अंबिकापुर@अलविदा मेंड्रा खुर्द फि र मिलेंगे…

Share

  • रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ सात दिवसीय कैम्प का समापन
  • जीवन में प्रेरक साबित होंगे कैम्प के अनुभव

अंबिकापुर, 03 जनवरी 2023 (घटती-घटना)। श्री साईं बाबा अदार्श स्नााकोार महाविद्यालय का सात दिवसीय एनएसस का विशेष शिविर ध्वज उतारने के साथ ही सम्पन्न हो गया। सातवें और अंतिम दिन आयोजित समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी ननका सिंह, विशिष्ट अतिथि मेंड्रा खुर्द के सरपंच बुंदेला राम रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय शाशी निकाय के अध्यक्ष विजय इंगोले ने की। अतिथियों ने प्राचार्य डॉ राजेश श्रीवास्तव के साथ जीर्णोद्धार के बाद शिव मंदिर में आराधना की। स्वयं सेवकों ने अगरबाी जलाकर आस्था से पूजा- अर्चना किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ प्रदान कर किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ननका सिंह ने कहा कि युवा जब समाज के साथ काम करता है तो युवा और समाज दोनों का विकास होता है। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवक जो गांव से सीखे और गांव के लोग जो स्वयं सेवकों से सीखे उसका अनुशरण करना चाहिए। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सरपंच बुंदेला राम ने कहा कि मेरे गांव में स्वयं सेवकों का आना ऊर्जा भरा रहा। इसका असर गांव में देखा जा सकता है। स्वयं सेवकों ने शिव मंदिर का जीर्णोद्धार किया जो गांव के लिए मॉडल साबित होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विजय इंगोले ने कहा कि शिविर का अनुशासन जीवन में आना चाहिए, जिससे कैम्प की सफलता तय होगी। कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र दास सोनवानी ने सात दिनों की गतिविधियों, उपलçधयों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सुआ, शैला लोकनृत्य से स्वयं सेवकों को संस्कृति को जानने का अवसर मिला तो विनितेश गुप्ता के काव्यपाठ से ग्रामीणों में साहित्य के प्रति जिज्ञासा बढ़ी। यूथ रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित स्वास्थ्य कैम्प से सेहत की रक्षा हुई तो बौद्धिक परिचर्चा में अशोक सिंह, अंजनी पांडेय, चिराग फाउंडेशन के मंगल पांडेय, प्रचार प्रसार संस्थान के अनिल मिश्रा, नंगे पांव सत्याग्रह के राजेश सिंह सिसोदिया ने स्किल डेवलपमेंट के साथ लैंगिक समानता पर बल दिया।
प्राचार्य डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने स्वयं सेवकों के समर्पण, निष्ठा की तारीफ किया। उन्होंने कहा कि जीवन में कैम्प के अनुभव प्रेरक साबित होंगे। कैम्प के स्वयं सेवकों ने अपने अनुभवों से अवगत कराया। स्वयं सेवकों को प्रमाण पत्र अथितियों द्वारा प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के दौरान वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष राकेश सेन उपस्थित रहे। अथितियों-ग्रामीणों का आभार सुमन मिंज ने प्रकट किया। कैम्प के समापन अवसर पर स्वयं सेवक विदा होते समय भावुक दिखे। सभी अलविदा मेंड्रा खुर्द के साथ रवाना हुए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply