Breaking News

बैकुण्ठपुर@सरकार की जल जीवन मिशन योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है…

Share

जल जीवन मिशन के तहत निर्माण में बरती जा रही अनियमितताएं
काम किसी को मिला कर कोई रहा और लाभ कमाने के चक्कर में योजना का हो रहा बंटाधार

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 22 फरवरी 2023 (घटती-घटना)।
केंद्र सरकार ने हर घर नल के साथ जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन योजना लाई पर यह योजना जमीनी स्तर पर और विभाग की लापरवाही से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है निर्माण में ठेकेदार कोई है और काम कोई कर रहा. देखरेख करने वाला विभाग के पास देखरेख की फुर्सत नहीं यही वजह है कि जो भी पेटी में इस काम को ले रहा वह जैसे तैसे घटिया स्तर के पाइप बिछाकर अपना काम पूर्ण दिखाते हुए पैसे निकालने की जुगत में लगा हुआ है पर स्थिति यह है कि यह योजना जिस मकसद से बनाई गई थी यह योजना जमीनी स्तर पर फेल हो जाएगी, इसकी वजह सिर्फ है भ्रष्टाचार। निम्नस्तर के पाइप का इस्तेमाल किया गया है पानी की सप्लाई शुरू भी नहीं हुई है और सारे नल खराब या टूटते नजर आ रहे हैं सिर्फ पानी की टंकी खड़ी होकर सफेद हाथी के समान दिख रही हैं पर कितने दिन तक लोगों के पास पानी पहुंचेगा इसका जवाब संबंधित विभाग के पास भी नहीं है।
आपको बता दे की ग्राम पंचायत जरौंधा में जल जीवन मिशन के तहत हुऐ कार्य को देखकर आसानी से समझा जा सकता है की उक्त कार्य को कितने गुणवत्तापूर्वक ढंग से किया गया होगा क्योंकि कई स्थानों पर बने प्लेटफार्म के नल के लिऐ बनाए गए सीमेंट के बेस ही टूट कर फेकाएं पड़े है, तो कहीं पाईप टूटे हुऐ है, कही प्लेट फार्म बकरी बांधने के काम आ रहा इतनी दयनीय स्थिति होने के बाद भी लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग के कान में जूं नहीं रेंग रहि और विभाग अपनी वाहवाही में अपनी पीठ खुद थपथपाते नज़र आ रहे है वही गांव के हालात कुछ और बात बया कर रहें है। जल जीवन मिशन के तहत घरों में प्लेट फार्म तो बनाया गया पर उन घरों तक पानी नहीं पहुंचा और न ही विभाग लाखो रूपये खर्च कर बनी टंकी में पानी पहुंच पाया जो अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा करती है। तो वही ग्रामीण आज भी हैंडपंप के साहारे है ऐसे में ग्रामीणों के घरों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पानी पहुंचाने की बात बेमानी नजर आती है।
सी.बी.सिंह प्रभारि ईई लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जिला कोरिया- जब इस संबंध में इन से पूछा गया तो इन्होने बात की तो वह गुणवत्ता युक्त कार्य कराने  एवं जल्द चालू होने की बात करते नजर आए ऐसे में यह सवाल लाजमी है की यदि ऐसा है तो फिर विभाग में जिम्मेदारान पद पर सब इंजीनियर,एसडीओ जो विशेषकर इन्ही कार्यों के लिऐ रखे गए है वह क्या कर रहे है या उनका कार्य क्या है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!