रायपुर,@71.74 प्रतिशत वोटिंग के साथ भानुप्रतापपुर उपचुनाव सम्पन्न

Share


शांतिपूर्ण रहा भानुप्रतापपुर उपचुनाव,
शाम तक 71.74 प्रतिशत पड़े वोट,
स्ट्रांग रूम पहुंच रहे मतदान दल
रायपुर,05 दिसम्बर 2022(ए)।
छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में हुए मतदान के अंतिम आंकड़े सामने आ गए हैं। सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान में शाम तक 71.74 प्रतिशत वोट पड़े हैं और अब मतदान खत्म हो गया है। इसके साथ ही भाजपा-कांग्रेस समेत सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई और अब 8 दिसंबर को मतगणना होगी।
मतदान दल सीलबंद ईवीएम मशीन को स्ट्रांग रूम में जमा करेंगे। इसके लिए 256 मतदान केंद्रों से मतदान दलों का कांकेर में स्ट्रांग रूम पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। स्ट्रांग रूम के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
40 दल लौटे स्ट्रांग रूम
वहीं नक्सल प्रभावित इलाकों से सभी मतदान दल सुरक्षित इलाकों में पहुंच गए हैं। देर रात बाकी बचे सभी टीमों की वापसी होगी। अब तक करीब 40 दल लौट चुके हैं। मतदान दलों के सुरक्षित इलाकों में पहुंचने की पुष्टि एसपी शलभ सिन्हा ने की।
बनाए गए थे 256 मतदान केंद्र
उपचुनाव में पूरे विधानसभा क्षेत्र में 256 मतदान केंद्र में बनाए गए थे। इनमें नक्सल प्रभावित क्षेत्र भी शामिल थे। उप चुनाव को लेकर मतदाताओं का उत्साह सुबह से ही दिखाई देने लगा। सुबह 7 बजे से शाम तक मतदान हुआ। सुबह 9 बजे तक 9.89 प्रतिशत मतदाता, 11 बजे तक 31.27 प्रतिशत और दोपहर 1 बजे तक 50.83 प्रतिशत, दोपहर 3 बजे तक 64.86 प्रतिशत और आखिरी शाम तक 71.74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
ऐसा रहा है यहां मतदान का ट्रेंड
निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस सीट पर हर बार 70-80त्न मतदान होता है। 2018 के विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र में 77.25त्न मतदान हुआ था। जबकि विधानसभा निर्वाचन 2013 में इस क्षेत्र मे 79.26त्न लोगों ने मतदान किया था। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भी इस क्षेत्र से 71.09त्न मतदान हुआ था।
वजूद से लेकर अब तक सियासत
1962 में पहली बार भानुप्रतापपुर का विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया। पहले चुनाव में निर्दलीय रामप्रसाद पोटाई ने कांग्रेस के पाटला ठाकुर को हराया। 1967 के दूसरे चुनाव में प्रजा सोसलिस्ट पार्टी के जे हथोई जीते। 1972 में कांग्रेस के सत्यनारायण सिंह जीते। 1979 में जनता पार्टी के प्यारेलाल सुखलाल सिंह जीत गए। 1980 और 1985 के चुनाव में कांग्रेस के गंगा पोटाई की जीत हुई। 1990 के चुनाव में निर्दलीय झाड़ूराम ने पोटाई को हरा दिया। 1993 में भाजपा के देवलाल दुग्गा यहां से जीत गए। 1998 में कांग्रेस के मनोज मंडावी जीते। अजीत जोगी सरकार में मंत्री रहे। 2003 में भाजपा के देवलाल दुग्गा फिर जीत गए। 2008 में भाजपा के ही ब्रम्हानंद नेताम यहां से विधायक बने। 2013 में कांग्रेस के मनोज मंडावी ने वापसी की। 2018 के चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की।
भानुप्रतापपुर में मतदान के बीच सीएम ने राजिम में की भेंट-मुलाकात, किसानों से गौ सेवा के लिए
पैरादान की अपील

प्रदेश के भानुप्रताप विधानसभा में आज जहां एक ओर मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई, वहीं दूसरी ओर सीएम भूपेश बघेल राजिम की पावन धरती पर जनता से भेंट-मुलाकात करने पहुंचे। यहां उनके साथ विधायक अमितेश शुक्ल सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण मौजूद रहे। यहां मौजूद ग्रामीणों और और स्कूली बच्चों ने उनका अभिवादन किया।
सीएम भूपेश बघेल ने किसानों से संवाद करते हुए गौ-सेवा के लिए पैरादान करने का आग्रह किया। राज्य शासन द्वारा संचालित किसान ऋण माफी योजना, देश के सबसे सर्वोच्च दर पर होने वाली धान खरीदी योजना, गोधन न्याय, सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राजीव गांधी युवा मितान सहित सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि हमने सरकार में आते ही अपने वायदे को पूरा करते हुए किसानों के कर्ज माफी योजना बनाई। उन्होंने फीडबैक लेते हुए आमजनों से सीधा संवाद शुरू किया। सीएम भूपेश बघेल ने आज राजिम विधानसभा क्षेत्र के विकासखंड मुख्यालय छुरा में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में विभागीय योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए।
बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम ने डाला वोट
भाजपा प्रत्याशी ब्रम्हानंद नेताम मां शीतला से आशीर्वाद लेकर सपत्नीक अपने गाँव कसावाही वोट डाला।।भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह से ही वोटर्स लाइन में खड़े है. मतदान को लेकर मतदाता काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी ने वोट डालकर जीत का दावा किया है. भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह से ही वोटर्स लाइन में खड़े है. मतदान को लेकर मतदाता काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी ने वोट डालकर जीत का दावा किया है।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply