कोरबा/कुसमुंडा@खदान में मृत कर्मचारी को बीमार बताकर छोड़ दिया घर पर

Share


गुस्साए ग्रामीणों ने शव रखकर कंपनी का काम किया ठप्प
कोरबा/कुसमुंडा,18 दिसम्बर 2022 (ए)।
एसईसीएल की कुसमुंडा खदान में निजी कंपनी एनएसपीएल की साइट पर काम के दौरान ठेका श्रमिक की मौत हो गई। इसके बाद कंपनी के कहने पर 3 लोगों ने मृत कर्मी का शव घर पर छोड़ा और यह कह दिया कि वह बीमार है। परिजन जब उसे अस्पताल लेकर पहुंचे तब पता चला कि उसकी मौत तो कई घंटे पहले हो चुकी है। इससे बिफरे ग्रामीणों ने शव को खदान में रखकर प्रदर्शन करते हुए घटना की वास्तविकता का पता लगाने और मुआवजे की मांग की।
साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के कुसमुंडा माइंस में ओवरबर्डन की मिटटी हटाने और दूसरे कार्यों के लिए नारायणी संस प्राइवेट लिमिटेड को ठेका दिया गया है। इस कंपनी के अधीन काफी समय से 39 वर्षीय लल्लू पटेल टायर सेक्शन में सुपरवाइजर का काम कर रहा था। खबर के अनुसार कंपनी के कुछ लोगों ने कल लल्लू को बीमार बताकर घर में छोड़ा था। जिस पर परिजन हरकत में आए और उसे अस्पताल लेकर गए। निजी अस्पताल में लल्लू पटेल की जांच के दौरान डॉक्टरों ने काफी पहले उसकी मौत हो जाने की बात कही। यह जानकारी मिलने के बाद परिजन भड़क गए।
बाइक में बांध कर लाये और घर पर छोड़ गए
पति की मौत की जानकारी मिलने से पत्नी की हालत बिगड़ गई। वह कुछ बोल पाने की स्थिति में नहीं थी। लल्लू पटेल की मां ने बताया कि उसका पुत्र सही सलामत काम करने के लिए खदान गया हुआ था। कुछ घंटे बाद तीन लोग उसे बांध कर लाए और यहां छोड़ दिया।
ठेका कंपनी में काम करने वाले ग्रामीण लल्लू पटेल की मौत होने की खबर जल्द ही आसपास में आम हो गई। इसके बाद ग्रामीण शव को लेकर कुसमुंडा खदान पहुंच गए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। मामला उलझते हुए देख प्रबंधन और पुलिस के अधिकारी यहां पहुंचे।
घटना की होगी जांच
कुसमुंडा खदान में प्रदर्शन के चलते कामकाज ठप्प रहा और वाहनों की लंबी कतार लग गई। पुलिस और प्रबंधन की मध्यस्थता से हुई वार्ता के बाद यह तय हुआ कि पोस्टमॉर्टेम रिपोर्ट और घटना की जांच के बाद मामले में कार्रवाई की जाएगी, वहीं मौके पर मृतक के परिजनों को मुआवजे के रूप में साढ़े 3 लाख रूपये दिए गए।
बता दें कि इससे पहले भी कई मामलों को लेकर हृस्क्करु कंपनी सुर्खç¸यों में रही है। कुछ समय पहले ही यहां एक और मजदूर की मौत हो चुकी है। इस बार मजदुर की मौत के बाद जानकारी छिपाते हुए शव को उसके घर पर छोड़ देने से बवाल मच गया। कंपनी की इस तरह की हरकतों से अब यह सवाल उठ रहा है कि वह किस के संरक्षण में अपनी मनमानी जारी रखे हुए है। बहरहाल जल्द ही लल्लू पटेल की मौत से रहस्य का पर्दा उठ जायेगा, और पुलिस घटना के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply