Breaking News

खडगवा@ठेकेदार कर रहा है करोड़ों की लागत की जिलदा से कदमबहरा सड़क निर्माण में लापरवाही

Share

  • डलू एम एम प्लांट एवं सडक निर्माण समाग्री डल्यू एम एम जो पेवर मशीन से बिछाना है वो भी नहीं किया गया
  • लोक निर्माण विभाग के साइड इंजिनियर ने कहा था की अभी सिर्फ सडक की थिकनेस को पूरा किया जा रहा है इसके बाद पेवर मशीन से डल्यू एम एम को दो लेयर बिछया जाएगा
  • उसके बाद ना ही डल्यू एम एम पेवर मशीन से बिछया गया है और अब डामरीकरण का कार्य किया जा रहा है लोक निर्माण विभाग के अधिकारीओ की सह पर ठेकेदार के द्रारा निर्माण कार्य सही तरीके से गुणवाा युक्त नहीं किया गया है और साइड इंजिनियर भी गलत जानकारी देकर निर्माण कार्य को पूरा किया जा रहा है।
  • लोक निर्माण विभाग के अधिकारी पर ठेकेदार पड रहा है भारी
  • ठेकेदार के द्वारा मनमाने तरीके से कराया जा रहा है जिलदा से कदमबहरा पहुंच सड़क मार्ग का नव निर्माण कार्य में गुणवााहीन सामाग्री का उपयोग
  • लोक निर्माण विभाग के अधिकारीओ के सामने ठेकेदार कर रहा है सडक की लम्बाई चौडाई और मोटाई मे खेल अधिकारियों को जानकारी के बाद भी नहीं कर रहे हैं कार्यवाही
  • लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री एवं मुख्य मंत्री के द्वारा गुणवाा विहीन सड़क निर्माण कार्य कराये जाने पर कडी कार्यवाही करने के निर्देश के बाद भी सड़क निर्माण कार्य धड़ल्ले से गुणवाा विहीन निर्माण किया जा रहा है
  • सडक निर्माण कार्य में ठेकेदार के द्वारा डल्यू एम एम का निर्माण समाग्री बिना डल्यू एम एम प्लांट के और बिना पेवर मशीन से बिना ग्रेडिंग के ग्रेडर मशीन से कार्य कराया गया है। जबकि यहां सडक निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की सारी जानकारी और इनके सह पर कराया जा रहा है सडक की निर्माण सामग्री किस डल्यू एम एम प्लांट से कया कया सामग्री किस किस मात्रा में मिल कर आ रही है इसकी जाच करने की जरुरत कभी नहीं समझी अधिकारीयों ने जिससे इनके किए गए निरीक्षण पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है अधिकारी सिर्फ करते हैं निरीक्षण का दावा
  • राजेन्द्र शर्मा –
    खडगवा,10 फरवरी 2023(घटती-घटना)। लोक निर्माण विभाग संभाग कोरिया छाीसगढ़ के द्वारा जिलदा से कदमबहरा सडक निर्माण कार्य गुडघेला नाला से सिघंत पहुंच मार्ग जिसकी करोडो रुपए की लागत से कार्य किया जा रहा है गुडघेला नाला से सिंघत तक सड़क और जिलदा से कदमबहरा सडक नवनिर्माण एवं उन्नयन के कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे अम्बिकापुर से ए सी लोक निर्माण विभाग के रविवार छुट्टी के दिन आकर करोड़ों रुपये की लागत से निर्माणाधीन सडको गुणवाा की जाच करने आये थे शिकायत की जाच ए सी लोक निर्माण विभाग ने अपनी सरकारी वाहन क्रमांक मे सवार होकर सुनियोजित तरीक¸े से मनेद्रगढ संभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदार के साथ ए सी ने सरकारी कार से सिर्फ घूम कर सडको की जाच और निरीक्षण किया कार से उतरकर सडको पर कौन सा एवं किस गुणवाा मापदंड और अनुपात में सडक का निर्माण कार्य हुआ है जिसे लोक निर्माण विभाग के ए सी ने जरूरत नहीं समझी ये जाच पर आये उच्च अधिकारी करोड़ों रुपये की लागत कि सडको की जाच हवा हवाई करे ये उच्च अधिकारी सिर्फ एक रेस्ट हाउस से दूसरे रेस्ट हाउस मे जाकर जाच पूरी कर ली।
    लेकिन ठेकेदार के द्रारा करोड़ों रुपये की लागत की सडको का कार्य बिना डलू एम एम प्लांट एवं बिना पेवर मशीन के सडक का निर्माण कार्य लगभग डल्यू एम एम का 100/ प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है जबकि सडक पर डल्यू एम एम की समाग्री को पेवर मशीन से सडक पर बिछाना है जो नहीं किया गया है आज लोक निर्माण विभाग के ए सी के जाच के दौरान निर्माणाधीन सडक पर शोपीस बना कर खड कर दिया गया था जिसे कार्य करते हुए जाचकर्ता अधिकारी को देखना था मगर इस उच्च अधिकारी ने ऐसा करने की जरूरत ही नहीं समझी ।
    इस पेवर मशीन केसडक निर्माण कार्य के संबंध में सथानीय ग्रामीणों से जानकारी चाही तो उन्होंने कहा कि जब से सडक का निर्माण कार्य चल रहा है हमे इस मशीन का कार्य करते नहीं देखा है ये मशीन एक दिन सिर्फ दो घंटे सडक पर खडी थी और उसके बाद कहीं नहीं दिखाई दी ठेकेदार के द्रारा सडक का सारा निर्माण कार्य ग्रेडर मशीन से किया गया है।
    लोक निर्माण विभाग के देखरेख मे गुणवााहीन निर्माण कार्य को अंजाम दिया गया है। जिसका मौके पे जाकर जांच करने पर सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। लेकिन ऐसा नही हो पा रहा है, जिससे होने वाले कार्य की मजबूती पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है?
    जबकि इस कार्य का देखरेख करने वाले संबंधित अधिकारी ठेकेदार के हाथों की कठपुतली बनकर उनके इशारे पर नाचते नजर आते है, तो वही क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जनप्रतिनियों के पास भी इतनी फुर्सत नही कि किस कदर कार्य कराया जा रहा है, उसका मौके पर जाकर निरीक्षण कर सके।
    इस संबंध पर जब निर्माण कार्य की गुणवाा को लेकर विभागीय इंजिनियर से फोन पर सड़क निर्माण कार्य कि जानकारी ली गई तो उन्होंने ने कहा था कि अभी तो सिर्फ सडक की थिकनेस को ठीक किया जा रहा है इसके बाद डल्यू एम एम को पेवर मशीन से बिछया जाएगा जो ठेकेदार के द्रारा नहीं किया गया है और अब उस सडक पर डामरीकरण का कार्य किया जा रहा है।
    अब सवाल ये उठता है कि जिस इंजीनियर ने दो लेयर डल्यू एम एम पेवर मशीन से होने की बात मोबाइल के माध्यम से कहीं वो सडक निर्माण कार्य हुआ ही नहीं और डामरीकरण शुरू हो गया इस से किसी ना किसी बडे भ्रष्टाचार की ओर इशारा किया जा रहा है?
    जबकि सडक निर्माण कार्य मे उपयोग किया जा रहे समाग्री का जिसडल्यू एम एम प्लांट से मिश्रण कर तैयार किया जा रहा है उसका भी विडिओ ग्राफी किया जाना है एवं जिस मिश्रण समाग्री को सडक पर जिस पेवर मशीन से बिछाने का ठेकेदार से अनुबंध होता है उसकी भी विडिओ ग्राफी फोटो भी लिया जाना है जिससे सडक निर्माण कार्य की गुणवाा की पर किसी प्रकार का कोई प्रश्न चिन्ह ना लगे और ये शासन के निर्देश भी है। मगर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार के द्रारा साठगांठ कर किसी प्रकार की कोई विडिओ ग्राफी फोटो नहीं किया गया है।
    निर्माण कार्य कि देखरेख करने वाले अधिकारी साइड पर जाते ही नहीं है फोन के माध्यम से जानकारी देकर सडक निर्माण कार्य किया जा रहा है।

Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply