Breaking News

जशपुरनगर@कलेक्टर के विशेष पहल पर जिला अस्पताल में लगाया गया है बेरा मशीन का सेटअप

Share

  • अब तक 340 श्रवण बाधित बच्चों को बेरा एवं 76 बच्चों को पीटीए जांच का लाभ दिया गया
  • परीक्षण कर उसी दिन दिव्यांगता और यूडीआईडी प्रमाण पत्र दिया जा रहा है

जशपुरनगर ,10 फरवरी 2023 (घटती-घटना)। कलेक्टर डॉ. रवि मिाल के निर्देश पर जिले के सभी दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन करके 02 जनवरी 2023 से स्वास्थ्य परीक्षण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के माध्यम से जिला चिकित्सालय जशपुर में बच्चों को उपस्थित कराकर विशेषज्ञ डॉक्टर के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।
कलेक्टर के विशेष पहल पर श्रवण बाधित बच्चों के लिए बेरा मशीन का सेटअप जिला चिकित्सालय के ऑडियोमेट्री कक्ष में लगाया गया है। जिसके माध्यम से अब तक 340 श्रवण बाधित बच्चों को बेरा एवं 76 बच्चों को पीटीए जांच का लाभ दिया गया है। प्रत्येक मंगलवार को दृष्टि बाधित बच्चों को भी जांच हेतु जिला चिकित्सालय में उपस्थित कराकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। अभी तक कुल 45 दृष्टि बाधित बच्चों को जांच करके आवश्यक सुविधा का लाभ दिया गया।
स्वास्थ्य कार्यक्रम को संचालित कर रहे जिले के बीआरपी ने बताया कि उपस्थित हो रहे बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण ही नहीं बल्कि दिव्यांगता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी प्रमाण पत्र उसी दिन जारी करके संबंधित दिव्यांग छात्र को लाभान्वित कराया जा रहा है साथ ही श्रवण बाधित बच्चों को श्रवण यंत्र एवं दृष्टिबाधित बच्चों को चश्मा दिया जा रहा है। कलेक्टर के निर्देश पर एक भी दिव्यांग छात्र चाहे वह शासकीय संस्था में अध्ययनरत हो या निजी संस्था में सभी को स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ दिलाने का सख्त निर्देश जारी किया गया है। दृष्टिबाधित और श्रवण बाधित स्वास्थ्य परीक्षण के बाद अन्य दिव्यांग बच्चों को भी परीक्षण हेतु जिला चिकित्सालय में उपस्थित करा या जाएगा। अभी तक कुल 160 दिव्यांग बच्चों को लाभान्वित कराया गया है एवं शेष बच्चों को भी जल्दी से जल्दी लाभान्वित कराया जाएगा।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!