अम्बिकापुर@सरगुजा में कड़ाके की ठंड,जिला प्रशासन ने स्कूल किया बंद

Share


अम्बिकापुर, 04 जनवरी 2023 (घटती-घटना)। वर्ष 2022 में ठंड के तेवर थोड़े नरम थे, लेकिन नया साल 2023 शुरु होते ही ठंड ने कड़े तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। न्यू ईयर की पहली सुबह की शुरुआत भी कोहरे से हुई थी। धीरे-धीरे इसका तेवर और बढ़ रहा है। 3 जनवरी की माने तो पूरे दिन कोहरा छाया रहा पर हल्की धूप निकलने के कारण कुछ राहत था पर शाम होते ही कोहरा और ज्यादा ही घना हो गया। 4 जनवरी को पूरे दिन सूर्य का दर्शन लोगों को नहीं। सुबह-सुबह माने हल्की बारिश हो रही है ओस की बूंदे टपक रही थी। सुबह से शाम तक लोग गर्म कपड़ा व अलाव का सहारा लेते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण के कमजोर पडऩे के बाद मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण मौसम में बदलाव हो रहे हैं। उार भारत की ओर से आ रही ठंडी हवा स्थानीय गर्म हवा से टकरा रही हैं।अलग-अलग तापांतर की परस्पर विरोधी हवाओं की नमी संघनित होकर घने कोहरे में तदील हो रही है। तापांतर के कारण बुधवार को दिनभर घना कोहरा छाया रहा।सुबह 6 बजे के आसपास कोहरा का घनत्व काफी घना हो गया जिसके कारण दृश्यता 5 से 10 मीटर तक सिमट कर रह गई।पूरे सरगुजा में कोहरा व ठंडी हवा से लोग ठिठुर गए है। जिले में पड़ रही अत्यधिक ठंड एवं कोहरे के कारण विद्यर्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडऩे की संभावना को देखते हुए सरगुजा कलेक्टर कुन्दन कुमार के द्वारा 7 जनवरी 2023 तक जिले के सभी स्कूलो में अवकाश घोषित कर दिया गया है। जारी आदेश 4 जनवरी से ही जिले के सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त एवं निजी प्राथमिक, मिडिल, हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में लागू होगा। शहर के साथ पहाड़ी क्षेत्र मैनपाट एवं सामरी पाट में ठंड काफी बढ़ गई है। लोग ठंड से बचने गर्म कपड़े व अलाव का सहारा ले रहे हैं।उार दिशा से चल रही ठंडी हवाओं के कारण आगामी 7 जनवरी तक सरगुजा संभाग में तापमान में और गिरावट की संभावना है।
गौरतलब है कि सुबह 11. 30 बजे कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के बाद स्कूलों मे छुट्टी कर दी गई,हालांकि कई शासकीय स्कूल में अर्धवार्षिक परीक्षा होने के कारण उनकी परीक्षा ली गई और उसके बाद छुट्टी दी गई।आज दिन भर कोहरा छाया रहा, सूर्योदय नहीं होने के कारण एवं सर्द हवा के कारण लोगों ने ठिठुरन महसूस किया।सुबह से शाम तक लोग गर्म कपड़ा व अलाव का सहारा लेते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण के कमजोर पडऩे के बाद मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण मौसम में बदलाव हो रहे हैं। उार भारत की ओर से आ रही ठंडी हवा स्थानीय गर्म हवा से टकरा रही हैं।अलग-अलग तापांतर की परस्पर विरोधी हवाओं की नमी संघनित होकर घने कोहरे में तदील हो रही है।तापांतर के कारण बुधवार को दिनभर घना कोहरा छाया रहा।सुबह 6 बजे के आसपास कोहरा का घनत्व काफी घना हो गया जिसके कारण दृश्यता 5 से 10 मीटर तक सिमट कर रह गई।पूरे सरगुजा में कोहरा व ठंडी हवा से लोग ठिठुर गए है। बुधवार को अंबिकापुर नगर सहित पूरे सरगुजा मे घना कोहरा छाया रहा।सघन कोहरे के कारण सुबह के वक्त दृश्यता 5 से 10 मीटर तक सिमट कर रह गई। घने कोहरे व सर्द हवाओं के कारण सुबह के वक्त लोगों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना उठाना पड़ा। एक ओर जहां चार पहिया वाहन की रफ्तार काफी धीमी हो गई तो वही स्कूल जाने वाले बच्चे काफी हलकान रहे।
ठंड व कोहरे के कारण 7 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी
सरगुजा जिले के कलक्टर के आदेश जारी करने से पूर्व ही बलरामपुर व सूरजपुर जिले के कलक्टरों ने ठंड व कोहरे के कारण 7 जनवरी शनिवार तक छुट्टी घोषित कर दी है। छुट्टी घोषित होने से नन्हें छात्र-छात्राओं को राहत मिली है। सरगुजा कलक्टर कार्यालय से जारी आदेश में लिखा गया है कि ‘जिले में अत्यधिक ठंड व कोहरे के कारण विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकुल प्रभाव पडऩे की संभावना को देखते हुए सरगुजा जिले में संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों में 7 जनवरी शनिवार तक अवकाश घोषित किया गया है।’ यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply