Breaking News

बैकुण्ठपुर@समय नियोजन,अनुशासित जीवन ही सफलता की कुंजी:प्रधानमंत्री

Share


लक्ष्य के साथ उचित अवसर का चयन करें,परीक्षा पे चर्चा में कोरिया के स्कूली बच्चों ने भाग लिया

बैकुण्ठपुर,28 जनवरी 2023 (घटती-घटना)। भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी जायसवाल के कुशल मार्गदर्शन में कोरिया जिले की विभिन्न संस्थाओं में कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु मंडल स्तर पर समितियों का गठन किया गया था। परीक्षा पे चर्चा के जिला संयोजक देवेंद्र तिवारी ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया कि इसी कार्यक्रम के तहत आर्ट एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन हुआ। विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में भाजपा कार्यकर्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों ने परीक्षा पे चर्चा का प्रचार प्रसार कर बच्चों एवं अभिभावकों को लाभ लेने हेतु प्रेरित किया गया था। कोरिया जिले के लगभग सात हजार से ज्यादा बच्चों ने इस कार्यक्रम में भाग लिए। अभिभावकों की भी कार्यकम में उत्सवपूर्ण उपस्थिति रही। कोरिया जिले के लगभग सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालय के बच्चे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लाइव कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा में भाग लिए। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों और शिक्षकों से परीक्षा और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत की। बच्चों के प्रश्नों का उत्तर भी दिया।
उन्होंने एक गम्भीर विषय पर अपनी बात रखते हुए कहा कि परिवार के लोगों की बहुत अपेक्षा होना स्वाभविक है और उसमें कोई गलत भी नहीं है किंतु परिवार के लोग अपेक्षाएं सोशल स्टेटस के कारण कर रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि बच्चों को उनके हुनर के अनुसार आगे बढ़ने का अवसर देना चाहिए। उन्होंने कहा टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है, सिर्फ परीक्षा के लिए नहीं अपितु जीवन में हमेशा हमें टाइम मैनेजमेंट के प्रति जागरूक रहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपके भीतर जो ताकत है वही आपको आगे लेकर जाएगी। एक्जाम तो आती है, जाती है लेकिन हमें जिंदगी जीभर के जीनी है।इसलिए हमें शॉर्टकट की ओर नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा वर्क हार्ड बट स्मार्टली। चर्चा के दौरान विद्यार्थियों के एक प्रश्न का उार देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि समृद्ध लोकतंत्र के लिए आलोचना एक शुद्धि यज्ञ है।आलोचना करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।एनालिसिस करनी पड़ती है। ज्यादातर लोग आरोप लगाते हैं, आलोचना नहीं करते।आलोचना और आरोप में बड़ी खाई है, अंतर है।
उन्होंने कहा कि जब हम यह सोचते हैं कि एक्जाम गया तो जिंदगी गयी, ये सोच सही नहीं है,क्योंकि जीवन किसी एक स्टेशन पर नहीं रुकता। जिस तरह क्रिकेटर का ध्यान लोगों के चिल्लाने पर नहीं,बल्कि अपने खेल पर फोकस होता है।इसी तरह आप भी दबावों में न रहें, सिर्फ अपने लक्ष्य और उचित अवसर पर ध्यान रखें। प्रधानमंत्री ने बच्चों से कहा कि सामान्य लोग जब असामान्य काम करते हैं तो ऊंचाई पर चले जाते हैं और एवरेज के मापदंड को तोड़ देते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विविधताओं से भरा देश है। हम गर्व के साथ कहते हैं कि हमारे पास सैकड़ों भाषाएं हैं। ये हमारी रिचनेस है और हमें इसपर गर्व होना चाहिए।
शिक्षा विभाग, विद्यालय प्रबंधन के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी इस आयोजन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। परीक्षा पे चर्चा में शामिल हुए जनप्रतिनिधि परीक्षा पे चर्चा में बच्चों के उत्साह वर्धन हेतु जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी जायसवाल, पंकज गुप्ता, देवेन्द्र तिवारी, शैलेश शिवहरे,अनीता तिवारी, धर्मवती राजवाड़े, हर्षल गुप्ता, रवि त्रिपाठी ,तीरथ राजवाड़े, सतेंद्र राजवाड़े, प्रखर गुप्ता, कुणाल जायसवाल, आलेख नामदेव,पटना से कपिल जायसवाल,विनोद साहू, अनिरुद्ध ठाकुर, प्रेमप्रकाश पांडेय, संदीप दुबे, शंकर सोनी, अनिल जायसवाल,रामलखन यादव बचरापोंडी से प्यारे साहू, अवधबिहारी जायसवाल, अशोक जायसवाल, जगनारायण साहू, रामप्रताप साहू,राजेन्द्र चक्रधारी ,संतोष जायसवाल सलका से गोपाल राजवाड़े, वंदना राजवाड़े, रामचंद्र राजवाड़े,दिनेश कुमार चरचा से अरुण जायसवाल,राजेश सिंह,शशिभूषण राय, उर्मिला सिंह सोनहत से ईश्वर राजवाड़े, केपी सिंह, मनोज साहू, प्रकाश राजवाड़े, हरिचंद राजवाड़े का सराहनीय योगदान रहा।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!