बैकुण्ठपुर@कोरिया जिले के शिल्पकार स्व डॉक्टर रामचंद्र सिंहदेव के जन्म जयंती अवसर पर भी एकजुट नहीं दिखे कांग्रेसी

Share

  • कार्यक्रम में भीड़ अपेक्षाकृत अच्छी जुटी जो बैकुंठपुर विधायक के लिए रहा संतोष का विषय
  • अनावरण वाले प्रतिमा में स्व. कुमार साहब की झलक नजर नहीं आ रही है:जनता
  • स्कूली छात्र-छात्राओ से बढाई कार्यक्रम की शोभा व भीड़
  • चिरमिरी महापौर कंचन जायसवाल को पैलेस के पीछे मंच पर नही बुलाया गया
  • मनेंद्रगढ नगरपालिका अध्यक्ष को वापिस बुलाकर मंच पर दी गई जगह

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर 14 फरवरी 2023 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के शिल्पकार कोरिया जिले के जनक स्व डॉक्टर रामचंद्र सिंहदेव के जन्म जयंती अवसर पर भी कोरिया जिले के खासकर अविभाजित कोरिया जिले के कांग्रेसी नेता एकजुट नहीं दिखे। प्रदेश के मुख्यमंत्री साथ ही कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठजनों की उपस्थिति में कोरिया जिला मुख्यालय में आयोजित स्व डॉक्टर रामचंद्र सिंहदेव के 92 वें जन्म जयंती अवसर पर जिले में जो एकजुटता कांग्रेसियों में देखी जानी थी वह नहीं देखी गई बशर्ते यह केवल बैकुंठपुर विधायक की तरफ से अपना शक्ति प्रदर्शन मात्र साबित हुआ यह कहना गलत नहीं होगा साथ ही पूरे आयोजन में सााधारी दल बिखरी हुई नजर आई और जो चुनावी वर्ष में कांग्रेस के लिए अच्छा संकेत बिल्कुल नहीं माना जा सकता। कार्यक्रम में भीड़ अपेक्षाकृत अच्छी जुटी जो बैकुंठपुर विधायक के लिए संतोष का विषय भले हो लेकिन यदि भीड़ जुटाई गई थी तो उनके लिए भी यह पूरा आयोजन किसी मायने का नहीं साबित हुआ कहा जा सकता है। स्व डॉक्टर रामचंद्र सिंहदेव सादगी पसंद जीवन जीने वाले व्यक्तित्व भले थे लेकिन उनके जाते ही उनके नाम की ललक जिस कदर सााधारी दल के नेताओ में देखी गई वह भी अजीब रही और उनके नाम से ही बैकुंठपुर जिला मुख्यालय का पुराना घड़ी चौक अब जाना जाएगा जो अब तक पहले कई बार अपनी नाम और पहचान बदल चुका है।

ऐसे नहीं दिखते थे कुमार साहब
चौक पर कुमार साहब की आदमकद प्रतिमा लगाई गई है जिसका भले ही अनावरण किया गया है लेकिन प्रतिमा देखने के बाद लोगो ने प्रतिक्रया भी दी है, प्रतिमा देखकर लोगो का यही कहना है कि कुमार साहब ऐसे नहीं दिखा करते थे। उनकी प्रतिमा में स्व. कुमार साहब की झलक नजर नहीं आ रही है यह लोगों का कहना है।


स्कूली छात्र-छात्राओं ने बढाई कार्यक्रम की शोभा
मुख्यमंत्री के द्वारा प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में जब स्व कोरिया कुमार चौक में तय समय तक तक भीड़ इकट्ठा नहीं हुई थी तो उसी दौरान पास ही मौजूद आदर्श कन्या उमावि की छात्राओं को उनकी कक्षा बंद कराकर कार्यक्रम स्थल तक लाया गया था,छात्राओं को काफी देर पहले लाकर घंटे भर तेज धूप में बैठाया गया,भूखे प्यासे बैठी इन छात्राओं को कार्यक्रम समाप्ति के बाद भेजा गया। तों वहीं कोरिया पैलेस के पीछे कार्यक्रम स्थल पर भी काफी कम भीड़ देखने को मिली,मुख्यमंत्री के आने का समय हो चुका था लिहाजा रामानुज हायर सेकेंड्री स्कूल के छात्रों को रैली की शक्ल में कार्यक्रम स्थल ले जाया गया। उल्लेखनीय है कि ऐसे किसी भी आयोजन में स्कूली छात्र-छात्राओं को शामिल करने में स्पष्ट मनाही है उसके बावजूद छात्रों को शामिल किया गया,छात्रों को संस्था प्रमुख ने किसके आदेश से वहां भेजा यह सवालिया निशान है,लेकिन छात्रों को लाकर भीड़ दिखलाना सहज ही बतलाता है कि उक्त आयोजन में आमजन की दिलचस्पी नहीं थी जिससे कि छात्रों को लाना पड़ा।

