बैकुंठपुर@क्या लाखों खर्च कर सिर्फ फोटो वाली फ्लाक्सि की कीमत सिर्फ उसी दिन के लिए होती है जिस दिन वह लगती है?

Share

  • क्या फ्लेक्सी छपवाने वाले की कोई जवाबदारी नहीं, कि उनके गलती से नेताओं का भी हो सकता है अपमान?
  • सिर्फ फ्लेक्सी छपवानाही जिम्मेदारी नहीं, उसमें छपे उनके नेताओं की छायाचित्र अपमानित ना हो इसका भी ध्यान रखना जरूरी
  • इतना फ्लेक्सी क्यों बनवा लेते हैं कि सम्हाल ही ना पाए और लोगों के पैर के नीचे आ जाए?
  • सांसद की फोटो लगे फ्लैक्स पर तौला जा रहा था धान, भाजपा नेता के पैर पड़ते मचा बवाल, भाजपा नेता ने किया खेद प्रगट,कांग्रेसी पहुंचे थाने
  • अपराध पंजीबद्ध कराने कांग्रेसी लगे रहे प्रयास में
  • आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित धौराटिकरा में सांसद की फोटो लगी फ्लैक्स बिछाकर धान की हो रही थी तौलाई
  • भाजपा नेता के खिलाफ कार्यकर्ताओं के साथ संसदीय सचिव पहुंच गईं थाने की शिकायत

-रवि सिंह –
बैकुंठपुर 08 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। क्या लाखों रुपए खर्च कर सिर्फ फोटो वाली फ्लाक्सि की कीमत सिर्फ उसी दिन के लिए होती है जिस दिन वो लगती है उसके बाद उस में छपे प्रतिमाएं अपमानित ही होती हैं इसकी जवाबदारी किसकी है? फ्लेक्सी का जो चलन है वह कहीं न कहीं यूज एंड थ्रो वाला है जिस समय उसकी जरूरत होती है लाखों रुपए खर्च कर लो बनवा लेते हैं उसके बाद फिर यह फ्लेक्सी फट कर इधर-उधर फेंका जाती है या फिर इसका कोई सदुपयोग करने लगता है जिसके बाद इस प्रकार की बात भी होने लगती है कि किसी के झंडे पर किसी का पैर रखा गया, किसी सम्माननीय पुरुष के फोटो पर पर पैर रखा गया, झंडे पर पैर रखा गया जैसे तमाम तरीके की बात आती रहती हैं, सबसे बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर क्या आपके जवाबदारी से फ्लेक्सी छपवाने तक है उसका अपमान ना हो उसे इस्तेमाल के बाद अच्छे से रख दिया जाए, क्या यह जिम्मेदारी नहीं है कुछ ऐसा ही धार्मिक देवी देवताओं के फोटो को लेकर भी कई बार देखने व सुनने को मिला, उसके बावजूद भी खुद से सतर्क ना होकर दूसरों पर दोष डालना कितना सही?
बवाल का कोई सर पैर नहीं होता बवाल कभी भी किसी भी समय उत्पन्न हो जाता है, कुछ ऐसा ही नजारा तब देखा गया जब आदिम जाति सेवा सहकारी समिति की निगरानी में कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत की फोटो लगी फ्लैक्स को बिछावन बनाकर धान की तौल कराई जा रही थी। इस दौरान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे, भाजपा जिला उपाध्यक्ष का पैर फ्लैक्स में छपी फोटा पर पड़ गया। यह खबर जब कांग्रेसियों को हुई तो उन्होंने बवाल मचा दिया। मामले में कार्रवाई को लेकर संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव बुधवार की शाम कोतवाली पहुंच गईं और शिकायत की। इस मामले में भाजपा नेत ने भूलवश हुई त्रुटि के लिए खेद व्यक्त किया है। इधर कार्रवाई की तलवार अब समिति प्रबंधक पर लटक रही है। इस पूरे मामले में सवाल तो यह है कि आखिर कांग्रेस नेताओं की फ्लेक्सी पहुंची तो पहुंची कैसे आखिर उस फ्लेक्सी को लेकर कौन आया? इसका ठीकरा समिति प्रबंधक पर कैसे फूटा? कुछ लोगों का तो यह भी कहना था कि आखिर इतना फ्लेक्सी छपवा ही क्यों लेते हैं कि इनसे संभलता नहीं और फिर बाद में यदि उसका कोई उपयोग करता है तो एफआईआर नौबत आ जाती है?
समिति की निगरानी में फ्लैक्स को जमीन पर बिछाकर उस पर चल-चलकर धान तौल का काम
मिली जानकारी के अनुसार कोरिया जिले के धौराटिकरा धान खरीदी केंद्र में बुधवार को एक पंजीकृत किसान व उसका परिवार धान बेचने आए थे। इस दौरान समिति प्रांगण में धान तौल कराने कांग्रेस का फ्लैक्स लेकर पहुंचे और समिति की निगरानी में फ्लैक्स को जमीन पर बिछाकर उस पर चल-चलकर धान तौल करा रहे थे। फ्लैक्स पर सांसद ज्योत्सना महंत की फोटो भी छपी थी। इसी बीच भाजपा जिला उपाध्यक्ष शैलेष शिवहरे के नेतृत्व में भाजपा की निगरानी समिति धौराटिकरा खरीदी केंद्र पहुंचकर किसानों से उनकी समस्याएं पूछ रही थी। उसी समय उपाध्यक्ष शिवहरे धान तौल का सही मापन देखने इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीन के पास पहुंचे। इसी बीच भाजपा नेता का पैर जमीन पर बिछे सांसद की फोटो पर पड़ गया। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और कार्रवाई की मांग को लेकर संसदीय सचिव सहित कांग्रेस कोतवाली थाना पहुंच गए। फिलहाल मामले में विभागीय और पुलिस जांच चल रही है।
मानवीय त्रुटि मानकर हृदय से खेद व्यक्त करता हूं शिवहरे
भाजपा जिला उपाध्यक्ष शिवहरे ने कहा कि 6 दिसंबर को वें किसानों से भेंट करने तथा समिति में उनके धान बिक्री में किसी भी प्रकार की परेशानी की जानकारी लेने आदिम जाति सेवा सहकारी समिति धौराटिकरा (भांड़ी) गए थे। प्रांगण में किसानों से संपर्क कर उनका हालचाल जाना। उस दौरान जमीन पर बिछे प्लास्टिक एवं बैनर पर धान रखा हुआ था। जिसे किसान उठाकर बोरियों में भर रहे थे। बैनर में जनप्रतिनिधियों की छायाचित्र छपी थी। जिस पर भूलवश संभवत: सभी लोग आना-जाना कर रहे थे। मेरे भ्रमण के दौरान नीचे पड़े बैनर पर चलने से यदि किसी भी व्यक्ति, जनप्रतिनिधि, राजनैतिक, सामाजिक जनों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। तो भूलवश मानवीय त्रुटि मानकर हृदय से खेद व्यक्त करता हूं।
समिति प्रबंधक पर लटकी कार्रवाई की तलवार
जानकारी के अनुसार कोतवाली पुलिस ने मामले में बयान लेने समिति प्रबंधक अजय साहू को थाने बुलवाया था। वहीं एसडीएम की ओर से समिति प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई करने सहायक पंजीयक सहकारी सेवाएं को अनुशंसा भेजी गई है। जिससे समिति प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की तलवार लटक रही है। मामले में बहुत जल्द कार्रवाई हो सकती है।
समिति प्रबंधक पर की गई है कार्रवाई की अनुशंसा
अंकिता सोम, एसडीएम बैकुंठपुर ने कहा की तहसीलदार के प्रतिवेदन के आधार पर समिति प्रबंधक धौराटिकरा के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने अनुशंसा भेजी गई है। मामले में सहायक पंजीयक सहकारी सेवा विभाग से कार्रवाई करेगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply