बैकुण्ठपुर@क्या गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार बढ़ाएंगे कांग्रेस और भाजपा की परेशानी?

Share

  • जिला पंचायत उप चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने उतारा अपना प्रत्याशी
  • गोंडवाना गणतंत्र पार्टी उम्मीदवार की ही होगी जीत गोंगपा प्रदेश अध्यक्ष संजय कमरों कर रहे हैं दावा
  • गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के मैदान में सामने आते ही कांग्रेस भाजपा की बढ़ी मुश्किलें
  • जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक 6 में सबसे अधिक मतदाता हैं आदिवासी समुदाय से
  • आदिवासी समुदाय का समर्थन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को मिलना तय, क्या कांग्रेस उम्मीदवार आदिवासी वोट बैंक में लगा पाएंगे सेंध?
    रवि सिंह –
    बैकुण्ठपुर 18 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने जिला पंचायत कोरिया के सदस्य सीट क्रमांक 6 के लिए होने जा रहे उप चुनाव में अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की तरफ से सुखनंदन मिंज को प्रत्याशी बनाया गया है जो वर्तमान में सरपंच भी हैं। सुखनंदन मिंज लोकप्रिय भी हैं और आदिवासी समुदाय में उनकी पैठ भी है ऐसे में उनके प्रत्याशी बनाये जाने से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की उप चुनाव में उपस्थिति बड़ी दम खम वाली नजर आ रही है वहीं यदि आदिवासी समुदाय का पूरा समर्थन यदि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी जुटा पाई तो ऐसे में उसका चुनाव जीतना भी तय नजर आ रहा है।
    बता दें कि जिला पंचायत सदस्य कोरिया क्षेत्र क्रमांक 6 में सबसे ज्यादा मतदाता आदिवासी समुदाय से हैं और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का इस क्षेत्र में काफी दबदबा भी है स्वयं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय कमरों भी इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं और वह दावा भी कर रहें हैं कि इसबार क्षेत्र के मतदाता गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को ही मौका देने जा रहें हैं और सुखनंदन मिंज की जीत तय है। भाजपा ने जहां इस उप चुनाव में पूर्व मंत्री की पुत्रवधू को चुनाव में प्रत्याशी बनाकर उतारा है वहीं यदि कांग्रेस की बात की जाए तो कांग्रेस ने आदिवासी कार्ड खेला जरूर है लेकिन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी के मैदान में सामने आ जाने के बाद लगता नहीं है कि कांग्रेस के प्रत्याशी आदिवासी समुदाय का पूरा मत प्राप्त कर सकेंगे और चुनाव उनके लिए आसान होगा।
    भाजपा प्रत्याशी के लिए भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने मुसीबत खड़ी कर दी है
    भाजपा प्रत्याशी के लिए भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने मुसीबत खड़ी कर दी है क्योंकि भाजपा के पास जहां पूर्व मंत्री की पुत्रवधू के लिए सीट से सहानुभूति जुटा पाना आसान दिख रहा था अब जरा मुश्किल दिखने लगी है क्योंकि क्षेत्र में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का काफी जनाधार है। पिछड़ा वर्ग समुदाय समान्य वर्ग समुदाय जरूर भाजापा की तरफ रुख करता नजर आएगा क्योंकि कांग्रेस ने भी आदिवासी समुदाय से प्रत्याशी मैदान में उतारा है जबकि सीट अनारक्षित थी और पिछड़ा वर्ग से और सामान्य वर्ग से कई अन्य उम्मीदवार कांग्रेस से समर्थन की आस लगाए हुए थे और उन्हें निराशा हांथ लगी है और वह जरूर भाजपा की मदद कर सकते हैं ऐसे में सत्ताधारी दल के लिए इसबार मुश्किल ज्यादा दिख रही है।
    क्षेत्र क्रमांक 6 का उपचुनाव काफी रोचक होगा
    वैसे क्षेत्र क्रमांक 6 का उपचुनाव काफी रोचक होगा सभी अपना अपना दमखम पूरी ताकत झोंकेंगे यह तय है क्योंकि सामने विधानसभा चुनाव है और ऐसे में कोई भी इस सीट पर अपनी हार देखना नहीं चाहेगा वैसे सत्ताधारी दल के लिए तो यह सबसे बड़ी परीक्षा है और उसे इसे पास करना जरूरी है क्योंकि चार साल की उपलब्धियों को लेकर जहां हर जगह पार्टी कार्यक्रम कर रही है जनता के बीच जार रही है जन घोषणा पत्र के वादों में से 75 प्रतिशत पूर्ण किये जाने का दावा कर रही है और उसे जनता कितना स्वीकार करती है यह इसी चुनाव में तय हो जाएगा।
    इस चुनाव के परिणाम से आगे विधानसभा चुनाव का परिणाम जुड़ा हुआ है
    वैसे पिछले विधानसभा चुनाव के पूर्व की एक जिला पंचायत सीट पर हुए उप चुनाव में जब सत्ताधारी दल ने शिकस्त खाई थी और उसके बाद विधानसभा चुनाव में पूरी तरह हार का सामना भाजपा को करना पड़ा था इस तरह के उदाहरण देखकर यह मानना ही होगा कि इस चुनाव के परिणाम से आगे विधानसभा चुनाव का परिणाम जुड़ा भी रहेगा और प्रभावित भी करेगा। अब गोंडवाना गणतंत्र पार्टी मैदान में है और दो राष्ट्रीय दल भी मैदान में हैं अपने अपने समर्थित उम्मीदवार को सभी जीत दिलाने की कोशिश में लगेंगे और परिणाम से ही भविष्य तय होना है और किसकी किस्मत चमकने वाली है यह यही चुनाव तय करेगा।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply