रायपुर@सीडब्ल्यूसी का चुनाव नहीं होगा,

Share


कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन आरंभ
कांग्रेस का नवा इतिहास गढ़ रहा छत्तीसगढ़
सही दशा में सही दिशा देख रहा अधिवेशन
रायपुर, 24 फरवरी 2023(ए)
। अखिल भारतीय कांग्रेस का राष्ट्रीय महा अधिवेशन शुरू हो गया है। राष्ट्रीय महा महाधिवेशन के पहले दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़के की मौजूदगी में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि सीडब्ल्यूसी का चुनाव नहीं होगा।सर्वसम्मति से तय किया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सीडब्ल्यूसी नॉमिनेट करेंगे। जयराम रमेश ने कहा कि ढाई घंटे चली कमेटी की बैठक में खुली बातचीत हुई। सभी सदस्यों ने अपनी बातें रखीं। कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्षों को सीडब्ल्यूसी में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि पार्टी के नेता, सभी पीसीसी डेलीगेट्स इसका समर्थन करेंगे।
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी के स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में शामिल नहीं होने पर कहा कि बैठक में 45 सदस्य बैठे थे। गांधी परिवार से किसी तरह की जूम मीटिंग नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि प्लिनरी सेशन में पार्टी के संविधान में संशोधन के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। करीब 16 प्रावधानों में संशोधन और 32 नियमों में संशोधन पर प्लिनरी सेशन में चर्चा होगी। संशोधन में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि दलित, आदिवासी, महिला, युवाओं का प्रतिनिधित्व पार्टी में निश्चित किया जा रहा है।
समूचे भारत में कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय अधिवेशन का आगाज हो गया और इसे अंजाम यानी देश का नेतृत्व पुनः प्राप्त करना है। पहला कदम जनता का विश्वास जीतना है और फिर विपक्ष की ताकत को एकजुट करना, विपक्ष के अधिकांश दलों का सर्वसम्मत नेतृत्व करते हुए भाजपा की सरकार का विकल्प बनना है। देश की जनता का विश्वास हासिल करने, जनता को कांग्रेस से जोड़ने और कांग्रेस को पहले की तरह आम जनता से जोड़ने के लिए कांग्रेस की आशाओं के केंद्र राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा में कड़ी तपस्या कर चुके हैं। उनकी यात्रा को मिले व्यापक जन समर्थन से देश भर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह बढ़ा है। कांग्रेस देश को संदेश दे चुकी है कि सत्ता संघर्ष की राजनीति के लिए हमारे पास सक्षम युवा नेतृत्व है। व्यावहारिक सत्य है कि कोई भी एक प्रयास में देश का दिल नहीं जीत पाता। कोशिश करते रहना चाहिए। राहुल गांधी ने भाजपा के मुकाबले कांग्रेस की चुनावी हार के बाद पार्टी की अध्यक्षता छोड़ दी लेकिन मैदानी संघर्ष की कमान आज भी उनके पास है। एनडीए की अटल सरकार के खिलाफ जो संघर्ष सोनिया गांधी ने किया था, वही आज राहुल गांधी कर रहे हैं। कांग्रेस ने निर्वाचन के जरिये अनुभवी अध्यक्ष के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनकर साबित किया है कि कांग्रेस में ही इतना बड़ा आंतरिक लोकतंत्र है। मल्लिकार्जुन खड़गे के संगठन नेतृत्व में कांग्रेस छत्तीसगढ़ के रायपुर अधिवेशन में सही दशा में सही दिशा की तरफ बढ़ रही है। रायपुर अधिवेशन कांग्रेस के लिए नए दौर में प्रवेश का मार्ग बन सकता है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस को दिशा दिखा रहा है कि कैसे संघर्ष करके सत्ता में आया जाता है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मेहनत से कांग्रेस सीख ले सकती है। अन्य राज्यों के कांग्रेस नेता यहां भूपेश बघेल का संघर्ष देख सकते हैं, उस संघर्ष का परिणाम देख सकते हैं और उनका काम देख सकते हैं। अब रायपुर अधिवेशन इसलिए भी याद किया जा सकता है कि कांग्रेस देश की चुनावी जंग जीतने के साथ ही राज्यों में भी अपना पुराना गौरव प्राप्त करने कमर कस रही है। हिमाचल में उसने बाजी जीत ली है। इसी साल छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान के चुनाव हैं। लोकसभा चुनाव के पहले होने वाले सभी चुनाव की चुनौती कांग्रेस के सामने है कि वह कितनी मजबूत बनकर उभर पाती है। रायपुर अधिवेशन की तैयारियों में लगे कांग्रेस नेताओं के यहां प्रवर्तन निदेशालय के छापे ने इस राष्ट्रीय अधिवेशन की अहमियत और बढ़ा दी है। कांग्रेसी नेताओं के यहां प्रवर्तन निदेशालय के छापे को कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर पर एक चुनौती के रूप में लिया है। इस अधिवेशन से ठीक पहले कांग्रेस के मीडिया प्रमुख पवन खेड़ा की गिरफ्तारी के बाद छत्तीसगढ़ की धरती से कांग्रेस नेतृत्व ने जो संदेश दिया है, वह बता रहा है कि रायपुर अधिवेशन ऐतिहासिक होगा और कांग्रेस की राजनीति के लिए टर्निंग प्वाइंट भी हो सकता है।
महाधिवेशन के लिए एक साथ पहुंचे राहुल और सोनिया गांधी
बड़े नेताओं ने किया भव्य स्वागत

कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन के लिए कांग्रेस नेता राहुल और सोनिया गांधी रायपुर पहुंच गए हैं। जहां एयरपोर्ट पर सीएम बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, सांसद ज्योत्सना महंत समेत कांग्रेस के बड़े नेताओं ने उनका स्वागत किया।
साथ ही उनके स्वागत के लिए छत्तीसगढ़ी कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुत कर उनका छत्तीसगढ़ में स्वागत किया। वहीं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!