Breaking News
?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खडगवा,@ग्रामीण अंचल को विकास की मुख्य धारा के साथ जोड़ने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कराया जा रहा है विभिन्न ग्रामों की सड़क निर्माण कार्य

Share


जिसकी निर्माण कार्य की जिम्मेदारी सौपी गई है लोक निर्माण विभाग को

  • राजेन्द्र कुमार शर्मा –
    खडगवा,03 फरवरी 2023 (घटती-घटना)। खडगवा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत जिलदा से कदमबहरा पहुंच मार्ग की पिछले कई वर्षो से सड़क निर्माण कार्य की मांग ग्रामीणों द्वारा की जा रही थी और जैसे ही कांग्रेस की सरकार सता में आते ही क्षेत्र की विभिन्न बहुप्रतीक्षित सड़कों की मांग को पूरा किया है जिल्दा से कदमबहरा सड़क निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान की गई सडक निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के द्वारा ठेकेदार को टेंडर प्रक्रिया के तहत सड़क निर्माण कार्य का ठेका हो गया और ठेकेदार के द्रारा जिलदा से कदमबहरा सडक निर्माण कार्य का काम भी चालू कर दिया गया है ठेकेदार के द्रारा सडक निर्माण का कार्य भी बडी तेजी से प्रारंभ किया गया है।
    इस ग्राम पंचायत जिल्दा से कदमबहरा सडक निर्माण कार्य गुणवाा विहीन निर्माण कार्य किए जाने की शिकायत की जाच मे पहुंचे अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग सरगुजा के आने से जिलदा से कदमबहरा सडक निर्माण कार्य में हो रहे डल्यू एम एम कार्य को पेवर मशीन से करना था जिसे ग्रेडर मशीन से किया जा रहा था अधीक्षण अभियंता के जाच मे ठेकेदार ने रातों रात पेवर मशीन को लाकर निर्माणाधीन सडक पर खडा कर थोड़ी बहुत पेवर मशीन में धूल मिट्टी का छिडकाव कर लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को सडक निर्माण कार्य में डल्यू एम एम का बिछावा पेवर मशीन से हो रहा है ये दिखने लिए ऐसा किया गया था। और अधिकारी के जाने के घंटों में पेवर मशीन सडक से गायब हो गई इस क्षेत्र के बहुप्रतीक्षित मांग की सडक जिस गुणवाा और मापदंड एव अनुपात मे किया जाना है वो नहीं किया जा रहा है।
    जाच कर्ता अधिकारी के समाने सिर्फ पेवर मशीन शोपीस के लिए खडी कि गई थी और जाच कर्ता अधिकारी भी अपनी सरकारी लगजरी कार से उतरने की जरूरत नहीं समझे सडको की जाच सिर्फ हवा हवाई की तरह करके चलते बने जब उच्च अधिकारी इस तरह की सडक जाच करेंगे तो किससे ग्रामीण सडको की गुणवाा की जाच की शिकायत करेंगे?
    सथानीय ग्रामीणों ने बताया कि पिछले लगभग एक वर्ष से इस सडक का निर्माण कार्य चल रहा है और लगभग सडक निर्माण कार्य 90/प्रतिशत पूरा ठेकेदार के द्रारा कर लिया गया है मगर पिछले रविवार को जो मशीन सडक पर खडी थी वो पहली बार देखी और चंद घंटों के बाद मशीन गायब हो गई और इस सडक निर्माण कार्य में सिर्फ और सिर्फ एक ट्रेकटर की तरह ग्रेडर है जो सडक पर जो निर्माण सामग्री डामफरो से लाकर डाली जाती है उसको वही बिछाता है इस सडक के निर्माण कार्य में पेवर मशीन का उपयोग किया ही नहीं गया है और एक मुंशी के सहारे करोड़ों रुपये की सडक का निर्माण कार्य हो रहा है?
    पीडल्यू डी विभाग के अधिकारी दफ्तर में बैठकर कर रहे हैं फोन के माध्यम से करोड़ों रुपये की निर्माणाधीन सडको कि मॉनिटरिंग
    जिन अधिकारियों की मॉनिटरिंग में सड़क का निर्माण कराया जाना है, वह मौके पर ही नहीं रह रहे हैं। इस वजह से ठेकेदार के द्वारा भरपूर मात्रा में भ्रष्टाचार किया जा रहा है। अफसरों की अनुपस्थिति की एक बड़ी वजह भी सामने आई है। सिर्फ फोन के माध्यम से ठेकेदार के मुंशी करा रहे हैं करोड़ों रुपये की सडको का निर्माण कार्य लोगों ने दबी जुबान से बताया कि ठेका कंपनी की ओर से मैदानी अमले को मोटी रकम मिला है। इसके चलते अफसर दफ्तर में ही बैठकर ही सडको की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जिसका प्रमाण अधीक्षण अभियंता कि हवा हवाई जाच ने साबित कर दिया कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी सडको के गुणवाा की जाच कैसे करते हैं?फिलहाल गुणवाा विहीन सड़क का खामियाजा लोग भुगतेंगे।
    इस संबंध में सड़क निर्माण कार्य की देखरेख करने वाले अधिकारी जानकारी के लिए नहीं उठाते हैं फोन

Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!