लखनपुर@घटिया सड़क निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने लगाया आरोप

Share


जांच कर कार्यवाही की गई मांग

  • मनोज कुमार-
    लखनपुर,26 फरवरी 2023 (घटती-घटना)।सरगुजा जिले के लखनपुर विकासखंड के वनांचल क्षेत्र ग्राम पटपुरा से बिनिया तक रात के अंधेरे में ठेकेदार के डामरीकरण सड़क का निर्माण कर दिया गया जो जगह-जगह से उखाड़ने लगा है। स्थानीय ग्रामीण पारस राजवाड़े, केशव प्रसाद, गोविंद यादव, मुकेश मझवार, सहित अन्य ग्रामीणों का का आरोप है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कोरबा के ठेकेदार के द्वारा रात के अंधेरे में 7 किलोमीटर तक घटिया स्तर का सड़क का निर्माण कार्य कर दिया गया जगह-जगह से सड़क उखड़ने लगी है। साथ ही सड़क निर्माण के बाद सड़क के ऊपर रेत की एक परत बिछा दी गई है जिससे बाइक सवारों को बाइक चलाने में भी काफी परेशानियां होती है साथ ही आवागमन करने वाले चार पहिया दो पहिया वाहनों के ब्रेक मारने पर सड़कें उखड़ने लगी है। वही ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से जांच कर कार्यवाही की मांग की है। गौरतलब है कि ग्राम नवापारा से लेकर पटकुरा तक सड़क काफी जर्जर स्थिति में थे जिससे आवागमन में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था लगातार ग्रामीणों के द्वारा सड़क बनवाए जाने को लेकर मांग की जा रही थी मांगो उपरांत छाीसगढ़ सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण कार्य स्वीकृति प्रदान की गई। विगत 4 दिनों पूर्व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्राम पटपुरा से बिनिया तक 7 किलोमीटर सड़क ठेकेदार के द्वारा अधिकारियों से मिलीभगत कर रात के अंधेरे में डामरीकरण सड़क बना दिया गया। घटिया निर्माण को छुपाने के लिए ठेकेदार के द्वारा डामरीकरण सड़क के ऊपर रेत की एक परत बिछा दी गई। अब देखना होगा कि प्रशासन की ओर से किस प्रकार की कार्यवाही की जाती है या कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर दिया जाता है।

ग्राम पटपुरा सरपंच सोनसाय मझवार ने आरोप लगाते हुए कहा कि नियमों को ताक पर रखकर ठेकेदार के द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत डामरीकरण सड़क निर्माण किया गया है।ठेकेदार के द्वारा दिन में काम ना कराकर रात के अंधेरे में काम कराया गया है। सड़के जगह-जगह से उखड़ने लगी है। गुणवाा विहीन सड़क निर्माण कार्य किया गया है। शासन प्रशासन के द्वारा इसकी सूक्ष्म जांच कर उचित कार्यवाही की जाए।
सोनसाय मझवार सरपंच
इस संबंध में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के ईई यतेंद्र शुक्ला से मोबाइल फोन से संपर्क किया गया परंतु उनसे संपर्क नहीं हों सका
यतेंद्र शुक्ला
पीएमजीसीआई ईई

सीजीएमएससी व लुंड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम से उनके विधानसभा क्षेत्र में घटिया सड़क निर्माण को लेकर फोन से संपर्क किया गया। विधायक जी के कार्यक्रम में शामिल होने के कारण इस विषय पर उनसे बात नहीं हो सकी।
डॉ प्रीतम राम CGMSC व लुण्ड्रा विधायक


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply