मनेंद्रगढ़@क्या तीन सितारे लगते ही थाना प्रभारी बन गए सिंघम,अब अवैध कारोबारियों की खैर नहीं?

Share

  • जुआरी पकड़ाए 14 पर बाइक 36, क्या बाकी जुआरियों को पुलिस ने छोड़ दिया?
  • मध्य प्रदेश की सीमा में घुसकर मनेंद्रगढ़ के पुलिस ने की कार्यवाहीःसूत्र
  • तीसरा सितारा लगते ही मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी आए लय में, धर दबोचा 14 जुआरियो को
  • क्या तीसरा सितारा लगते ही थाना प्रभारी को अपने कर्तव्य याद आ गए, अब अपने क्षेत्र में नहीं पनपने देंगे अवैध कार्य?
  • क्या अब निष्पक्षता के साथ करेंगे कार्यवाही, फरियादियों से करेंगे सही व्यवहार?
  • निरीक्षक बनते ही मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी को लगा तीसरा सितारा जिसके बाद दिखी पहली बड़ी कार्यवाही
  • 14 जुआडी 36 बाईक के साथ हुए गिरफ्तार,मनेंद्रगढ़ थाने की बड़ी कार्यवाही

रवि सिंह-
मनेंद्रगढ़ 4 जनवरी 2023(घटती-घटना)। हमेशा सुर्खियों में रहने वाली मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी कुछ दिन पहले ही पदोन्नत होकर उप निरीक्षक से निरीक्षक बन गए जिन्हें पुलिस अधीक्षक एमसीबी व एडिशनल एसपी द्वारा कंधे पर तीसरा सितारा लगाया गया, अब नगर थाना प्रभारी के कंधे 3 सितारों से सज गए हैं जो एक बड़ी जिम्मेदारी है, यह सितारे इन्हें 2 जनवरी 2023 को लगाया गया, जिसके बाद इनके अंदर एक अलग ही बदलाव देखने को मिला ऐसा लग रहा है कि अब इन्हें अपनी जिम्मेदारियां याद आ गई हैं और यह पुराने लय में वापस आना चाह रहे हैं? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सितारे लगने के दूसरे दिन ही इन्होंने जंगल से 14 जुआरियों को धर दबोचा है जो एक बड़ी कार्यवाही है, कपीलधारा की ओर जाने वाले जंगल में 52 पाी ताश से पैसा का दांव लगाकर जुआ खेलते 14 युवक पर सिटी कोतवाली मनेन्द्रगढ़ द्वारा कार्यवाही की गई, जिसमें आरोपियों से नगदी रकम 54000 रुपए, 52 पत्ती तास, एक दरी, 11 नग मोबाईल हैण्डसेट, 36 नग दुपहिया वाहन बरामद किया गया। इस कार्रवाई से लोगों को उम्मीद जगी है कि अपने नगर थाना प्रभारी के अंदर एक अलग बदलाव आ गया है साल 2023 में इनके व्यवहार में लोगों के लिए परिवर्तन देखा जा सकता है फरियादियों के लिए इनके मन में शायद दया आ गई हो और वहीं अवैध कारोबार करने वालों की अब खैर नहीं है, अब एक बड़ी जिम्मेदारी निभाते हुए मनेंद्रगढ़ थाना क्षेत्र से अवैध कारोबार की जड़ें मिटा देंगे ऐसा लगने लगा है।
मिली जानकारी के अनुसार पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा रामगोपाल गर्ग, अधीक्षक एमसीबी तिलक राम कोशिमा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निमेष कुमार बरैया एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी मनेन्द्रगढ़ राकेश कुमार कुर्रे द्वारा लगातार जुआ, सट्टा, अवैध शराब, मादक पदार्थ पर कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया था, इसी तारतम्य में दिनांक 03.01.2023 को मुखबीर से सूचना मिला कि मिलनपथरा से कपीलधारा की ओर जाने वाले जंगल में कुछ व्यक्ति के द्वारा 52 पाी के तास से रूपये पैसा का दांव लगाकर हार-जीत का जुआ खेल रहे है कि सूचना पर पुलिस अनुविभागीय अधिकारी मनेन्द्रगढ के नेतृत्व में तत्काल हमराह स्टाफ के मिलन पथरा जंगल में जाकर घेराबंदी कर रेड कार्यवाही किया गया जो 02 अलग अलग गुट में जुआ खेलते जुआडियान पकडे गये, आरोपी के कजे से नगदी रकम 54000/ रूपये, 52 पत्ती तास का गड्डी एवं 11 नग मोबाईल हैण्डसेट 36 नग दुपहिया वाहन मिला। आरोपीगण का कृत्य धारा सदर का अपराध घटित करना सबूत पाये जाने 14 जुआ एक्ट अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। अवैध कारोबारियों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही जारी रहेगा। सम्पूर्ण कार्यवाही में निरीक्षक सचिन सिंह सउनि विपिन मिंज, किशन चौहान प्र. आर. इस्तेयाक खान, अंजाम अयाम आरक्षक शम्भू यादव, पुष्कल सिन्हा, प्रिंस राय, विजय विश्वकर्मा, राकेश शर्मा, सोनल पाण्डेय हरेन्द्र कुशवाहा, चन्द्रभूषण चौहान, ललित यादव सैनिक विनीत सोनी, सुरेश रजक का सराहनीय योगदान रहा।
पकड़े गए आरोपी
दिनेश गुप्ता उम्र 41 वर्ष निवासी वार्ड नंबर जैतहरी थाना जैतहरी जिला अनुपपुर मप्र, प्रदीप कुमार मांझी पिता स्व0 राम गरीब माझी उम्र 38 वर्ष निवासी वार्ड नंबर वेकटनगर जैतहरी, वेद प्रकाश पाठक पिता स्व0रामनारायण उम्र 50 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 9 पौराधार थाना राजनगर, रमेश कुमार राठौर पिता स्व0 रामदास उम्र 38 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 06 पौराधार थाना राजनगर, दिपनारायण पाठक पिता राजेन्द्र प्रसाद पाठक उम्र 32 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 12 पुरानी बस्ती जैतहरी, मोहन गुप्ता पिता स्व0 भैयालाल गुप्ता उम्र 38 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 12 फौवारा चौक मनेन्द्रगढ, बिहारी उपाध्याय पिता स्व0 श्री गंगा राम उपाध्याय उम्र 50 वर्ष निवासी वार्ड 10 सेमरा थाना राजनगर, मो0 फरीद पिता स्व. मो. जहीर उम्र 47 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 9 पेन्ड्रा दफाई मनेन्द्रगढ़, उमेश भारती पिता भगवान भारती उम्र 38 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 9 लेदरी थाना झगराखाण्ड, अमितेश दत्ता पिता स्व0 रूजू दत्ता उम्र 37 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 8 बंगाली बस्ती मनेन्द्रगढ़, अनिब साय पिता स्व0 शुख्मु साय उम्र 38 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 10 थाना बिजूरी, अंकित खेर्र पिता महेन्द्र खरें उम्र 32 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 13 लेदरी थाना झगराखाण्ड, अभिषेक जायसवाल पिता राजेन्द्र कुमार उम्र 32 वर्ष निवासी जोडा तालाब मनेन्द्रगढ, बाबू लाल पिता स्व0 छाटी लाल उम्र 70 वर्ष निवासी भालुमाण्डा थना भालुमाण्डा।
क्या पदोन्नति होने के बाद थाना प्रभारी बन गए सिंघम?
मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने में उपनिरीक्षक के पद पर पदस्थ थाना प्रभारी की पदोन्नति हो गई है और अब वह निरीक्षक बन गए हैं उनके कंधे पर 3 स्टार लग गए हैं और अब यह जाग चुके हैं ऐसा माना जा रहा है कि अब मनेंद्रगढ़ क्षेत्र में कोई भी अवैध कारोबार नहीं होगा, मनेंद्रगढ़ क्षेत्र के अवैध कारोबारी मनेंद्रगढ़ थाने के सिंघम से डरने लगे हैं क्योंकि अब उनके थाना प्रभारी के क्षेत्र में अवैध कारोबारियों को बहुत सोच समझ कर काम करना होगा नहीं तो धर दबोच लिया जाएंगे और किसी नेता की पैरवी भी काम नहीं आएगी।
जुआ फड़ पर हुई कार्यवाही निरीक्षक बनने के बाद पहली कार्यवाही
मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी जो वर्तमान में निरीक्षक पद पर पदोन्नति प्राप्त किये हैं कि द्वारा निरीक्षक बनते ही जुआ फड़ पर कार्यवाही की गई है,यह अंतरराज्जीय जुआ फड़ था और बड़ी संख्या में जुआड़ी पकड़े भी गए हैं। निरीक्षक बनने के बाद यह थाना प्रभारी की पहली बड़ी कार्यवाही है और अब उनसे आगे भी इसी तरह की कार्यवाहियों की उम्मीद होगी।
अवैध अन्य कारोबार भी क्या होंगे बंद,देखने वाली होगी बात
मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक बनते ही फार्म में आ चुके हैं ऐसा माना जा रहा है और अब यह भी उम्मीद की जा रही है कि अन्य अवैध कारोबार जिसमें अवैध शराब और कबाड़ का अवैध कारोबार शामिल है पर भी कार्यवाही होगी और थाना क्षेत्र से इन व्यवसायों को समाप्त किया जाएगा। वैसे ऐसा संभव हो पाता है कि नहीं यह तो आने वाले दिनों में पता चल सकेगा क्योंकि अभी निरीक्षक साहब ने जुआ फड़ पर कार्यवाही की है और अब उनसे लोगों को पहली बार उम्मीद है।
पूर्व के पूरे कार्यकाल में नहीं दिख सके थे सक्रिय
थाना प्रभारी मनेंद्रगढ़ जो वर्तमान में निरीक्षक बन चुके हैं पहले से ही मनेंद्रगढ़ थाने के प्रभार में हैं और वह उप निरीक्षक रहते हुए विगत कई वर्षों से प्रभार में चले आ रहें हैं उनका पुराना कार्यकाल अवैध कारोबार को बंद करा पाने में असफल रहा है,वह निरीक्षक बनकर जितने सक्रिय नजर आ रहें हैं उतना पहले सक्रियता दिखाते आज मनेंद्रगढ़ थाना अपराध मुक्त अवैध कारोबार मुक्त थाना क्षेत्र होता जैसा कि नहीं है। अब उनकी बढ़ी हुई सक्रियता से मनेंद्रगढ़ थाना क्षेत्र में अवैध कारोबार क्या पूर्णतः बंद होंगे यह देखने वाली बात होगी।
जुआरियों की कार्यवाही को लेकर मनेंद्रगढ़ पुलिस फिर संदेह के दायरे में
मनेंद्रगढ़ पुलिस ने जहां जुआरियों पर कार्यवाही की है उसी कार्यवाही को लेकर मनेंद्रगढ़ पुलिस पर संदेह भी जताया जा रहा है और कई सवाल भी उठ रहे हैं संदेह इस बात को लेकर है की जब पुलिस ने 36 बाइकों को जप्त किया तो फिर 14 जुआरी ही क्यों आरोपी बने? यदि एक बाइक में एक आरोपी भी आया होगा तो 36 आरोपी पकड़े जाने थे लोगों का कहना यह है कि काफी जुआरियों को पुलिस ने छोड़ दिया, क्यों छोड़ा किस लिए छोड़ा यह तो अंदर खाने की बात है पर दबे जुबा पर यह चर्चा पूरी शहर में हो रही है। सवाल यह भी है कि जब-जब मनेंद्रगढ़ पुलिस कोई भी कार्यवाही करती है तो उसके ऊपर सवाल उठ खड़े क्यों हो जाते हैं?
मध्य प्रदेश की सीमा में घुसकर कैसे हुई कार्यवाही?
सूत्रों की माने तो जुआरियों पर जो कार्यवाही हुई है वह मध्य प्रदेश की सीमा के अंदर घुसकर मनेंद्रगढ़ पुलिस ने की है जिसे अवैधानिक माना जा रहा है क्योंकि पकड़े गए जुआरियों में भी कुछ जुआरी मध्य प्रदेश के ही हैं यह भी अब जांच का विषय हो गया है कि आखिर मनेंद्रगढ़ पुलिस कैसे मध्य प्रदेश की सीमा में दूसरे के क्षेत्र में घुसकर कार्यवाही कराआई क्या यह अधिकार मनेंद्रगढ़ पुलिस को था यदि नहीं था तो क्या कार्यवाही मनेंद्रगढ़ पुलिस पर होगी?


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply