नई दिल्ली@आज से नियमों में होगा बदलाव

Share


आम जनता को मिलेगी राहत या पड़ेगा जेब पर असर
नई दिल्ली,31 जनवरी 2023 (ए)।
आज यानी कि 1 फरवरी से आम जीवन से जुड़ी बहुत-सी चीजें बदलने वाली हैं, जिसका असर सीधे आम जनता पर होने वाला है। कल बजट आने वाला है, जिसमें आम जनता को टैक्स में छूट की उम्मीद है। इसके अलावा एलपीजी, सीएनजी के दाम में बदलाव और बैंकिंग से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है। ये आपकी जेब पर तो असर डालेंगे ही, साथ ही नियमों को तोड़ने पर भारी जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है। तो चलिए कल से होने वाले इन बदलावों के बारे में विस्तार से जान लें।
पेश होगा बजट
कल सबकी निगाहें इस साल के केन्द्रीय बजट पर रहने वाली हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट को 11 बजे पेश करेंगी। आम लोगों की बात करें तो इस बार के बजट में आयकर अधिनियम की धारा 80ष्ट के तहत उन्हें टैक्स में और छूट मिलने की उम्मीद है। साथ ही टैक्स स्लैब कुछ लिमिट भी बढ़ाने की बात की जा रही है। बता दें कि वर्तमान समय में 2.50 लाख तक के इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है और इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक करने की उम्मीद है।
ट्रैफिक नियमों में बदलाव
1 फरवरी से ट्रैफिक नियमों में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यातायात सुरक्षा को देखते हुए इससे जुड़े नियमों को और सख्त किया जा रहा है। अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा और यह सीधे चालक के बैंक अकाउंट से कटेगा। लेन से बाहर ड्राइविंग करने पर लाइसेंस भी रद किए जाने की बात कही जा रही है।
एलपीजी,सीएनजी और पीएनजी का असर
हर महीने की तरह 1 फरवरी को एलपीजी,, सीएनजी और पीएनजी के दाम भी तय किए जाएंगे। देखना होगा कि फरवरी में ये आम जनता की जेब पर कितना असर डालने वाले हैं।
प्रोडक्ट पैकेजिंग के नए नियम
ग्राहकों और उनके प्रोडक्ट के बीच पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए प्रोडक्ट पैकेजिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। 1 फरवरी से खाने वाले तेल, दूध,आटा, चावल जैसे पैकेटबंद 19 प्रोडक्ट पर अब कन्ट्री ऑफ ऑरिजिन, मैन्युफैख्रिंग डेट, वजन आदि जानकारी देनी होगी।
कारें होंगी महंगी
1 फरवरी को होने वाले बदलावों में टाटा की गाçड़यां भी महंगी होने वाली है। इसमें आईसीई वाली सभी पैसेंजर गाçड़यों की कीमतों को बढ़ाया जा रहा है और ये बढ़ोतरी 1.2 प्रतिशत तक है। इसे मॉडल और वेरिएंट के आधार पर लागू किया जाएगा। भारत में इस समय टाटा की नेक्सन,अल्ट्रोज,, पंच, सफ ारी, टिगोर, टियागो और हरियर जैसी गाçड़यों की खूब डिमांड है।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply