एमसीबी मनेंद्रगढ़@गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एमसीबी पुलिस अधीक्षक से उप निरीक्षक को हटा निरीक्षक को थाना प्रभारी बनाने की मांग की

Share

  • पुलिस के साथ आरोपी पकड़ने गये चालक की दुर्घटना में हुयी मौत, चालक के परिवार को मिले क्षतिपूर्ति राशि।
  • वाहन फिटनेस मामले की हो निष्पक्ष जांच, थाना प्रभारी के जेब से मिले मृतक परिवार को क्षतिपूर्ति राशि।
  • विपक्ष ने नहीं निभाई अपनी भूमिका तो गोंडवाना को ही न्यायहित में उतरना पड़ा मैदान में।
  • 9 नवम्बर को यदि फिटनेस वाहन का हो गया था तो फिर 6 दिसम्बर तक ऑफिसल वेबसाईट में अपडेट क्यों नहीं हुआ?:केवल सिंह

रवि सिंह –
एमसीबी मनेंद्रगढ़ 10 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। मनेन्द्रगढ़ थाना के वर्तमान प्रभारी अविभाजित कोरिया के समय से उपनिरिक्षक होते हुये थाना प्रभारी पद पर विराजमान है। यदि मनेन्द्रगढ़ थाने के इतिहास पर नजर डाला जाये तो इतना पुराने थाने में किसी भी प्रभारी को इतना लम्बा कार्यकाल कभी नहीं रहा है। इनका कार्यकाल का 30 महिने से अधिका समय बीत चुका है इसके बावजुद अंगद के पैर की तरह जमे हुये है। कई षिकायतो के बावजुद भी अनवरत अपनी नौकरी डंके की चोट पर कर रहे है और इनके कार्यकाल में अवैध कारोबार में चौतरफा बढ़ोत्तरी हुई है। जिस पर विपक्ष मौन साधे बैठी है वहीं लोहित में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने वर्तमान थाना प्रभारी के खिलाफ मोर्चा खोल दी है। कई बिन्दूओं के साथ एमसीबी जिले के गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष केवल सिंह मरकाम ने नगर ब्लॉक अध्यक्ष के साथ पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर थाना प्रभारी से जुड़े अनिमियताओं की चर्चा करते हुये तत्काल थाना प्रभारी को प्रभाव से मुक्त करने के साथ हाल में थाना प्रभारी के गैर जिम्मेदारी से हुये दुर्घटना का ठिकरा फोड़ते हुये कहा कि दुर्घटना में कहीं न कहीं बड़ी लापरवाही हुयी है जिसकी जांच अत्यंत आवष्यक है यदि जांच में प्रभारी दोषी पाये जाते है तो इनके वेतन से मृतक के परिवार को हर्जाना दी जाये।
ज्ञात हो कि विगत दिनों आरोपी को पकड़ने जिस वाहन से मनेन्द्रगढ़ पुलिस मध्यप्रदेश के लिये रवाना हुयी थी उस वाहन का दस्तावेज पूर्ण नहीं था इसके बावजुद उस वाहन को आरोपी पकड़ने के लिये लापरवाही पूर्वक ले जाने मामले इस समय जिले में सुर्खियां बटोर रही है यह आरोप कितना पुष्ट है इसका तो पता नहीं किन्तु इस मामले में जो तथ्य और सवाल उठ़ रहे है वह कहीं न कहीं इस मामले को निष्पक्ष जांच का मार्ग प्रषथ्त कर रहा है। यदि तथ्यों पर गौर किया जाये तो जिस समय वाहन दुर्घटनाग्रस्त हुयी एम परिवहन वेबसाईट जो सरकार द्वारा अधिकृत वेबसाईट मानी जाती है जिसकी जानकारी को लगभग लोग सही मानते है यही वेबसाईट दुर्घटनाग्रस्त वाहन का फिटनेस फेल बता रही थी वह भी 06 दिसम्बर तक तमाम लोगों ने उस वाहन को उसी वेबसाईट में चेक किया तो उस वाहन का फिटनेस फेल दिखा रहा था जिसका स्क्रीनषॉट कई लोगों ने अपने फोने में रख लिया। जैसे ही वाहन के फिटनेस को लेकर समाचार व सोषल मिडिया पर स्क्रीन शॉट वायरल होने लगा जिसके बाद अचानक से बेवसाईट में फिटनेस अपडेट हो गया और फिटनेस का तिथि 08 नवम्बर 2022 बताने लगा। जिसके बाद लोग आष्चर्य में आ गये कि आखिर यह सब कैसे हो गया यदि 08 नवम्बर को फिटनेस बन गया था तो 06 दिसम्बर तक वाहन क्रमांक सीजी 16 सीएन 2705 का फिटनेस फेल दिख रहा था पर 07 दिसम्बर से यह फिटनेस पूर्व तिथि 08 नवम्बर से सक्रिय हो गया। अब सवाल यह उठ़ता है कि वेबसाईट गलत थी या फिर फिटनेस करने वाले विभाग की गलती? इस मामले को गंभीरता से देखा जाये तो सरकारी तंत्र ही संदेहो के घेरे में देखी जा रही है अब यह मामला एक नहीं दो विभाग के बीच का हो गया है क्या इस वजह से इस मामले में दोषियों को बचाने के लिये लिपापोती की जा रही है?
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
हाल में हुये दुर्घटना को लेकर संदेह के घेरे में आ रहे मनेन्द्रगढ़ थाना प्रभारी व उनके कार्यकलापो का जिक्र ज्ञापन में किया गया है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के एमसीबी जिलाध्यक्ष केवल सिंह मरकाम द्वारा मनेंद्रगढ़ रेस्ट हाउस में प्रेस वार्ता कर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम जिला एमसीबी कलेक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक को अपनी सात बिंदुओं को लेकर ज्ञापन सौंपा और मिडिया को इस घटने से जुड़े कई तथ्यों को बताते हुये कहा कि 03 दिसम्बर 2022 मनेन्द्रगढ़ उप निरीक्षक थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक टीम साइबर सेल के साथ छेड़छाड़ मामले के आरोपी को गिरफ्तार करने मध्यप्रदेष के नीमच रवाना हुई। गौरतलब है कि प्रकरण का आरोपी दिव्यांग है  नीमच मध्यप्रदेश जाने हेतु जिस निजी वाहन सीजी 16 सीएन 2705 को अधिग्रहित किया गया उसके कागजात पूर्ण नहीं होने के बावजूद बिना जांच पड़ताल के दबाव बनाकर गाड़ी की बुकिंग की गई। आरोपी को गिरफ्तार कर वापस लौट रहा वाहन जबलपुर के पास दुर्घटना हो गई। इस दुर्घटना में वाहन चालक की मृत्यु हो गई तथा पुलिस टीम के सदस्य घायल हुये।
चालक के परिजन को पुलिस विभाग दे उचित मुआवजा
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष केवल सिंह मरकान ने कहा कि मृतक के परिजन को पुलिस विभाग द्वारा उचित मुआवजा देना चाहिए क्योंकि उन्हीं के कार्य के लिये वह पुलिस के दबाव में मध्यप्रदेश रवाना हुआ था और उन्हीं हो लेकर आते समय वाहन दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो गयी। मेरे उसके साथ संवेदना है और चाहता हूं कि पुलिस विभाग उसके परिवार के किसी सदस्य को नौकरी दे या फिर हर्जाना स्वरूप धन राषि उपलब्ध कराये और यदि विभाग नहीं कर सकता तो थाना प्रभारी के वेतन से ही उसे हर्जाना दिलाया जाये।
थाना प्रभारी पर लगा अवैध कार्य को संरक्षण देने का आरोप
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अपने ज्ञापन में कहा कि मनेन्द्रगढ़ वर्तमान थाना प्रभारी राजनैतिक दबाव में कार्य कर रहे हैं, शहर में अवैध व्यापार एवं जुआं, शराब का अड्डा बन चुका है अवैधगढ़, मनेंद्रगढ़ तस्करी खुले आम जारी है। उप निरीक्षक थाना प्रभारी सिर्फ मूकदर्शक बने हुए हैं इस पर कार्रवाई क्यों नहीं? मनेन्द्रगढ़ थाना में निष्पक्ष कार्य नहीं हो रहा है पक्षपात पूर्ण कार्यवाही के लिए विख्यात  हो चुका है। वर्तमान थाना प्रभारी के कार्यकलापों के पुलिंदा खोलते हुये गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अनुरोध किया है कि हमारी मांगे गंभीरता पूर्वक विचार कर दोषीयों पर वैधानिक कार्यवाही करनें की मांग की और दुर्घटना मामले में पीड़ित परिवार के प्रति सरकार की संवेदना जनता को पता चले। मनेंद्रगढ़ थाने में 2 वर्ष से अधिक हो चुके एक ही स्थान पर उप निरीक्षक के स्थान पर नए पदाधिकारी नगर निरीक्षक की तत्काल नियुक्त किये जाने की बात कही। षिकायत के बावजुद यदि कार्यवाही नही होगी एवं मनेन्द्रगढ़ उप निरीक्षक थाना प्रभारी को निलंबित नही करेगें तो हम अपनी मांगे को लेकर धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होगें जिसकी समस्त जवाब प्रशासन की होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply