Breaking News

कोरिया@प्लास्टिक शरीर के लिए हानिकारक इसीलिए प्लास्टिक के डिस्पोजल व प्लेट से दूर होना जरूरी: राजीव पाठक

Share

  • प्लास्टिक मुक्त शादी: छत्तीसगढ़ के कोरिया में हुई गजब की शादी ना डिस्पोजल,ना प्लेट, केले के पत्तो व मिट्टी के गिलास से सम्पन हुई पार्टी
  • पॉलीथिन मुक्त देश बनाने की दिशा में खर्च का अतिरिक्त भार प्रॉफिट से किया पूरा पर्यावरण को सुरक्षित करने का प्रयास लोगो में उत्साह

कोरिया 5 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में एक अनोखे शादी समारोह का आयोजन हुआ इस विवाह समारोह में आयोजक ने प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित किया पॉलिथीन मुक्त भारत की कल्पना को अपना समर्थन देते हुए आयोजक ने मिट्टी व केले के पत्तो व स्टील व मिट्टी के बर्तनों का इस्तमाल किया, विवाह समारोह से प्लास्टिक के बर्तन व डिस्पोजल गायब होने से क्षेत्र के लोगों में कौतूहल का विषय बना रहा।
यह अनूठा प्रयास किया है अम्बिकापुर के रहने वाले राजीव पाठक ने राजीव पाठक कोरिया जिले में शगुन गार्डन नामक शादी घर संचालित करते हैं. लगातार डिस्पोजल और प्लास्टिक के उपयोग से व्यथित राजीव ने मन बनाया की वो अपने शादी घर मे प्लाटिक प्रतिबंधित करेंगे और पहले विवाह कार्यक्रम में उन्होंने यह कर दिखाया है। राजीव बताते हैं की इस नवाचार में उन्हें काफी दिक्कत भी हुई और संसाधन काफी महंगे भी पड़े, लेकिन उन्होंने कस्टमर से अतिरिक्त चार्ज नही किया, पॉलीथिन मुक्त बनाने की दिशा में जो खर्च का अतिरिक्त भार उन पर पड़ रहा हैं वो उसे अपने प्रॉफिट से ही कवर कर रहे हैं।

मिट्टी के कुल्हड़ और गिलास का विवाह समारोह में उपयोग
जहां एक ओर पीने के पानी, चाय व काफी के लिये मिट्टी के कुल्हड़ और गिलास इस विवाह ले स्तेमाल किए गये तो वहीं दूसरी ओर केले के पत्तो का उपयोग भी आकर्षण का केंद्र बना रहा, आगंतुक भी इस नवाचार से खुश नजर आ रहे थे. सभी ने आयोजक के इस प्रयास की प्रशंसा की. हालाकी आज के समय मे इंसान प्लास्टिक और डिस्पोजल का इतना आदी हो चुका है कि बिना इनके गुजारा करना भी मुश्किल है. लेकिन शगुन गार्डन में आयोजक ने ऐसे ऑप्शन दिये की लोगों को असुविधा नही हुई।
सराहनीय पहल, देश मे बनाये गए नियम के प्रति जागरूकता है
देश मे भले ही सिंगल यूज प्लाटिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया हो लेकिन इसका स्तेमाल आज भी धड़ल्ले से हो रहा है, ऐसे में राजीव पाठक की यह पहल सराहनीय है, उन्होंने ना सिर्फ देश मे बनाये गए नियम के प्रति जागरूकता दिखाई है बल्कि उन बेजुबान जानवरों के लिये भी सोंचा है. जिनकी मौत इस प्लास्टिक की वजह से होती है।
राजीव पाठक शादी घर संचालक बैकुन्ठपुर
शगुन गार्डन के संचालक राजीव पाठक का कहना है कि प्लास्टिक डिस्पोजल युक्त प्लेट गिलास का उपयोग करना कहीं न कहीं शरीर के लिए हानिकारक है, जिसे देखते हुए इस से दूरी बनाना है सही है क्योंकि प्लास्टिक में गर्म चीजों को डालकर उसका सेवन करना कहीं ना कहीं कैंसर की ओर हमें अग्रेषित करता है। प्लास्टिक उपयोग को कम करने का विकल्प मन में काफी दिनों से रही इसी दिशा में एक प्रयास हमने किया निश्चित ही यैसे प्रयासों से प्लास्टिक मुक्त भारत का सपना साकार हो पायेगा।

राजीव पाठक शादी घर संचालक बैकुन्ठपुर

नीतू कोहली पंजाब कैटर्स
एक अलग पहल की सोची है ताकि मनुष्य स्वस्थ रहें, जिस प्रकार पहले शादी समारोह में खाने के लिए पत्तल व स्टील के बर्तन का उपयोग किया जाता था, हमें फिर से उसी चलन में आना चाहिए क्योंकि इस समय बीमारियों का प्रकोप है और प्लास्टिक से कहीं न कहीं शरीर को नुकसान ही पहुंचना है, इसलिए हमें पुराने समय के तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फिर से पुरानी पद्धति को ही अपनाना चाहिए, इसलिए हमें स्टील के बर्तन व केले का पत्तो का इस्तेमाल ही करना चाहिए।

नीतू कोहली पंजाब कैटर्स

अखिलेश पांडे अतिथि
शादी समारोह में एक अलग ही पहल शुरू की गई है जिसमें चाय कॉफी के लिए प्लास्टिक की जगह कोई लड़का उपयोग किया गया खाने के लिए पत्तल का उपयोग किया गया यहां तक की चार्ट फुलकी के लिए भी पत्तल के दाने का उपयोग किया गया है खाने के लिए केले का पत्तो व स्टील का उपयोग किया गया कहीं पर भी प्लास्टिक युक्त डिस्पोजल व प्ले टैली का उपयोग नहीं हुआ जो एक अच्छी बात है थोड़ा सा महंगा जरूर है पर स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है।

अखिलेश पांडे अतिथि

Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply