बैकुण्ठपुर@चुनावी वर्ष में बैकुंठपुर विधायक को पंचायत प्रतिनिधियों की आने लगी याद

Share

शिलान्यास पट्टिकाओ में पंचायत प्रतिनिधियों का नाम होने लगा शामिल
चार वर्षों तक पंचायत प्रतिनिधियों को विधायक ने रखा शिलान्यास कार्यक्रमों से दूर
बैकुंठपुर विधायक ने किया कई निर्माण कार्यों का भूमिपूजन,पहली बार शिलान्यास पट्टीकाओ में जनपद सदस्यों का दिखा नाम

-रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर,19 फरवरी 2023 (घटती-घटना)। चुनावी वर्ष में नेताओं में बदलाव देखा जाता है और वह जनता से जुड़ाव कायम करते हैं क्षेत्र के हर ऐसे व्यक्ति से जुड़ाव कायम करते हैं जो चुनाव में उनकी मदद कर सकें उसी क्रम में नेता पंचायत प्रतिनिधियों से भी संपर्क कायम करते हैं और उन्हे भी अपने विश्वास में लेने की कोशिश करते हैं जिससे चुनाव में पंचायत स्तर के प्रतिनिधि जनपद स्तर के प्रतिनिधि एवम जिला स्तर के प्रतिनिधि भी उनकी मदद कर सकें और चुनाव में उन्हे आसानी हो सके। नेताओं को सभी की याद तब आती है जब चुनाव करीब आ जाते हैं उसके पहले उन्ही लोगों से दूरी बनाकर चलने में नेता विश्वास करते हैं और भरसक प्रयास भी करते हैं की किसी भी आयोजन और कार्यक्रम में उनके अलावा किसी का महिमामंडन न हो सके और किसी का नाम किसी भी मामले में श्रेय के लिए उपयोग न किया जाए और पूरा श्रेय उन्हे ही मिले।
किसी अनावरण भूमिपूजन में भी पंचायत प्रतिनिधियों का नाम शिलान्यास या भूमिपूजन पट्टिका में शामिल न किया जाए यह भी नेताओं का प्रयास रहता है और वह अपने नाम के ही महत्व और प्रचार के लिए लोलूप दिखाई देते हैं। नेताओं में खासकर विधायकों की कार्यप्रणाली ऐसी ही देखी जाती है और यह देखा जाता है की वह अपने निर्वाचित होने के साथ ही चार सालों तक अपने ही महिमामंडन में व्यस्त रहते हैं और आखिरी वर्ष चुनावी वर्ष में उन्हे सभी की याद आने लगती है और वह सभी को साथ लेकर चलने का दिखावा करने लगते हैं। बैकुंठपुर विधायक को भी चार वर्षों बाद पंचायत प्रतिनिधियों की याद आई है अब बैकुंठपुर विधायक के कार्यक्रमों में लगातार पंचायत प्रतिनिधियों की भी भूमिका नजर आने लगी है और अब उन्हे भी महत्व मिलने लगा है जो चार सालों तक नजर नहीं आता था।
विधायक ने कई निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया जिसमे लगने वाली पट्टिका में चार सालों बाद एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा
हाल ही में बैकुंठपुर विधायक ने कई निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया जिसमे लगने वाली पट्टिका को यदि देखा जाए तो चार सालों बाद एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, अबकी बार जीतने भी लोकार्पण भूमिपूजन बैकुंठपुर विधायक करने जा रही हैं सभी में लगने वाली पट्टिका अलग तरह की है और वह अलग इस हिसाब से है की उनमें अब क्षेत्र के जनपद सदस्यों का भी नाम अंकित है जो चार सालों बाद चुनावी वर्ष में संभव हो सका। बैकुंठपुर विधायक जो पहले लोगों का नाम पंचायत प्रतिनिधियों का नाम आमंत्रण पत्र पर भी देखना गवारा नहीं करती थी उनके द्वारा क्षेत्र के जनपद सदस्यों का नाम भूमिपूजन पट्टिका पर अंकित करवाना यह साबित करता है की बैकुंठपुर विधायक भी अब चुनाव की तैयारी में लग चुकी हैं और वह अब जिन क्षेत्रों में भी लोकार्पण व भूमिपूजन में जाएंगी वहां पंचायत प्रतिनिधियों का भी मान सम्मान होगा और उन्हे भी मंच में स्थान मिलेगा।
आमंत्रण पत्रों सहित शिलान्यास भूमिपूजन पट्टिका में नाम नहीं होने को लेकर होता चला आया है विरोध प्रदर्शन
बैकुंठपुर विधानसभा अंतर्गत पंचायत प्रतिनिधियों ने अपनी उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कई बार विरोध भी किया और कई बार यह विरोध कार्यक्रम स्थल पर जमीन पर बैठकर किया गया तब जाकर पंचायत प्रतिनिधियों को सम्मान मिल सका। उदाहरण स्वरूप जिला पंचायत उपाध्यक्ष को दो बार जमीन पर बैठकर विरोध करना पड़ा वहीं जनपद उपाध्यक्ष ने भी एक बार अपनी उपेक्षा का आरोप लगाकर जमीन पर बैठने की बात की थी। चार वर्षों तक पंचायत प्रतिनिधि इसी तरह विरोध करते रहे लेकिन पांचवे और चुनावी वर्ष में उन्हे बिना विरोध सम्मान मिलने लगा है और अब बिना उपस्थिति भी नाम पट्टिका पर दर्ज हो रहें हैं जो देखा जा रहा है।
विभिन्न निर्माण कार्यों का किया विधायक ने भूमिपूजन
बैकुंठपुर विधायक ने तरगवा में 25.56 लाख एवम सावारावा में स्कूल भवन के रूप में 67.76 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। विधायक के द्वारा किए गए भूमिपूजन में इस बार क्षेत्र के जनपद सदस्यों का नाम पट्टिका में दर्ज किया गया जिसमे क्षेत्र के बिहारीलाल राजवाड़े व आशा महेश साहू का नाम क्रमश पट्टिका में देखने को मिला।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply