Breaking News

नई दिल्ली @लोगों पर महंगाई की मार अनाज और दूध की कीमतों में दर्ज हुई वृद्धि

Share


नई दिल्ली 13 फ रवरी 2023 (ए)। देश में दिनों दिन जैसे महंगाई बढ़ रही है। ऐसे में आम आदमी का जीना मुश्किल होता जा रहा है। पिछले दिनों ही दूध के दाम बढ़े थे। जिसमें दूध की नामी कंपनियों ने दूध के पैकेट के रेटों पर इजाफा किया था। वहीं लोगों को महंगाई के मोर्चे पर लोगों को पहला तगड़ा झटका लगा है। दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर गिरकर 6 फीसदी से नीचे पहुंच गई थी। जिससे अनुमान लगाया जा रहा था कि आने वाले दिनों में महंगाई से और राहत मिल सकती है, लेकिन महंगाई कभी भी आम आदमी का पीछा नहीं छोड़ती है। जनवरी में अचानक महंगाई दर में जोरदार तेजी दर्ज की गई है। खुदरा महंगाई दर एक फिर 6 फीसदी के पार निकल गई है।
दिसंबर, 2022 में आई गिरावट के बाद जनवरी, 2023 में खुदरा महंगाई दर ने छलांग लगाई है। फूड बास्केट की महंगाई की वजह से आंकड़े में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिसकी महंगाई दर दिसंबर में 4.19 प्रतिशत से बढ़कर जनवरी में 5.94 प्रतिशत हो गई है।
फूड बास्केट की महंगाई में खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें बढ़ी हैं। दूध और उससे बनने वाले प्रोडक्ट्स की महंगाई दर जनवरी में 8.79 फीसदी रही है। मलालों के दाम भी बढ़े हैं और इसकी महंगाई दर 21.09 फीसदी रही है। सब्जियों की महंगाई दर नेगेटिव में है और ये -11.70 फीसदी रही है। फूड महंगाई दर सीपीआई बास्केट का लगभग 40 फीसदी है। अनाज और दूध की कीमतों में वृद्धि जारी है।
हाल ही में मॉनिटरी पॉलिसी समिति की बैठक में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि एफवाई23 में महंगाई 6.5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!