चिरमिरी/एमसीबी@कोयला चोरों का आतंक नहीं ले रहा थमने का नाम, फोटो खींचने पर दी जान से मारने की धमकी

Share

कोरिया जिले सहित एमसीबी नवीन जिले में जारी है बड़े स्तर पर कोयला चोरी का काम
दिनदहाड़े कोयला चोर कर रहें हैं कोयला चोरी का काम,पुलिस बैठी है हांथ पर हांथ धरे क्यों?
पहले भी कोयला चोर कर चुके हैं एसईसीएल कर्मचारियों पर जानलेवा हमला
प्रशासन आखिर क्यों नहीं लगा पा रहा है कोयला चोरी पर अंकुश
कोयला चोर जिले की कानून व्यवस्था की भी खोल रहे पोल,कोयला चोर मचा रहे हैं आतंक
कभी भी कोयला चोर दे सकते हैं किसी बड़ी वारदात को अंजाम,जा सकती है किसी की भी जान
कोयला चोरों पर आखिर क्यों है पुलिस मेहरबान,उठ रहा लगातार पुलिस पर ही सवाल
विधानसभा नेता प्रतिपक्ष ने जब खोली थी जिले में कोयला चोरी की पोल,कुछ दिनों तक बंद था कोयला चोरी का काम
अविभाजित कोरिया जिले में फिर शुरू हुआ कोयला चोरी का काम,बड़े स्तर पर जारी है चोरी

-रवि सिंह –
चिरमिरी/एमसीबी 19 फरवरी 2023 (घटती-घटना)।
अविभाजित कोरिया जिले में कोयला चोरों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है और बड़े स्तर पर कोयला चोरी का काम फिर से जारी है जो विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के जिले के दौरे पर आने के बाद से तब बंद हुआ था कुछ दिनों के लिए जब उन्होंने जिला प्रशासन को आइना दिखाया था और खुद उन जगहों पर जाकर साबित किया था जहां से कोयला चोरी की जा रही थी और यह काम दिनदहाड़े किया जा रहा था। नेता प्रतिपक्ष विधानसभा ने अपने दौरे में जिला प्रशासन पर यह आरोप लगाया था की कोयला चोरों से मिलीभगत कर जिला प्रशासन ही कोयला चोरों को संरक्षण दे रही है और इसीलिए कोयला चोरों का मनोबल ऊंचा है और वह दिन में भी खुलेआम कोयला चोरी कर रहें हैं।
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के जिले आगमन एवम कोयला चोरी मामले में जिला प्रशासन पर आरोप के बाद जिला प्रशासन हरकत में नजर आया था लेकिन कुछ दिन बीतते ही फिर कोयला चोरी का काम अविभाजित जिले में जारी हो गया है और फिर बड़े स्तर पर कोयला चोरी किया जा रहा है। कोयला चोरों का मनोबल भी अब बहुत ज्यादा बढ़ गया है और अब वह विरोध करने पर जान से मारने की धमकी भी देने से परहेज नहीं कर रहें हैं और जिससे यह साबित होता है की जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति किस कदर खराब हो चुकी है और कैसे चोरों द्वारा आम व्यक्तियों को जान से मारने की खुलेआम धमकी दी जा रही है और मामले में पुलिस मौन है। ताजा मामला चिरमिरी से आया है जहां कोयला चोरी की विडियो बनाने पर वीडियो बनाने वाले को कोयला चोर ने जान से मारने की धमकी दी है और अंजाम भुगतने की बात कही है। धमकी और लोगों में भय पैदा करना कोयला चोरों का मुख्य काम है और इसी बल पर वह स्थानीय लोगों को दहशत में लेकर अपना व्यवसाय करते हैं चोरी का जो देखा गया है।
चिरमिरी में कोल माफियाओं का आतंक खत्म होने का नहीं ले रहा नाम
चिरमिरी क्षेत्र कोल माफियाओं के लिए पैसा कमाने का अच्छा माध्यम बन चुका है यही वजह है कि यहां पर कोल माफियाओं का एकछत्र राज चल रहा है कोई भी थाना प्रभारी है कोई भी एसपी है पर यहां अवैध कोयले के कारोबार को बंद नहीं करा पाता, अब इसकी वजह जो भी हो पर ऐसा लंबे समय से देखने को मिल रहा है, बड़े पैमाने पर यहां पर कोयले का अवैध कारोबार हो रहा है जो सभी को मालूम है इस बात की जानकारी नेता से लेकर तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को भी है पर इस काम पर प्रतिबंध लगाए तो लगाए कौन? सूत्रों की माने तो चिरमिरी थाने के अंतर्गत कुरासिया ओपन कास्ट से दिन दहाड़ें कोल माफिया ट्रेक्टर के ट्रैक्टर अवैध कोयला उत्खनन कर परिवहन कर रहे हैं और अवैध कोयले को बाहर भेजकर काली कमाई की जा रही है और वही फोटो खींचने जो भी जाता है जान से मारने की धमकी यह धमकी कहीं ना कहीं इनके हौसलों को बढ़ाता है और लोगों को इनके प्रति दहशत में डालता है, एक व्यक्ति के द्वारा जब फोटो खींच कर वीडियो बनाया जा रहा था तो माफिया द्वारा जान से मारने की धमकी भी दी गई जिसकी सूचना पुलिस को दी गई वहां से पुलिस ने दो ट्रैक्टर भी पकड़ लिए, जिस व्यक्ति को धमकी मिली उसने बताया कि अशोक खटीक , मनोज खटीक , किशोर बंगाली ये कोल माफिया है एवं जान से मारने की धमकी देते है।
अविभाजित जिले में हो चुका है एसईसीएल कर्मचारियों पर जानलेवा हमला
कोयला चोरों का आतंक अविभाजित जिले में देखा जा चुका है जहां कोयला चोरों के काम के बीच अवरोध उत्पन्न करने के कारण एस ई सी एल कर्मचारियों पर कोयला चोर जानलेवा हमला कर चुके हैं और उन्हे भागकर जान बचानी पड़ी थी और कइयों को अस्पताल तक जाना पड़ा था। कोयला चोर अविभाजित जिले में अपने आतंक से लगातार भय उत्पन्न कर रहें हैं और जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है यह साबित कर रहें हैं।
जिले में संचालित हैं कई अवैध कोयला खदानें
अविभाजित कोरिया जिले में कई अवैध कोयला खदानें संचालित हैं। अवैध कोयला खदानों में सैकड़ों की संख्या में मजदूरों से कोयला चोर कोयला उत्खनन का काम ले रहे हैं और कोयला अन्य राज्यों में भेज रहें हैं। कोयला चोर कई धड़ों में बंटकर अपने चोरी के काम को अंजाम दे रहें हैं।
पुलिस की मिलीभगत से भी नहीं किया जा सकता इंकार
पूरे मामले में पुलिस की मिलीभगत से इंकार नहीं किया जा सकता है। बताया जाता है की जिन थाना क्षेत्रों में कोयला चोरी का काम होता है उन थाना क्षेत्रों में प्रभारी बनने की भी होड़ पुलिस कर्मियों में देखी जाती है और उन पुलिस थानों में पोस्टिंग के लिए जोर आजमाइश होती है।वैसे पुलिस कोयला चोरों पर मेहरबान है यह इससे भी साबित होता है की कोयला चोरी दिन और रात लगातार जारी रहने के बाद भी कोयला चोरों पर कोई कार्यवाही नहीं होती है और वह धडल्ले से अपना चोरी का काम कर रहें हैं।
कोयला चोरों को मिल रहा है राजनीतिक संरक्षण,इसलिए भी कोयला चोरों का बढ़ा हुआ है मनोबल
कोयला चोरों को राजनीतिक संरक्षण भी मिल रहा है खासकर वर्तमान सरकार में कोयला चोरों का मनोबल जिस तरह बढ़ा हुआ है उसके पीछे की वजह राजनीतिक संरक्षण है यह कहना गलत नहीं होगा और इसी वजह से लगातार कोयला चोर बड़े स्तर पर कोयला चोरी का काम कर रहें हैं और बीच में आने वाले को जान से मारने की धमकी भी दे रहें हैं। राजनेताओं के साथ राजनीतिक मंचो पर कोयला चोरी करने वालों को देखकर प्रशासन भी मजबूर होता है और वह भी इनपर कार्यवाही करने से बचता नजर आता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply