बैकुण्ठपुर@झुमका महोत्सव के बीच झुमका आइलैंड में सांसद श्रीमती महंत ने उड़ाई पतंग

Share

  • झुमका जल महोत्सव 2023 दूसरे दिन दिखा दुगुना उत्साह और जोश, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम
  • निशानेबाजी और कोरिया मिलेट्स का उठाया लुत्फ झुमका महोत्सव के रंगारंग कार्यक्रमों की तरह रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाए गए
  • मशहूर सिंगर विनोद राठौड़ के मैं हूं खलनायक गाते ही झूम उठे लोग, छत्तीसगढ़ी स्टार अनुज शर्मा के शानदार छत्तीसगढ़ी गीतों पर थिरके लोगो के कदम
  • देर शाम तक रही हजारों की भीड़,पहली बार दिखा अद्भुत लेजर शो,सुन्दर आतिशबाजी ने जीता दिल
  • कार्यक्रम की अध्यक्षता की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने,जिला प्रशासन को बेहतर आयोजन के लिए दी बधाई

रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 19 जनवरी 2023 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के मुख्य पर्यटन स्थल झुमका बोट क्लब में झुमका जल महोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के लोक निर्माण, गृह एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने समस्त जिलेवासियों को झुमका जल महोत्सव की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है। छत्तीसगढ़ की सुंदरता, रीति, परंपराएं, मेले मड़ई, महोत्सव देश-विदेशों से लोगों को अपनी ओर खींचती है। आज इसमें झुमका जल महोत्सव भी जुड़ गया है। कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं संस्कृति विभाग मंत्री श्री अमरजीत भगत भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने प्रशासन द्वारा आयोजित झुमका जल महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह कोरिया जिले के लिए एक अच्छी शुरुआत है। झुमका जल महोत्सव निश्चित ही आने वाले समय में बड़ा रूप लेगा। उन्होंने कहा कि छाीसगढ़ शासन प्रदेश की संस्कृति और परम्पराओं के संरक्षण के लिए समर्पित है।
प्रथम झुमका जल महोत्सव के दूसरे दिन आज लोकसभा क्षेत्र सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने महोत्सव में शामिल होकर मंचीय कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने समस्त कोरियावासियों को झुमका जल महोत्सव की बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर उन्होंने महोत्सव में शानदार कार्यक्रमों और कलाकारों द्वारा बेहतर प्रस्तुतियों की प्रशंसा की। उन्होंने जिला प्रशासन को इस बेहतर आयोजन के लिए बधाई दी और आने वाले समय में कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं की प्रतिभागिता के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन का सुझाव दिया। कार्यक्रम के मंचीय कार्यक्रम के बाद स्कूली बच्चों और स्थानीय कलाकारों ने एक से बढ़कर एक गीत और नृत्य प्रस्तुतियां दी। जिले के कलाकार आयुष नामदेव ने हाय रे सरगुजा नाचे, शिक्षिका अलीशा शेख ने महाभारत आधारित प्रस्तुति दी। स्कूली बच्चों ने सरगुजिहा गीतों पर समां बांधा। महोत्सव के दूसरे दिन और भी अधिक उत्साह और लोगों की संख्या देखने को मिली। मंच पर थिरकते बच्चों और कलाकारों के साथ आम जन ने भी सुर से सुर और कदम से कदम मिलाए। इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री गुलाब कमरो, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी, जिला कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, मीडिया के प्रतिनिधि एवं भारी संख्या में जनमानस मौजूद रहे।
देर शाम तक रही हजारों की भीड़,पहली बार दिखा अद्भुत लेजर शो, सुन्दर आतिशबाजी ने जीता दिल
झुमका जल महोत्सव के प्रथम आयोजन पर बीते दिन देर शाम तक हजारों की भीड़ महोत्सव में शामिल रही और बेहतरीन प्रस्तुतियों का लोगों ने लुत्फ उठाया। छत्तीसगढ़ी कलाकार सुनील मानिकपुरी के भजन एवं सरगुजीहा गीतों की प्रस्तुति ने ऐसा समां बांधा कि हर कोई थिरक उठा। इसके बाद छत्तीसगढ़ी स्टार अनुज शर्मा के शानदार छत्तीसगढ़ी गीतों पर प्रस्तुति हुई। लगभग 15 मिनट तक चले लेजर शो में कोरिया जिले के पर्यटन, संस्कृति और शासकीय योजनाओं की प्रगति का दृश्य देखा गया। इसके साथ ही भगवान शंकर के तांडव नृत्य का अद्भुत प्रदर्शन भी लेजर शो के जरिए किया गया। इसके बाद भव्य आतिशबाजी शुरू हुई। झुमका महोत्सव कार्यक्रम के पहले दिन देर शाम तक ठंड में हजारों की संख्या में मौजूद रहकर महोत्सव का आनंद लिया। मशहूर सिंगर विनोद के मैं हूं खलनायक गाते ही झूम उठे लोग, छत्तीसगढ़ी स्टार अनुज के शानदार गीतों पर थिरके कदम इसके बाद बारी आई, बॉलीवुड के मशहूर सिंगर विनोद राठौड़ की। उनके मैं हूं खलनायक गाते ही लोग झूम उठे। अनुज शर्मा ने घेरी बेरी, मया होगे ऱे, जैसे गीतों पर अपने आवाज का जादू बिखेरा। झुमका जल महोत्सव के बेहद खूबसूरत पेशकश के बीच जब लेजर शो और आतिशबाजी शुरू हुई तो लोग देखते ही रह गए।
झुमका महोत्सव के बीच झुमका आइलैंड में सांसद श्रीमती महंत ने उड़ाई पतंग
झुमका जल महोत्सव के रंगारंग कार्यक्रमों और कलाकारों के शानदार प्रस्तुतियों ने जन मानस को नया अनुभव दिया है। आज झुमका महोत्सव के दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत झुमका आइलैंड भी पहुंची। झुमका आइलैंड में सांसद श्रीमती महंत के साथ सभी जनप्रतिनिधियों ने पतंगबाजी का आनंद उठाया। इसके बाद उन्होंने झुमका जल महोत्सव के सुंदर समारोह की तरह ही रंग बिरंगे गुब्बरे उड़ाए। झुमका जल महोत्सव पर आयोजित विभिन्न खेलों के इस दौरान उन्होंने निशानेबाजी में किस्मत आजमाते हुए निशाना भी लगाया। सांसद श्रीमती महंत के साथ सभी जनप्रतिनिधियों ने झुमका आइलैंड में महिला स्व सहायता समूह की दीदियों द्वारा कोरिया के मिलेट्स रागी लड्डू, ज्वार केक, बाजरा बर्फी, रागी कुकीज, बाजरा सेव, कोदो कुकीज, आदि का स्वाद लिया।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply