अम्बिकापुर@सचेत होकर किसानों के हित में करें कार्यःकलेक्टर

Share


तहसीलदार व नायब तहसीलदार को नोटिस,दो समिति प्रबंधकों की रुकी मानदेय

  • संवाददाता –
    अम्बिकापुर , 10 जनवरी 2023 (घटती-घटना)। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में धान खरीदी एवं कस्टम मिलिंग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने शासन की मंशानुसार समर्थन मूल्य में धान खरीदी को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए सचेत होकर तथा किसानों के हित को ध्यान में रखकर कार्य करने के निर्देश दिए। लखनपुर तहसील के कुन्नी समिति में धान खरीदी में लापरवाही पर तहसीलदार व नायब तहसीलदार को कारण बताओ सूचना जारी करने तथा धौरपुर व लखनपुर समिति में लघु व सीमान्त किसानों से धान खरीदी का अनुपात कम होने के कारण समिति प्रबंधकों का मानदेय भुगतान रोकने के निर्देश दिए।
    कलेक्टर ने जिले में धान खरीदी कार्य पारदर्शी व किसानों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी समिति प्रबंधक नए-पुराने धान की मिलावट, मिलर्स से सांठ-गांठ कर धान ख़रीदी में गड़बड़ी करने की कोशिश न करे, प्रशासन की निगरानी सब पर है, सीधे कार्रवाई की जाएगी। किसी भी समिति में धान खरीदी के लिए बारदानों की कमी न हो। समिति प्रबंधक खरीदी की अनुमानित मात्रा का पूर्व आकलन कर उसके अनुसार बारदानों की व्यवस्था हेतु खाद्य अधिकारी व जिला विपणन अधिकारी से समन्वय करें। बारदानों की कमी होने पर समिति प्रबंधक की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि वास्तविक किसानों से ही धान खरीदी करें तथा पंजीकृत कोई भी किसान धान बेचने में न छूटे। किसानों का रकबा समर्पण के लिए आरईएओ व पटवारी पंजीयन रकबा के विरुद्ध खरीदी का सत्यापन करें। जिन किसानों को तीन टोकन जारी हो चुके है उनसे रकबा समर्पण कराएं। कलेक्टर ने कहा कि धान बेचने के बाद किसानों के खाते में राशि का अंतरण तथा जिला सहकारी बैंक में राशि भुगतान की भी नियमित मॉनिटरिंग करे तथा किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होने सभी उपार्जन केन्द्रों से धान के उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए।
    बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव सहित एसडीएम, तहसीलदार, नोडल अधिकारी, समिति प्रबंधक उपस्थित थे।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply