बीजापुर@एनआईए की टीम ने इनामी महिला नक्सली को किया गिरफ्तार

Share


बीजापुर,30 जनवरी 2023(ए)। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बड़ी कार्रवाई की है। 2021 में हुए इस मुठभेड़ में 22 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी और 30 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। एनआइए ने महिला नक्‍सली मड़काम उनगी उर्फ ​​कमला को बीजापुर जिले के भोपालपटनम इलाके से गिरफ्तार किया है।
एनआईए को सूचना मिली थी कि एक इनामी महिला नक्‍सली बीजापुर जिले के भोपालपटनम क्षेत्र में छिपी हुई थी। इसके बाद बीजापुर के लिए तत्काल रायपुर से एनआईए टीम को भेजा गया। टीम ने महिला नक्सली को पकड़ लिया। पकड़ी गई महिला नक्सली को रविवार को जगदलपुर स्थित एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया था। 3 अप्रैल साल 2021 को तकरीबन 400 सशस्त्र माओवादियों ने बीजापुर जिले के तर्रेम पुलिस थाना क्षेत्र में टेकलगुडियाम गांव के पास सुरक्षा बल के जवानों पर हमला कर दिया था। इसमें नक्सलियों ने बैरल ग्रेनेड लांचर (बीजीएल) और स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल किया था। इस हमले में 22 जवान शहीद हो गए थे और 30 से ज्यादा घायल हुए थे। माओवादियों ने हमले के बाद जवानों के हथियार और गोला-बारूद लूट लिए थे। जबकि कोबरा के एक कमांडो राकेश्वर सिंह मन्हास का अपहरण कर लिया था, जिसे बाद में रिहा कर दिया गया।
एनआईए कर रही थी जांचज्
इस मामले में तर्रेम पुलिस थाना में 5 जून 2021 को एफआईआर दर्ज की गई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए इस केस को एनआईए को सौंप दिया गया था। इसके बाद एनआईए ने 5 जून को दोबारा मामला दर्ज किया था। इस मामले में एनआईए ने 23 लोगों के खिलाफ जगदलपुर की विशेष न्यायालय में चार्जशीट दाखिल की थी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply