विभाग द्वारा 65 प्रकार के लघु वनोपजों की खरीदी के बारे में बताया गया।
क्रेडा विभाग द्वारा बिजली विहीन दूरस्थ क्षेत्रों में सौर ऊर्जा चलित उपकरण की सुविधा के बारे में जानकारी दी गई। इसी प्रकार शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपाा संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत तेंदूपाा संग्राहकों को सहायता राशि के प्रावधान के बारे में बताया गया। उल्लेखनीय है कि सभी विकास खंडों में एक-एक दिवसीय सूचना शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 01 मार्च को विकासखण्ड कटघोरा के बुंदेली (कसईपाली) में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 02 मार्च को कोरबा के गोढ़ी, 03 मार्च को करतला के बेहरचुंआ और 04 मार्च को विकासखण्ड पाली के ग्राम हरदीबाजार में सूचना शिविर का आयोजन किया जाएगा।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!