Breaking News

नई दिल्ली@शिवसेना के ठाकरे गुट ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया

Share


पक्षपात का आरोप लगाया
नई दिल्ली,20 फरवरी, 2023 (ए)।
उद्धव ठाकरे गुट ने सोमवार को चुनाव आयोग के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले ब्लॉक को असली शिवसेना के रूप में मान्यता देने और उसे धनुष और तीर चुनाव चिन्ह आवंटित करने के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने याचिका की जल्द सुनवाई के लिए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया। सीजेआई ने हालांकि कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया।
पीठ ने कहा, नियम सभी पर समान रूप से लागू होता है, चाहे बाएं, दाएं या केंद्र। कल उचित प्रक्रिया के माध्यम से आएं। ठाकरे गुट द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि याचिका में उठाए गए बिंदुओं का उन मुद्दों पर सीधा असर पड़ता है जिन पर संविधान पीठ विचार कर रही है। याचिका में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने दसवीं अनुसूची के तहत अयोग्यता और प्रतीक आदेश के तहत कार्यवाही को अलग-अलग क्षेत्रों में संचालित करने और विधायकों की अयोग्यता किसी राजनीतिक दल की सदस्यता की समाप्ति पर आधारित नहीं है। यह भी प्रस्तुत किया कि चुनाव आयोग ने कहा है उन्होंने यह कहकर गलती की कि शिवसेना में विभाजन हो गया है। याचिका में कहा गया है, “किसी भी दलील और सबूत के अभाव में कि राजनीतिक दल में विभाजन हुआ है, इस आधार पर ईसीआई की खोज पूरी तरह से गलत है।” याचिका में कहा गया है कि ठाकरे गुट के पास प्रतिनिधि सभा में भारी बहुमत है, जो प्राथमिक सदस्यों और पार्टी के अन्य हितधारकों की इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है।
याचिका में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने “पक्षपातपूर्ण और अनुचित तरीके” से काम किया है। याचिका में कहा गया है, “यह प्रस्तुत किया गया है कि ईसीआई प्रतीकों के आदेश के पैरा 15 के तहत विवादों के तटस्थ मध्यस्थ के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहा है और इसकी संवैधानिक स्थिति को कम करने के तरीके में काम किया है।” चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एकनाथ शिंदे-गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी थी और दिवंगत बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित अविभाजित पार्टी के धनुष और तीर के चुनाव चिह्न के आवंटन का आदेश दिया था। संगठन के नियंत्रण के लिए लंबी लड़ाई पर 78 पन्नों के आदेश में, आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को राज्य में विधानसभा उपचुनाव पूरा होने तक धधकती मशाल चुनाव चिह्न रखने की अनुमति दी।
आयोग ने कहा कि शिंदे का समर्थन करने वाले विधायकों को 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना के 55 विजयी उम्मीदवारों के पक्ष में लगभग 76 प्रतिशत वोट मिले। तीन सदस्यीय आयोग ने कहा कि उद्धव ठाकरे खेमे के विधायकों को विजयी शिवसेना उम्मीदवारों के पक्ष में 23.5 प्रतिशत वोट मिले।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!