चिरमिरी मेयर को मंच पर जगह नहीं मिली
कार्यक्रम में चिरमिरी महापौर कंचन जायसवाल भी उपस्थित रहीं,पैलेस के पीछे उन्हे मंच पर नहीं बुलाया गया,और न ही कोई सम्मान दिया गया,जिससे कि वे आमजन की तरह ही सादगी का परिचय देते हुए मुख्यमंत्री का उद्बोधन सुनने खड़ी रहीं उन्हें खड़ा देख लोगो में चर्चा का विषय बना रहा उनके साथ सभापति गायत्री बिरहा को भी मंच पर स्थान नहीं मिल सका। चिरमिरी से ही कांग्रेस नेत्री बबिता सिंह को मंच पर जगह दी गई थी। जबकि कई कनिष्ठ कार्यकर्ता मंच पर दिखाई दिए।

मनेंद्रगढ़ नगरपालिका अध्यक्ष को वापिस बुलाकर मंच पर दी गई जगह
कार्यक्रम स्थल पर मनेंद्रगढ नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल भी मौजूद रहीं पहले तो उन्हे मंच पर आमंत्रित नहीं किया जिससे कि वे मंच के करीब आकर भी जाने लगीं बाद में नाम लेकर बुलाने पर वे वापिस मंच में गईं, जिसके बाद उन्हें स्थान दिया गया उनके साथ सांसद प्रतिनिधि निर्मला चतुर्वेदी भी थीं। कई अन्य जनप्रतिनिधि भी कार्यक्रम स्थल के आसपास ईधर उधर घूमते दिखाई दिए जो कि चर्चा का विषय बना रहा।
कई कांग्रेसी दूर दिखे
मुख्यमंत्री का कोरिया जिला मुख्यालय दौरा इस बार चर्चा का विषय बन गया,वे अपने साथ हेलीकाप्टर में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को साथ लेकर पहुंचे तो आमंत्रण के बाद भी खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और प्रभारी मंत्री शिव डहरिया का ना आना भी चर्चा का विषय बना रहा। संगठन के कई पदाधिकारी कुमार साहब की प्रतिमा के अनावरण के वक्त तो मौजूद थे लेकिन पैलेस के पीछे आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हुये। विधायक अंबिका सिंहदेव पदाधिकारियों और कभी अपने खास रहे कई कार्यकर्ताओं से दूरी बनाते हुए दिखाई दीं। प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम प्रशासनिक था वहां पर श्रीमती सिंहदेव ज्यादा समय मौजूद नहीं थी,हेलीपेड से सीएम के साथ आकर अनावरण के बाद साथ हीं पैलेस मैदान गईं इस बीच पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं से उनकी काफी दूरी देखी गई।
चर्चा थी 35000 लोगों के भोजन की लेकिन आधे भी नहीं आये
कार्यक्रम के पूर्व विधायक अंबिका सिंहदेव समर्थकों द्वारा कोरिया पैलेस के पीछे कार्यक्रम स्थल पर 35000 लोगो को भोजन कराने की बात कही जा रही थी लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो वहां इसकी आधी भी भीड़ नही आई थी, प्रशासन पर दबाव डालकर सचिवों के माध्यम से भीड़ जुटाने की कोशिश भी नाकाम ही साबित हुई। लगभग 12000-14000 लोगो के कार्यक्रम में शामिल होने की खबर है।
भरतपुर सोनहत विधायक सहित मनेंद्रगढ़ के कांग्रेस नेताओं ने निजी होटल में किया भोजन
जहां एक तरफ 35 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई थी वहीं भरतपुर सोनहत सहित मनेद्रगढ़ विधानसभा से पहुंचे विधायक सहित कांग्रेस नेताओं को निजी होटल में भोजन करते देखा गया। कई निकाय के अध्यक्ष महापौर सहित विधायक भी निजी होटल में भोजन कर अपने समर्थकों के साथ वापस लौटे।यह देखकर यह साबित हुआ की एकजुटता कांग्रेस पार्टी की धरासाई हो चुकी है।
जिला प्रशासन ने भी एमसीबी जिले के जनप्रतिनिधियों का नहीं रखा ध्यान
कोरिया जिले में आयोजित स्व डॉक्टर रामचंद्र सिंहदेव जन्म जयंती आयोजन में एमसीबी जिले से पहुंचे जनप्रतिनिधियों का कोरिया जिला प्रशासन ने भी ख्याल नहीं रखा। एक तरफ जहां हजारों लोगों के भोजन की व्यवस्था संसदीय सचिव बैकुंठपुर विधायक की तरफ से किया गया था वहीं एमसीबी जिले के जनप्रतिनिधियों के लिए भोजन की व्यवस्था नहीं की गई थी जबकि जिला प्रशासन को जनप्रतिनिधियों के लिए भोजन की व्यवस्था करनी चाहिए थी। राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त दो विधायक एक महापौर सहित कई नगरपालिका अध्यक्ष एवम उनके समर्थकों को निजी होटल में भोजन करना पड़ा जिससे यह साबित हुआ की उनके लिए जिला प्रशासन ने कोई व्यवस्था नहीं की थी जबकि उनके लिए विश्राम भवन में व्यवस्था की जानी चाहिए थी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply